होम / Aloe Vera Juice : एलोवेरा जूस हर बीमारी में है कारगर

Aloe Vera Juice : एलोवेरा जूस हर बीमारी में है कारगर

Sunita • LAST UPDATED : October 3, 2021, 11:33 am IST

Aloe Vera Juice : एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice) हमारी सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए ही फायदेमंद है। एलोवेरा को आयुर्वेद की भाषा में घृतकुमारी कहा जाता है और आयुर्वेद में घृतकुमारी का प्रयोग करके अनेक रोगों के लिए औषधियां बनाई जाती हैं। एलोवेरा कई प्राकृतिक गुणों से भरपूर है। इसमें विटमिंस, मिनरल्स और Antioxidants का भंडार है। आइए जानते हैं कि एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice) किस-किस तरह से हमें लाभ पहुंचा सकता है।

Read Also : How To Reduce Uric Acid यूरिक एसिड बढ़ने पर इन चीजों का करें इस्तेमाल

भूख बढ़ाता है एलोवेरा (Aloe Vera Juice)

उम्र का एक दौर ऐसा भी आता है, जब भूख कम लगती है या फिर लगती ही नहीं है। इस कारण हमारा शरीर कमजोर होने लगता है। रोजाना सुबह उठकर एलोवेरा जूस का सेवन करने से पेट साफ हो जाता है और खुद ब खुद भूख लगने लगती है। सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से शरीर का मोटाबॉलिज्म बढ़ता है। भोजन आसानी से पचता है।

सिरदर्द से दिलाए छुटकारा (Aloe Vera Juice)

कई बार नींद पूरी होने के बाद भी बहुत से लोगों को सिरदर्द की शिकायत रहती है, जिसका एक बड़ा कारण शरीर में पानी की कमी होना भी हो सकता है। ऐसे में शरीर को दुरूस्त करने और सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह उठकर एलोवेरा जूस पीएंं, ताकि आप सेहतमंद बन सकें।

खून बढ़ाता है (Aloe Vera Juice)

सुबह उठकर सीमित मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करने से शरीर में रेड ब्लड सेल्स बढ़ने लगते हैं जो हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करने में काफी सहायक साबित होता है।

सीने में जलन (Aloe Vera Juice)

जलन एक आम समस्या है, जो सीने में उठने वाले दर्द के समान ही होती है। हांलाकि कई बार ये बेहद असहनीय भी हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से एलोवेरा का सेवन बेहद फायदेमंद होता है।

झुर्रियां कम करने में (Aloe Vera Juice)

एलोवेरा में बीटा केरोटीन, विटामिन ए, विटामिन ई जैसे कई एंटीआक्सीडेंट मौजूद हैं जो त्वचा में उम्र से पहले आने वाली झुर्रियों को तो रोकते ही हैं साथ ही प्राकृतिक तत्त्व को बरकरार रखने में मदद करते हैं।

मधुमेह के लिए (Aloe Vera Juice)

मधुमेह में स्वस्थ खानपान के साथ-साथ एलोवेरा का नियमित सेवन करने से काफी राहत मिलती है। एलोवेरा के सेवन से डायबिटीज के मरीजों में मधुमेह के स्तर में गिरावट आई है।

बालों के लिए अपनाएं एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice)

  • एलोवेरा जूस का सेवन स्कैल्प को प्राकृतिक रूप से माईश्चराईज रखता है। इसके अलावा सिर में रूसी और खुजली की संभावना को भी कम करने में सहायक होता है। बालों को स्वस्थ रखने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन करने के साथ ही बालों को धोने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आंवला और जामुन के साथ एलोवेरा का उपयोग करने से बालों को मजबूती तो मिलती ही है। साथ में ये आंखों का भी बचाव करता है।
  • अगर आपके बाल जड़ से खत्म हो रहे हैं, तो इसका रस नियमित तौर पर सिर पर लगाते रहने से नए बाल आने लगते हैं।
  • शैंपू करने के बाद कंडीशनर की जगह आप एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करेगा। एलोवेरा में मौजूद एंजाइम मृत कोशिकाओं को हटाते हैं।

(Aloe Vera Juice) अन्य उपाय

Aloe Vera Juice

  • एलोवेरा के जैल को मिक्सर में अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। इससे एलोवेरा का जैल जूस में बदल जाता है। एलोवेरा के जूस को एक गिलास पानी में मिलाकर खाली पेट पीएं।
  • खांसी में एलोवेरा का रस दवा का काम करता है। इसके पत्ते को भूनकर रस निकाल लें। आधा चम्मच जूस एक कप गर्म पानी के साथ लेने से नजले-खांसी में फायदा होता है।
  • जख्म, घाव और जलन जैसी कोई भी समस्या हो या फिर मुंह के छालों को दूर करना हो, इन सभी में एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • पीलिया रोग से ग्रसित रोगी के लिए एलोवेरा एक औषधि है। 15 ग्राम एलोवेरा का रस सुबह शाम पीने से इस रोग से आराम मिलता है।
  • एलोवेरा मोटापा कम करने में फायदेमंद है। 10 ग्राम एलोवेरा के रस में मेथी के ताजे पत्तों को पीसकर उसे मिलाकर प्रतिदिन सेवन करें या 20 ग्राम एलोवेरा के रस में 4 ग्राम गिलोय का चूर्ण मिलाकर 1 महीने तक सेवन करने से मोटापे से राहत मिलती है।
  • अधिकतर लोग एसिडिटी होने और खाना न पचने की समस्या से ग्रस्त रहते हैं। शरीर में पेट संबंधी कोई भी बीमारी हो तो इसके लिए सुबह 20 ग्राम एलोवेरा के रस में शहद और नींबू मिलाकर सेवन करें। यह पेट की बीमारी को दूर तो करता ही है, साथ ही साथ पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है। इसके अलावा एलोवेरा का रस बवासीर और डायबिटीज से निजात दिलाने में भी मदद करता है।

Read Also : Healthy Summer Fruits : अंगूर गर्मियों में सेहत का खजाना है

Connect Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT