होम / Alcohol in Winter: सर्दियों में एल्कोहल का सेवन आपकी सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें कैसे

Alcohol in Winter: सर्दियों में एल्कोहल का सेवन आपकी सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें कैसे

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 28, 2023, 7:10 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Alcohol in Winter: एल्कोहल शरीर को रुमानियत देता है लोगों को एल्कोहल पीने से सर्दियों में गर्माहट महसूस होती है। किसी को व्हिस्की तो किसी को वाइन तो किसी को रम पसंद है, आज की लाइफस्टाइल में ये स्टेटस सिंबल भी बन चुका है। अक्सर कड़ाके की ठंड से बचने के लिए बच्चों, बूढ़ों और युवाओं को दो घूंट रम पिला दी जाती है। ऐसे में ये सवाल अक्सर लोगों के जहन में रहता है कि क्या वाकई सर्दियों में शराब पीने से फायदा होता है। क्या सर्दियों में शराब पीने से ठंड का असर कम हो जाता है। कई रिसर्च का बारीकी से अध्ययन किया, एक्सपर्टस डॉक्टरों की राय जानी उसके बाद हमने इस रिपोर्ट को तैयार किया जो आपके जहन में उठने वाले सवालों का सटीक जवाब देगी। साथियों जो लोग शराब यानि एक्कोहल का सेवन करते हैं और जो लोग नहीं करते आज उन सभी को इस रिपोर्ट को ध्यान से सुनना औऱ देखना चाहिए तो चलिए शुरु करते हैं।

शराब से इम्यूनिटी प्रभावित

साथियों हो सकता है कि ठंड में शराब पीने से आपको अपने शरीर में गर्मी महसूस हो मगर सच्चाई ये है कि ऐसा करने से शरीर का तापमान कम हो जाता है। दोस्तों रिसर्च बताती है कि, इससे इम्यूनिटी प्रभावित होती है और हाइपोथर्मिया का खतरा बढ़ जाता है। असल में हाइपोथर्मिया वो स्थिति है जब गर्मी पैदा करने से पहले शरीर भीतर की गर्मी खो देता है इस स्थिति में कंपकंपी, सांस लेने में परेशानी और लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है। दोस्तों पिछले साल मौसम विभाग ने सर्दियों के लिए एडवाइजरी जारी की थी, जिसमें उन्होंने साफ कहा था कि सर्दियों में एल्कोहल का सेवन ना करें। जिसके बाद बीबीसी की रिपोर्ट में भी ये खुलासा हुआ था कि सर्दियों में शराब का सेवन नहीं करना चाहिए चूंकि शरीर का नॉर्मल टैम्परेचर 36-37 डिग्री सेल्सियस होता है। लेकिन शराब के सेवन के बाद ये 35 डिग्री तक गिर जाता है और शरीर ठंडा होना शुरु हो जाता है। ज्यादा ठंड में ज्यादा एल्कोहल लेने के कारण हाइपोथर्मियों के मामले 68 फीसदी तक बढ़ जाते हैं।  ऐसे में बेहतर यही है कि एल्कोहल का सेवन ना किया जाये।

देखें ये वीडियो…

एल्कोहल से हाइपोथर्मिया की स्थिति

वहीं, जिन लोगों को लगता है कि सर्दियों में एल्कोहल पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है तो ये उनका भ्रम है दरअसल, शराब उस दवा की तरह काम करती है, जिससे ब्लड वाली नाड़ियां खिंच जाती हैं और नसों में ब्लड ज्यादा बहने की स्थिति में स्किन तक ज्यादा खून पहुंचता है, ऐसे में कुछ देर के लिए गर्मी महसूस होती है और पसीना भी आ जाता है। इस स्थिति में ठंडी और गर्मी महसूस करने को लेकर लोग कनफ्यूजन में रहते हैं लेकिन ये हाइपोथर्मिया की स्थिति होती है।

एल्कोहल पीना खतरनाक

अगर आपको कपकंपी या फिर सर्दी लगने की वजह से जुकाम खांसी और सिर दर्द की समस्या हो रही है तो ऐसे में एल्कोहल का सेवन ना करके डॉक्टर से संपर्क करें। ऐसी समस्याओं को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। दोस्तों शराब से उम्र का भी संबंध देखा गया है। एक रिसर्च के मुताबिक हर हफ्ते अल्कोहल के साथ ड्रिंक्स लेने वाले लोगों की उम्र 6 महीने तक कम हो जाती है। लिहाजा शीतलहर में सेहत को नुकसान ना हो इसी लिए एल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए। एल्कोहल आपकी सेहत के लिए बिल्कुल खतरनाक है खासकर हार्ट पेशेंट के लिए हार्ट पेशेंट के लिए ये जानलेवा हो सकता है। एल्कोहल से लोगों को सर्दी महसूस करने का सेंस कम हो सकता है जो कि शरीर के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। विशेषज्ञ हमेशा लोगों को ऐसी गलती ना करने की सलाह देते हैं।

दोस्तों इस रिपोर्ट को देखने के बाद आप समझ ही गये होंगे कि सर्दियों में एल्कोहल का सेवन सही है या फिर गलत सर्दियों में शराब पीने को लेकर जो आम धारणा है कि शरीर में गर्मी आ जाती है। इससे आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। बेहतर यही है कि एल्कोहल का रास्ता अपनाने के बजाय डॉक्टर से संपर्क करें।

रिपोर्ट- आदित्य चौहान

ये भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT