होम / Amazing Benefits Of Olive Oil : जैतून का तेल सेहत के लिए है फायदेमंद, जाने कैसे

Amazing Benefits Of Olive Oil : जैतून का तेल सेहत के लिए है फायदेमंद, जाने कैसे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 15, 2022, 4:31 pm IST

Amazing Benefits Of Olive Oil

Amazing Benefits Of Olive Oil : ऑलिव ऑयल या जैतून का तेल आजकल काफी इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर आप खाना बनाने के शौकीन हैं, तो आपको ओलिव ऑयल के बारे में पता ही होगा। ओलिव ऑयल न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि यह कई औषधीय गुणों से भरपूर है। Olive Oil हमारी सेहत और त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है। यह तो आप जानते ही होंगे। इसमें विटामिन आयरन ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

लेकिन आप सोच रहे हैं कि जैतून का तेल सिर्फ एक ही प्रकार का होता है, तो आप गलत हैं। जैतून का तेल भी कई प्रकार का होता है। खाना बनाने के लिए अलग और त्वचा व बालों के लिए अलग आज के इस लेख में हम आपको ऑलिव ऑयल के कुछ बेहतरीन इस्तेमालों के बारे में बताने जा रहे हैं।

READ ALSO : Get Rid Of Eye Problems : घंटो कंप्यूटर पर काम करते है तो आंखों में होने वाली तकलीफों से राहत दिलाए ये टिप्स

जैतून तेल के फायदे  (Olive Oil Ke Fayde)

Benefits Of Olive Oil

  • ऑलिव ऑयल हमारी स्किन के लिए कितना फायदेमंद है यह तो आप जानते ही होंगे। Olive Oil का इस्तेमाल मेकअप को रिमूव करने के लिए भी ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका मेकअप आसानी से हट जाएगा और आपकी स्किन को कोई नुकसान भी नहीं होगा। इसके लिए एक कॉटन पैड को ऑलिव ऑयल में डिप करके अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से रब करें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें।
  • अधिकतर प्रेगनेंसी या वेट लॉस के बाद शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं। ऐसे में आप स्ट्रेच मार्क्स पर olive oil लगाकर मसाज करें। कुछ ही दिनों में स्ट्रेच मार्क्स कम हो जाएंगे।
  • ऐसे में रोज जैतून का तेल use करने से कब्ज में आराम मिलता है और Olive Oil में खाना पका कर खाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा को भी काफी कम करता है।

Benefits Of Olive Oil

  • अगर आपके बालों में च्वूइंग गम चिपक जाए तो इसके कारण बाल कटवाने पड़ जाते हैं। लेकिन आप ऑलिव ऑयल की मदद से बालों से च्वूइंग गम को हटा सकते हैं। इसके लिए बालों में ऑलिव ऑयल लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से बालों से च्वूइंग गम आसानी से निकल जाएगा।
  • अगर स्टील के बर्तनों में गंदगी जमा हो गए हों तो बर्तनों को चमकाने में भी ऑलिव ऑयल काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए स्टेनलेस स्टील के बर्तनों पर Olive Oil से रब करें। ऐसा करने से बर्तन फिर से नए जैसे चमकने लगेंगे।
  • Health Tips:अगर कान में ईयरवैक्स जमा हो गया हो तो इसे निकलने के लिए भी ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए रात में सोने से पहले Olive Oil की कुछ बूंदें अपने कान में डालें। ऐसा करने से ईयर वैक्स काफी कम हो जाएगा।

Amazing Benefits Of Olive Oil

READ ALSO : How To Decorate Kids Room : बच्चों का रूम डेकोरेट करते हुए अपनाएं ये टिप्स

READ ALSO : 5 Earring Style : आपको गुड लुकिंग बनाये ये इयररिंग्स स्टाइल

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT