होम / Get Rid Of Eye Problems : घंटो कंप्यूटर पर काम करते है तो आंखों में होने वाली तकलीफों से राहत दिलाए ये टिप्स

Get Rid Of Eye Problems : घंटो कंप्यूटर पर काम करते है तो आंखों में होने वाली तकलीफों से राहत दिलाए ये टिप्स

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 15, 2022, 3:17 pm IST

Get Rid Of Eye Problems

Get Rid Of Eye Problems : आँखो पर ज्यादा जोर पड़ने से आखों में दर्द होने लगता है। अगर आप घंटो कंप्यूटर पर या मोबाइल पर काम करते है तो ऐसे में आपकी आखों में दर्द होने लगता है। साथ ही थकान भी होने लगती है। आखों में दर्द और थकन की वजह से काम करना मुश्किल हो जाता है। कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर ज्यादा देखने से आंखों में दर्द, जलन, थकान आदि की तकलीफ होने लगती है। इन तकलीफों से निजात पाने के लिए आज हम आपके लिए ऐसे टिप्स लेकर आए है जो आपको इन तकलीफों से तुरंत ही राहत दिलाएगा। तो चलिए जानते है इन टिप्स के बारे में ……

READ ALSO : How To Get Rid Of Dandruff Problem : सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की समस्या से कैसे निजात पाएं

ठंडे पानी से धोएं (Home Remedies For Eye Pain In Hindi)Home Remedies For Eye Pain

ठंडा पानी रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और तनावग्रस्त आंखों को आराम देने में प्रभावी है। अगर आपको आंखों में थकान लग रही है, तो जल्द ठंडे पानी से धोएं। इससे आपकी आंखों को ठंडक का एहसास होगा। इसके साथ ही आंखों की थकावट दूर होने में मदद मिलेगी। और आप अपने आप को फ्रेश महसूस करेंगे।

आलू से मिलेगी राहत (Home Remedies For Eye Irritation In Hindi)

आलू का रस भी आंखों के लिए अच्छा होता है। जब भी आपको आंखों में दर्द या जलन की समस्या हो तो आलू के ताजे कटे हुए बंद आंखों पर करीब 20 मिनट तक रखें। इससे आपकी थकान दूर होने के साथ आंखों को ठंडक मिलेगी। साथ ही आंखों के आसपास काले घेरे की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

Home Remedies For Eye Pain

Tea बैग्स से राहत (Eye Care Tips)

आंखों में जलन के इलाज के लिए आप ग्रीन टी-बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें शामिल एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी-एजिंग गुण आंखों की सूजन, दर्द, थकान आदि दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए इस्तेमाल किए टी बैग्स को बंद आंखों पर 10 मिनट तक रखें। आप को जल्द ही राहत मिलेगी।

खीरे से दूर करे आंखों की थकान (Remedies For Eye Pain In Hindi)

खीरे का प्रभाव शीतल होता है, इसलिए आंखों की जलन में इससे राहत मिलती है। खीरे में मौजूद डी-टॉक्सिफाइंग और डायूरेटिक प्रोपर्टीज थकान कम करने में मदद करता है। इसके लिए पहले आप खीरे को फ्रिज में रख कर ठंडा कर दें। फिर इसके लिए खीरे को स्लाइस में काटकर बंद आंखों पर 15-20 मिनट तक रखें। साथ ही आंखों पर ठंडक का एहसास होने से फ्रेश महसूस होगा।

आंखों की थकान दूर करने के लिए गुलाब जल है फायदेमंद (Health Tips Of Eye)

Home Remedies For Eye Pain:आंखों में दर्द होने पर आप गुलाब जल से अपनी आंखें को धोएं और हो सके तो आंखों में गुलाब जल की एक बूंद भी डालें। इससे आपको दर्द से जल्द राहत मिलेगी। वैसे सोने से पहले रोजाना आंखों में गुलाब जल की 1-2 बूंदें आंखों में डालने की सलाह दी जाती है।

Get Rid Of Eye Problems

READ ALSO : Best Exercise For Children : जाने बच्चों का व्यायाम करना क्यों है जरूरी

READ ALSO : 6 Benefits Of Money Plant : जाने घर पर मनी प्लांट लगाने से जुड़ी कुछ बातें

READ ALSO : Newborn Baby Massage : जाने नवजात शिशु की मालिश के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT