होम / 5 Skin Care Routine Tips : त्वचा की देखभाल के लिए रूटीन केयर टिप्स

5 Skin Care Routine Tips : त्वचा की देखभाल के लिए रूटीन केयर टिप्स

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 12, 2022, 3:57 pm IST

5 Skin Care Routine Tips

5 Skin Care Routine Tips : खूबसूरत त्वचा किसे अच्छी नहीं लगती। पर सर्दियों के दौरान त्वचा को ज्यादा केयर की जरूरत होती है। बाहरी और आंतरिक पोषण की कमी के कारण इस मौसम में त्वचा को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस खुश्क मौसम की वजह से त्वचा रूखी और बेजान लगने लगती है। जिसके वजह से चेहरा सूखा और सफेद हो जाता है। मौसम में बदलाव के साथ त्वचा भी बदलाव से गुजरती है। अगर आप भी ठंड के मौसम में त्वचा की देखभाल ठीक से करना चाहते है,तो हम आपको बताएंगे कुछ टिप्स जिससे खुश्क मौसम में भी चमकती रहेगी आपकी त्वचा।

READ ALSO : 5 Benefits Of Yellow Mustard : पीली सरसों के बीज खाना सेहत के लिए है फायदेमंद

1.स्क्रब का इस्तेमाल (Glowing Skin Tips)

सर्दियों में चेहरे पर जमी डेड स्किन को हटाने के लिए एक अच्छे स्क्रब का भी इस्तेमाल जरूरी है। यह न सिर्फ त्वचा के रोम छिद्रों को खोलता है, बल्कि त्वचा को पोषण भी देता है। इससे ब्लड सकुर्लेशन भी बेहतर हो जाता है ।

2.सनस्क्रीन लोशन या क्रीम (Skin Care Routine Tips)

सनस्क्रीन आपकी त्वचा पर एक तरह की रक्षा परत बना लेता है। जिससे सूरज की किरणें सीधे आपकी स्किन को नुकसान नहीं पहुंचा पाती हैं,सूरज की किरणें त्वचा के लिए काफी खतरनाक होती हैं। त्वचा के प्रकार के अनुसार ही सनस्क्रीन लोशन या क्रीम को लगाएं।

3. भरपूर मात्रा में पानी पीना (5 Skin Care Routine)

Glowing Skin Tips
सर्दियों के मौसम में कम पानी पीने कि वजह से शरीर डीहाइड्रेट होने लगता है। इसलिए हमें ठंड के मौसम में भी ज्यादा पानी पीना चाहिए। पानी के अलावा आप नारियल पानी या जूस भी ले सकते हैं। और अपनी त्वचा को सेहतमंद बनाने के लिए फल और हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करें। इससे आपकी त्वचा में ग्लो आएगा।

4. नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें (Skin Routine Tips)

रात को सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से धो ले। रात के समय हमारी त्वचा को ज्यादा आराम मिलता है। इससे त्वचा हाइड्रेट रहेगी और सही पोषण भी मिलेगी। रात के समय में हमारी त्वचा क्रीम को अच्छे से सोख लेती है, जिससे स्किन को ज्यादा फायदा होता है।

5. गुनगुना पानी (Glowing Skin Tips)

सर्दी के मौसम चेहरा धोते समय ज्यादा गर्म पानी का उपयोग ना करें। त्वचा को इससे नुकसान पहुंचता है। पानी को हल्का गुनगुना ही रखें। गर्म पानी त्वचा से उसकी नमी छीनकर उसे और रूखा बना देता है।

5 Skin Care Routine Tips

READ ALSO : 5 Remedies For Vomiting : वोमिटिंग से छुटकारा पाने की 5 घरेलू उपाय

READ ALSO : Body Detox Drinks In Winters : सर्दियों में बॉडी को डिटॉक्स करें

READ ALSO : 5 Benefits Of Aloe Vera : सभी मौसम में फायदेमंद है एलोवेरा

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT