होम / 8 Home Remedies for Dental Care दांतों की देखभाल के 8 घरेलू उपाय

8 Home Remedies for Dental Care दांतों की देखभाल के 8 घरेलू उपाय

Sunita • LAST UPDATED : November 15, 2021, 2:25 pm IST

8 Home Remedies for Dental Care लोग खूबसूरत दिखने के लिए चेहरे पर तमाम ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। स्वस्थ रहने के लिए भी खूब जद्दोजहद करते हैं। ऐसे में लोग अक्सर दांतो को नजरअंदाज कर देते हैं। स्वस्थ शरीर और मन के साथ-साथ ओरल हेल्थ भी बहुत जरूरी है। मुंह और दांतों के लिए ओरल हाइजीन बेहद जरूरी है यानि दांतों को साफ-सुथरा और सेहतमंद रखना बहुत जरूरी है।

ऐसा करने से प्लाक, कैविटी और दांतों पर गंदगी नहीं रहती है। वहीं कई लोगों के मुंह से बहुत दुर्गंध आती है। जिसे बैड ब्रीथ भी कहा जाता है। कई बार यह पेट साफ न होने की वजह से भी होता है। ऐसे में आपकी पाचन क्रिया तो अच्छी होनी ही चाहिए, साथ ही मुंह की दुर्गंध से तुरंत निजात पाने के लिए आपको क्या करना होगा यह हम आपको बताएंगे।

8 Home Remedies for Dental Care दांतों की देखभाल

  • नींबू दांतों के बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। नींबू के रस को एक गिलास पानी में मिलाकर कुल्ला करें। इससे मुंह के अन्य बैक्टीरिया भी मर जाएंगे।
  • नमक और सरसों के तेल का उपयोग दांतों की साफ सफाई और मजबूती का सदियों पुराना इलाज है। दो बूंद सरसों के तेल में एक चुटकी नमक डालें। इस पेस्ट से हल्के-हल्के मसूडों पर मालिश करें। इसके बाद पांच मिनट तक सामान्य पानी से कुल्ला करें।
  • मुंह की दुर्गंध दूर करने के लिए सुबह ब्रश करने के बाद व्हाइट विनेगर में समान मात्रा में पानी मिलाकर कुल्ला करें। ऐसा करने से मिनटों में दांतों की दुर्गंध दूर हो जाती है।
  • घर पर भी टूथपाउडर तैयार किया जा सकता है। इसके लिए तेजपत्ता को संतरे के सूखे हुए छिलकों के साथ महीन पीसकर रख लें। इससे उंगली की मदद से दांतों को साफ करें। ये होममेड टूथपाउडर दांतों के लिए बहुत फायदेमंद है।
  • मोतियों जैसे सफेद दांतों के लिए आधा टीस्पून बेकिंग सोडा में चुटकीभर नमक मिलाकर ब्रश से दांतों का मसाज करें। फिर टूथपेस्ट से दांत साफ करें। ऐसा करने से दांतों की चमक बढ़ जाती है।
  • साफ-सुथरे आंवलों का ज्यूस निकाल लें और उसे पानी में मिलाकर रोज कुल्ला करें। दांतों का हिलना धीरे-धीरे कम हो जाएगा।
  • दांतों को सड़ने से बचाने के लिए 1-2 अखरोट की गिरी को कूटकर टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करें। ऐसा करने से दांतों की सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।
  • स्ट्रॉबेरी से भी आप दांतों की सफाई कर सकती हैं। एक पकी हुई स्ट्रॉबेरी को मैश करके उसमें चुटकीभर खाने का सोडा मिलाएं। फिर ब्रश से दांतों की सफाई करें। दांतों की सफाई करने का ये एक आसान तरीका है।

Also Read : Supreme Hearing on Pollution : केंद्र और दिल्ली सरकार को फटकार

Also Read : रात साढ़े 11 से सुबह 5:30 तक नहीं होगी टिकट बुकिंग

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT