होम / Drinking Salt Water नमक पानी पीने के फायदे के साथ ही इसके नुकसान भी जाने

Drinking Salt Water नमक पानी पीने के फायदे के साथ ही इसके नुकसान भी जाने

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 19, 2021, 1:41 pm IST

Drinking Salt Water : पानी की तरह ही नमक का पानी पीने के फायदे भी होते हैं। नमक के पानी के फायदे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को प्रभावी रूप से दूर कर सकते हैं। बशर्ते नमक पानी को सीमित मात्रा में पिया जाए। अधिकता किसी भी चीज की हानिकारक होती है, इसलिए सीमित मात्रा में नमक का पानी पीकर इसके लाभ उठाए जा सकते हैं।

ध्यान दें कि हर तरह के फायदे के लिए अलग-अलग तरह के नमक का उपयोग हो सकता है, किस तरह से नमक पानी पीने के लाभ होते हैंजिसकी जानकारी हम लेख में आगे दे रहे हैं। यहां नमक पानी पीने के फायदे के साथ ही इसके नुकसान

READ ALSO : Saffron Benefits for Health सर्दियों में केसर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद कैसे

नमक पानी पीने के फायदे Drinking Salt Water

सर्दी से राहत दिलाएं 

सर्दी के लक्षणों और अन्य संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए नमक के पानी का उपयोग कर सकते हैं। नमक के पानी से कुल्ला करने के फायदे सर्दी से राहत दिला सकते हैं। नमक के पानी के गरारे करने से गले में मौजूद बैक्टीरिया को साफ किया जा सकता है।

साथ ही नमक का पानी आपके गले की कोशिकाओं की सूजन को कम कर उन्हें आराम दिलाता है। जिससे गला बैठना और कफ जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। यदि आप भी सर्दी-जुखाम से परेशान हैं तो नमक के पानी के फायदे लेने के लिए इससे गरारे कर सकते हैं।

मेंटल हेल्थ के लिए भी अच्छा 

आपके द्वारा सेवन किये गये सभी आहार आपके स्वास्थ्य पर अपना प्रभाव डालते हैं। लेकिन नमक का पानी पीने के फायदे आपके मेंटल हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है। यह हमारे शरीर के लिए अच्छे बैक्टीरिया और रसायनों का उत्पादन करने में सहायक होते हैं।

नियमित रूप से समुद्री नमक के पानी का सेवन करना शरीर में हार्मोन संतुलन को भी बनाए रखने में सहायक होता है। जिससे आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। यदि आप भी अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाना चाहते हैं तो नमक के पानी का सेवन करें।

तनाव दूर करे Drinking Salt Water

मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने साथ ही तनाव जैसी मानिसक स्थितियों के लिए भी नमक के पानी के फायदे होते हैं। तनाव बचने के लिए नमक के पानी से स्नान ले सकते हैं। नियमित रूप से नमक के पानी का सेवन करने के साथ ही आप नमक के पानी से स्नान भी ले सकते हैं। इसके लिए आप 1 बाल्टी पानी में 2-3 कप सामान्य समुद्री नमक घोलें और इससे स्नान करें। यह आपको मानसिक शांति और ऊर्जा स्तर में वृद्धि करने में मदद करता है।

नाखून के लिए

नाखून के अंदर की तरफ बढ़ने या पैर के नाखून के नीचे की सूजन को कम करने के लिए आप समुद्री नमक के पानी से अपने पैरों को धोएं। या फिर आप किसी बर्तन में नमक वाले पानी को लें और इसमें अपने पैरों को 15-20 मिनिट तक भीगने दें। ऐसा करने से आपको नाखूनों में होने वाले दर्द और सूजन से छुटकरा मिल सकता है।

पेट की सफाई और कब्ज की समस्या दूर करें

आप अपने पेट की सफाई और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए नमक वाले पानी का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि समुद्री नमक में पेट को साफ करने वाले गुण होते हैं। कब्ज का उपचार करने के लिए आप नमक वाले पानी का उपयोग इस प्रकार कर सकते हैं।

शरीर को हाइड्रेटेड रखे Drinking Salt Water

Drinking Salt Water
Drinking Salt Water

आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए नींबू और काला नमक का उपयोग कर सकते हैं। आपको कार्य करने के लिए आवश्यक ऊर्जा और खनिज पदार्थ उपलब्ध कराते हैं। सादा पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में प्रभावी होता है लेकिन शरीर को आवश्यक पोषक तत्व इससे प्राप्त नहीं हो पाते हैं।

नींद की कमी या अनिद्रा की समस्या दूर करें

जिन लोगों को नींद की कमी या अनिद्रा की समस्या होती है उनके लिए नमक का पानी पीने के लाभ भी होते हैं। यह रात के समय तनाव को कम कर आपको अच्छी नींद लेने में सहायक होते हैं। नींद की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप 1 गिलास पानी में 1/2 चम्मच समुद्री नमक को घोलें और पीएं। ऐसा करने से आप आसानी से नींद प्राप्त कर सकते हैं।

त्वचा के लिए फायदे

नियमित रूप से नमक के पानी का उपयोग त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है। इसमें मौजूद सल्फर के घटक त्वचा की सतह को साफ करने और नरम बनाए रखने में सहायक होते हैं। यदि आप भी अपनी त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करना चाहते हैं तो नमक युक्त पानी का उपयोग कर सकते हैं।

पाचन क्रिया बेहतर करें

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में नमक का पानी अहम भूमिका निभाता है। यह आपकी पाचन क्रिया का सुचारू रूप से अपना काम करना आसान हो जाता है। आप भी अपनी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए नमक के पानी का उपयोग कर सकते हैं।

हड्डियों के लिए

नमक की पानी घटकों की मदद से हड्डी के घनत्व को बनाए रखता है। आप भी अपने शरीर की हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए नमक के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप रोज सुबह 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच समुद्री नमक को घोलकर पिएं। यह पेय पदार्थ स्वस्थ खनिजों से भरपूर रहता है, जिसमें क्षारीय प्रभाव होता है। जो हड्डियों को स्वस्थ और बेहतर बनाने में सहायक होते हैं।

गले के दर्द को कम करे Drinking Salt Water

Drinking Salt Water
Drinking Salt Water

गले के संक्रमण या गले के दर्द के दौरान नमक के पानी का इस्तेमाल आपको राहत दिला सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि समुद्री नमक में सूजन को कम करने वाले गुण होते हैं। जिसके कारण गुनगुने नमक वाले पानी से गरारे करने पर यह गले की संक्रमित कोशिकाओं की सूजन को दूर करने में सहायक होता है।

मुंह की बदबू दूर करे

आप नमक के पानी का उपयोग मॉउथवॉश के रूप में भी कर सकते हैं। नियमित रूप से नमक का पानी उपयोग करने पर मुंह में मौजूद बैक्टीरिया जो मसूड़ों की सूजन, मुंह की दुर्गंध और कैविटी फैलाते हैं उन्हें रोकने और नष्ट करने में मदद करता है। इसके लिए आप केवल 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच समुद्री नमक मिलाएं और इसे मुंह में लगभग 1-2 मिनिट तक रखें और कुल्ला करें। ऐसा करना भी आपके दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

पैर की बदबू दूर करें

लगातार जूते और मोजे पहने रहने से पैरों से बदबू आना स्वाभाविक है। लेकिन कई बार यह बदबू आपके लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकती है। हालांकि पैर से बदबू आने का प्रमुख कारण स्वच्छता की कमी होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी आप नमक के पानी का उपयोग कर सकते हैं। पैरों की बदबू दूर करने के लिए आप एक बड़े कटोरे में गुनना पानी लें और इसमें 1-2 कप नमक घोल कर अपने पैरों को पानी में भीगने दें। लगभग 20 मिनिट के बाद आप अपने पैरों को ठंडे पानी या बर्फ के टुकड़े से रगड़ते हुए धो लें।

ज्यादा नमक पानी पीने के नुकसान Drinking Salt Water

1. वाटर रिटेंशन

हमारे शरीर की संरचना ऐसी है, जिसमें तरल पदार्थों और इलेक्टोलाइट्स का संतुलन बना रहे है। लेकिन नमक पानी के अधिक सेवन से शरीर में पानी की मात्रा प्रभावित हो सकती है। इसके अलावा इसकी वजह से आपके हाथ-पैर में सूजन आ सकती है। साथ ही शरीर में लाल रैशेज और अचानक वजन भी बढ़ सकता है। इसलिए नमक पानी का सीमित मात्रा में सेवन जरूरी है।

2. हाई ब्लड प्रेशर

अधिक मात्रा में नमक पानी का सेवन करने से आपको हाई ब्लड प्रशेर की समस्या हो सकती है। साथ ही अगर आपको पहले से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो, आपके लिए अधिक सोडियम की मात्रा नुकसानदायक साबित हो सकती है। इसका अधिक सेवन हार्ट हेल्थ पर भी असर डालता है।

3. किडनी स्टोन

अधिक नमक पानी पीने से किडनी स्टोन होने का खतरा भी हो सकता है। दरअसल अधिक नमक पानी पीने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा प्रभावित होती है, जिससे किडनी स्टोन बनाने की संभावना रहती है।

4. डिहाईड्रेशन

ज्यादा नमक पानी के सेवन से आपको डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है। नमक की वजह से शरीर में डिहाईड्रेशन बढ़ सकता है। इसलिए डिहाईड्रेशन की समस्या होने पर सादा पानी का ही सेवन करें।

5. हड्डियां कमजोर हो सकती है

नमक पानी के अधिक सेवन से हड्डियों पर भी असर पड़ सकता है। नमक के सेवन से कैल्शियम की मात्रा कम होने से हड्डियों कमजोर हो सकती है और जल्दी टूटने की संभावना रहती है।

सावधानियां Drinking Salt Water

  1. नमक पानी की जगह नींबू पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद है। इसके अलावा सुबह के समय एक बार खाली पेट में नींबू पानी का सेवन काफी लाभदायक होता है।
  2. इसके अलावा आप आम सोडियम नमक की जगह काले नमक का सेवन भी कर सकते हैं। इससे पेट की समस्याओं में भी आराम मिलता है।
  3. सादा पानी पीने की जगह आप पानी में शहद भी मिला सकते हैं। इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है।
  4. इसके अलावा आपके लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप पानी में लौंग डालकर भी पी सकते हैं।

नमक का पानी कैसे तैयार करें Drinking Salt Water

नमक का पानी तैयार करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आप एक ढक्कन वाला कांच का जार लें। इस जार के 1/4 हिस्से को नमक से भरें और फिर इस जार को पानी से पूरा भर दें। इसके बाद जार का ढक्कन बंद करके आप इसे रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह नमक पानी में पूरी तरह से घुल जाएगा।

यदि तल में कुछ नमक बचा हुआ है तो इसके घुलने का इंतजार करें। जब नमक पानी में पूरी तरह से घुल जाए तो यह आपके उपयोग के लिए पूरी तरह से तैयार है। आप नियमित रूप से प्रतिदिन सुबह के समय इस पानी की 1 बड़े चम्मच मात्रा लें और 1 गिलास पानी में मिलाकर सेवन करें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा पेय पदार्थ है।

कितनी मात्रा में नमक पानी पीना चाहिए Drinking Salt Water

अपनी तरफ से आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप दिनभर में एक ही बार नमक पानी का सेवन करें। साथ ही पूरे दिन में 25 ग्राम से ज्यादा नमक की मात्रा नहीं लेनी चाहिए। इसके अलावा खाने के अलावा अगर आप किसी चीज में नमक का सेवन कर रहे हैं तो, काले नमक का सेवन करना उचित रहेगा।

Drinking Salt Water

READ ALSO : Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey अश्वगंधा और शहद के फायदे और नुकसान

READ ALSO : Home Remedies for Normal Delivery नॉर्मल डिलीवरी के लिए क्या करें घरेलू उपाय

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sanjay Nirupam: पूर्व कांग्रेस नेता संजय निरुपम अपनी पत्नी और बेटी के साथ एकनाथ शिंदे की पार्टी शिवसेना में हुए शामिल-Indianews
वास्तु दोष हटाने के नाम पर करता रहा बलात्कार और ब्लैकमेल, खुद को बताया वास्तु एक्सपर्ट
खुशी कपूर ने बहन Janhvi Kapoor को अपने न्यूयॉर्क अपार्टमेंट से निकलाने की दी धमकी, एक्ट्रेस ने की थी ये गड़बड़ -Indianews
Face Roller: ग्लोइंग और यंग स्किन के लिए रोजाना इस ब्यूटी टूल का करें इस्तेमाल, मिलेंगे ये ढेरों फायदे -Indianews
MI VS KKR Toss Update: मुंबई इंडियंस ने जीता टॉस, दोखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
Tanning Remedies: पेडिक्योर से भी नहीं जा रही पैरों की टैनिंग, तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो -Indianews
IPL 2024, MI VS KKR Live Score: कोलकाता नाइट राइडर्स का पांचवा विकेट गिरा, रिंकू सिंह 9 रन बनाकर आउट
ADVERTISEMENT