होम / Benefits Of Eating Jaggery And Black Pepper सर्दियों में एक साथ मिलाकर करें गुड़ और काली मिर्च का सेवन

Benefits Of Eating Jaggery And Black Pepper सर्दियों में एक साथ मिलाकर करें गुड़ और काली मिर्च का सेवन

India News Editor • LAST UPDATED : November 27, 2021, 12:24 pm IST

Benefits Of Eating Jaggery And Black Pepper : गुड़ और काली मिर्च दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इन दोनों को अगर एक साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जाये तो सेहत को इनके दोगुने फायदे मिलते हैं। बता दें कि गुड़ और काली मिर्च दोनों की ही तासीर काफी गर्म होती है।

सीमित मात्रा में इसका सेवन सर्दी के मौसम में लगभग हर रोज ही किया जा सकता है। सर्दियों के मौसम में गुड़ और काली मिर्च मिलाकर खाने से जहां सेहत को कई सारे फायदे एक साथ मिलते हैं। तो वहीं कई दिक्कतों को भी दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

सर्दी-जुकाम-खांसी से राहत दे (Benefits Of Eating Jaggery And Black Pepper)

सर्दी के मौसम में सर्दी-ज़ुकाम-खांसी होना आम बात है। इस दिक्कत को दूर करने के लिए आप गुड़ और काली मिर्च को एक साथ मिलाकर खा सकते हैं। इसके लिए आप थोड़ा सा गुड़ लेकर इसके साथ चार-पांच दाने काली मिर्च मिलाकर दिन में दो-तीन बार खा लें।

गले के दर्द से आराम दे (Benefits Of Eating Jaggery And Black Pepper)

गुड़ और काली मिर्च गले में होने वाले दर्द से आराम देने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप लगभग 80 ग्राम गुड़ लेकर इसको अच्छी तरह से मैश कर लें। फिर इसमें 20 ग्राम काली मिर्च का पाउडर मिला लें। 10 ग्राम जौ का पाउडर भी मिक्स कर लें।

इसके बाद इसमें 20 ग्राम पीपली और 40 ग्राम अनार की छाल को भी पीसकर मिला लें। अब इस मिक्सचर की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर गर्म पानी के साथ दिन में दो-तीन बार खाएं।

Also Read : Benefits of Millets सर्दियों में डाइट में जरूर शामिल करें बाजरा, मिलेंगे कई सारे फायदे

सिर दर्द और नकसीर की दिक्कत दूर करे (Benefits Of Eating Jaggery And Black Pepper)

सिर दर्द और नकसीर की दिक्कत को दूर करने के लिए आप गुड़ और काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप दही में थोड़ा सा गुड़ और काली मिर्च पाउडर मिलाकर इसका सेवन करें। इससे नकसीर की वजह से नाक से खून निकलना बंद होगा साथ ही सिर दर्द से भी राहत मिलेगी।

जोड़ों का दर्द दूर करे (Benefits Of Eating Jaggery And Black Pepper)

जोड़ों का दर्द दूर करने में भी गुड़ और काली मिर्च काफी अच्छी भूमिका निभाते हैं। इसके लिए आप थोड़े से गुड़ में काली मिर्च पाउडर को मिक्स करके इसका सेवन करें। काली मिर्च में पैपरीन नाम का तत्व पाया जाता है, जो जोड़ों के दर्द में आराम देने का काम करता है।

Also Read : How To Make Healthy And Tasty Sandwiches जानिए किस तरह के सैंडविच हो सकते है हेल्दी और टेस्टी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT