होम / Benefits Of Eating Dates In Winter सर्दियों में ख़जूर खाने के फ़ायदे

Benefits Of Eating Dates In Winter सर्दियों में ख़जूर खाने के फ़ायदे

India News Editor • LAST UPDATED : October 18, 2021, 8:16 am IST

Benefits Of Eating Dates In Winter

सर्दियों में खान-पान का भी विशेष ख्याल रखना पड़ता है. सर्दी के मौसम में खजूर हमारी बॉडी के लिए काफी लाभकारी फल है। खजूर में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स भरपूर मात्रा में होता है जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलवा इस फल में कई पोषक तत्व भी पाए जाते है। एक खजूर में 23 कैलोरी मौजूद होती है। आज हम आपको खजूर खाने से होने वाले 5 अचूक फायदे के बारे में बताने जा रहे है।

Also Read : पैर को कोमल बनाने के लिए जानिए ये कुछ टिप्स

सर्दी-जुकाम में राहत (Benefits Of Eating Dates In Winter)

सर्दियों में अक्सर देखा जाता है कि जुकाम आपको अपनी गिरफ्त में ले लेता है। इसलिए खजूर का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। अगर आपको जुकाम की समस्‍या लगातार बनी रहती है तो एक गिलास और दूध में 5-6 खजूर डालें, इसमें पांच दाने काली मिर्च, एक इलायची और एक चम्‍मच घी डालकर उबाल लें। इसे रात में सोने से पहले पीने से सर्दी-जुकाम में राहत मिलती है।

Also Read : Bellly Fat आपके घर में ही छिपे हैं पेट की चर्बी कम करने के यें उपाय

आर्थराइटिस के दर्द में फायदा (Benefits Of Eating Dates In Winter)

आर्थराइटिस का दर्द सर्दी के मौसम में बढ़ जाता है। ऐसे में खजूर का सेवन इस दर्द से काफी राहत पहुंचाता है। इसके अलावा खजूर लकवा और सीने के दर्द की शिकायत को दूर करने में भी मदद करता है।

मोटे होने में लाभदायक (Benefits Of Eating Dates In Winter)

ऐसा देखा जाता है कि लोग अपने पतले होने से परेशान रहते हैं। ऐसे में खजूर का सेवन काफी फायदेमंद होता है। अगर आप पतले हैं और थोड़ा मोटा होना चाहते हैं तो छुहारा आपके लिए वरदान साबित हो सकता है।

Connect With Us : Twitter Facebook 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT