होम / सिरदर्द से राहत पाने के लिए अपनाए अजवाइन से जुड़े यह असरदार 8 घरेलू नुस्खे

सिरदर्द से राहत पाने के लिए अपनाए अजवाइन से जुड़े यह असरदार 8 घरेलू नुस्खे

Neha Goyal • LAST UPDATED : July 15, 2022, 11:58 am IST

इंडिया न्यूज़, Ajwain for Headache : अपने देखा ही होगा की बहुत लोग सिरदर्द से ज्यादा परेशान रहते है। अगर आप भी सिरदर्द से अक्सर परेशान है। तो आप अजवाइन से जुड़े ये घरेलू नुस्खे अपनाकर अपनी परेशानी दूर कर सकते है। अजवाइन में थाइमोल की मात्रा बहुत अधिक होने की वजह से दर्द से राहत दिलाने में आपकी मदद करता है। सिरदर्द आजकल एक आम समस्या बन गयी है। लोगों के सर में सिरदर्द होते ही पेनकिलर, पानी पीने या आराम करने से राहत मिल जाती है।और कई बार पेनकिलर से भी ठीक नहीं होता है। यदि आप भी सिरदर्द से ज्यादा परेशान होते है। आप अजवाइन के नुस्ख़े को भी अपनाकर देखिये जो आपको सिरदर्द से राहत दिलाने में आपकी मदद करती है।

सिरदर्द से राहत पाने के लिए अजवाइन का इस तरह करें इस्तेमाल

  • आप अजवाइन की चाय पी सकते हैyou can drink ajwain tea

यह नुस्खा बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। अगर आपको सर्दी में जुखाम और खांसी की वजह से सिरदर्द होने लगता है। तो आप अजवाइन की चाय बनाके पी सकते है। इसके लिए आप 1 गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डाल कर उबाल लें और उसमे थोड़ा शहद भी डाल लें। उसके बाद अजवाइन की चाय पीने से आपको काफी ज्यादा सिरदर्द में आराम मिल सकता है।

  • अजवाइन का सेक कर सकते है

Ajwain can compress

यह भी बहुत फायदेमंद नुस्खा है। सेक के लिए अजवाइन को लोहे के तवे पर गर्म करके किसी रूमाल या कपड़े में बांधकर उसकी एक पोटली बनाकर गर्म सेक सिर पर लगाएं। अगर आपको सर्दी या जुकाम है, तो इस पोटली को छाती पर भी लगा सकते हैं। इससे सिरदर्द से राहत मिलेगी। यह नुस्ख़ा आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

  • अजवाइन चबाएं

chew celery

आपको अगर गैस की वजह से सिरदर्द हो रहा है तो आप अजवाइन चबाकर भी सिरदर्द को काफी हद तक कम कर सकते हैं। जिससे की दर्द से राहत मिलेगी। अजवाइन में पाचन गुण मौजूद होते है और यह भोजन को आसानी से पचाने में मदद करते है ।यह आपके पेट से जुड़ी हर समयसाओं को दूर करती है, जैसे पेट फूलने, गैस, एसिडिटी और सिरदर्द से छुटकारा मिल सकता है। यह नुस्ख़ा आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। अगर आप सिरदर्द से ज्यादा परेशान है तो आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते है।

  • अजवाइन का पानी भी पी सकते है

 

Ajwain water can also be drunk

ये सबसे आसान घरेलू नुस्ख़ा है। तेज सिर दर्द से राहत पाने के लिए आप अजवाइन के पानी का भी सेवन कर सकते है। इसके लिए आप एक कप पानी में आधा छोटी चम्मच अजवाइन डालकर उबाल लें। इसके बाद छानकर और हल्का ठंडा करके इस पानी का सेवन करें।

आप ये उपाय भी कर सकते है

  • नींबू पानी पियें

drink lemonade

अगर आप सिरदर्द से छुटकारा पाना चाहते है। तो नींबू पानी का सेवन करें और यह सिरदर्द से छुटकारा पाने का एक बेहतरीन उपाय है, क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते है और गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं। यह आपके पेट में गैस के कारण होने वाले सिरदर्द को ठीक करने में आपकी मदद करेगा।

  • मिंट

mint

आप ये भी नुस्खा अपना सकते है पुदीने की चाय बनाकर आप पुदीने का सेवन कर सकती है। पुदीना एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है और यह आपके पेट के साथ-साथ आपके गले में जलन को शांत करता है। बहुत जल्दी आपको राहत प्रदान करता है। ये भी आपके लिए सबसे एव आसान नुस्खा है।

  • छाछ भी पी सकते है

butter milk

ज्यादातर लोगों का सिरदर्द गैस की वजह होता है। आप दिन में 1 या 2 बार छाछ पियें तो आप अच्छा महसूस करने लगेगें।

  • तुलसी की चाय भी पी सकते है

 

You can also drink Tulsi tea

तुलसी का सेवन भी सिर दर्द को दूर भगाने में बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके लिए आप तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में अच्छी तरह उबाल लें। ताकि तुलसी का अर्क पानी में आ जाए। उसके बाद पानी को कप में छान लें। हल्का ठंडा होने पर तुलसी की चाय पी लें। या फिर आप ऐसे ही तुलसी के पत्तों को चबा सकते है ये भी बहुत फायदेमंद होगा।

निष्कर्ष : अजवाइन के बहुत फायदे होते है। जैसे पेट दर्द ,सिरदर्द ,कमर दर्द होना तो आप इन नुस्खों को अपनाये ये आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगें।

Disclaimer : इन नुस्खों को भी अपनाकर देखना चाहिए और डॉक्टर की सलाह भी लें। इन घरेलू नुस्खों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : केसरी जलेबी को घर पर बनाये भूल जायेंगे, दुकान का स्वाद 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haiti Airport: तीन महीने के बाद फिर खुला हैती अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, इस कारण हुआ था बंद-Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज का दिन इन राशियों के लिए खास, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
Open AI के शीर्ष कार्यकारी jan leike ने अपने पद से दिया इस्तीफा, बताई ये बड़ी वजह-Indianews
Delhi Heatwave: दिल्ली में जारी हुआ लू अलर्ट, सरकार ने स्कूलों को जल्दी छुट्टियां करने का दिया आदेश-Indianews
Kolkata में मल्लिकार्जुन खड़गे के पोस्टर खराब होने के बाद आगबबूला हुई कांग्रेस, दी ये बड़ी चेतावनी- Indianews
MS Dhoni: ‘एक्स’ के मुकाबले इंस्टा को क्यों पसंद करते हैं एमएस धोनी? बताई यह वजह- Indianews
Cleaning Body Parts: शरीर के इन हिस्सों को करना चाहिए प्रतिदिन साफ, किया नजरंदाज तो जाना होगा अस्पताल-Indianews
ADVERTISEMENT