होम / Benefits of Arbi अरबी स्वास्थ्य को कैसे पहुंचाए फायदे

Benefits of Arbi अरबी स्वास्थ्य को कैसे पहुंचाए फायदे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 19, 2021, 2:15 pm IST

Benefits of Arbi : अरबी एक प्रकार की सब्जी होती हैं और भारत के अधिकतर हिस्सों में पाई जाती है। इसकी कई तरह की प्रजातियां होती हैं। अरबी की तरह ही इसके पत्ते भी खाने के योग्य होते हैं और इसके पत्ते खाने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। अरबी को अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है और कई लोग इसके पत्ते के पकौड़े बनाकर खाना पसंद करते हैं। अरबी के फायदे क्या हैं और इससे क्या नुकसान जुड़े हुए हैं।

READ ALSO : Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey अश्वगंधा और शहद के फायदे और नुकसान

इम्यून सिस्टम बूस्ट करे Benefits of Arbi

अरबी खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। इसलिए जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर है वो लोग अरबी का सेवन किया करें। अरबी खाने से इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान होती है और शरीर की रक्षा कई रोगों से होती है। दरअसल अरबी के अंदर एंटी-आक्सीडेंट, विटामिन ए, सी और ई पाए जाते हैं, जो कि इम्यून सिस्टम को कमजोरी नहीं पड़ने देते हैं।

स्वस्थ हृदय के लिए अरबी के फायदे Benefits of Arbi

अरबी में मौजूद फाइबर और स्टार्च आपको हृदय रोग के जोखिम से बचाकर स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। शोध में पाया गया है कि जिन लोगों के आहार में फाइबर मौजूद होता है, उन्हें हृदय रोग होने की आशंका कम होती है। अरबी में मौजूद रेजिस्टेंस स्टार्च, फाइबर की तरह ही काम करता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हृदय को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाता है।

अरबी के औषधीय गुण से सिर दर्द से राहत Benefits of Arbi

कई लोगों को बराबर सिर दर्द की शिकायत रहती है। आप अरबी के गुण से सिर दर्द से आराम पा सकते हैं। अरबी कन्द के रस में छाछ, या दही मिला लें। इसे पीने से सिर दर्द से आराम मिलता है।

अरबी के फायदे कान के रोग में Benefits of Arbi

कान बहने या कान के दर्द में भी अरवी का उपयोग कर सकते हैं। इन रोगों में अरबी के पत्ते के 1-2 बूंद रस को कान में डालें। इससे ना सिर्फ कान बहना रुक जाता है, बल्कि कान का दर्द भी ठीक हो जाता है।

आंखों के रोग में Benefits of Arbi

आंखों के विभिन्न रोगों में अरबी का प्रयोग लाभ पहुंचाता है। आप अरबी के पत्तों और कन्द की सब्जी बनाकर सेवन करें। इससे आंखों के रोग में फायदा होता है।

सूजन की समस्या में अरबी से लाभ Benefits of Arbi

अरबी के गुण से सूजन की समस्या ठीक की जा सकती है। अरबी के पत्ते और इसकी डंडियों का रस निकाल लें। इसमें नमक मिला लें। इसका लेप करने से गांठों, और मांसपेशियों की सूजन ठीक हो जाती है।

पेट हो सकता है खराब Benefits of Arbi

अरबी को हमेशा अच्छे से पकाकर ही खाना चाहिए। क्योंकि कच्ची अरबी खाने से पेट खराब हो सकता है और शरीर को कई तरह के रोग लग सकते हैं। इसके अलावा कई बार कच्ची अरबी खाने से गले में भी दर्द हो जाती है। इसलिए आप जब भी अरबी खाएं तो इसे अच्छे से पकाकर ही खाएं।

वजन बढ़ सकता है Benefits of Arbi

अगर अधिक मात्रा में अरबी का सेवन किया जाए तो आपका वजन बढ़ सकता है। क्योंकि अरबी के अंदर कैलोरी काफी अधिक मात्रा में पाई जाती है। इसलिए आप अरबी ज्यादा ना खाएं और संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन करे।

एलर्जी होने का खतरा Benefits of Arbi

कई लोगों को अरबी से एलर्जी भी हो जाती है। इसलिए अगर आप इसे पहली बार खा रहे हैं तो आप ये जांच लें कि ये आपके लिए सही है कि नहीं।

Benefits of Arbi

READ ALSO : Drinking Salt Water नमक पानी पीने के फायदे के साथ ही इसके नुकसान भी जाने

READ ALSO : Home Remedies for Normal Delivery नॉर्मल डिलीवरी के लिए क्या करें घरेलू उपाय

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024, SRH VS RR Live Score: सनराइजर्स हैदराबाद ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला
पाकिस्तान ने पांच लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं के सिम कार्ड किए ब्लॉक, जानें इन लोगों का गुनाह
Virat Kohli: लाहौर में की शॉपिंग कर रहे विराट कोहली का वीडियो वायरल, देखें-Indianews
TRAI: स्क्रीन पर दिखेगा कॉल करने वाले का नाम, दूसरा एप नहीं करना होगा डाउनलोड-Indianews
T20 World Cup 2024: रोहित ने भारतीय टी20 टीम से अपनी और कोहली की लंबे समय तक दूरी पर तोड़ी चुप्पी, कहा-अजीत शायद नहीं जानते..Indianews 
Bharat Biotech: कोविशील्ड पर बवाल के बीच भारत बायोटेक का बयान, कोवैक्सीन को लेकर कही ये बात-Indianews
SRH VS RR: घर में दिख सकता है हैदराबाद के बल्लेबाजों का आतंक, जानें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11-Indianews
ADVERTISEMENT