Thursday, January 20, 2022
HomeHealth TipsBenefits of Eating Makhana मखाना खाना सेहत के लिए अच्छा होते है

Benefits of Eating Makhana मखाना खाना सेहत के लिए अच्छा होते है

Benefits of Eating Makhana : मखाने खाने मे बेहद स्वादिष्ट होते है। खास कर तब जब इनहे भून खाया लाए। सूखे मेवे में शामिल होने वाले मखाना को भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में इस्तेमाल में किया जाता है। बहुत से लोग इसे भून कर खाना पसंद करते हैं। वहीं, कई लोग इसे फ्राई कर इस्तेमाल में लाते हैं। कुछ ऐसे भी हैं, जो इसकी खीर बनाकर इसका सेवन करते हैं।

इन तीनों ही तरीकों से, इसके भिन्न-भिन्न स्वाद का लुत्फ उठाया जा सकता है। वहीं, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि स्वाद के साथ ही यह सेहत के लिए भी अत्यधिक लाभकारी है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम आपको मखाना के फायदे और उपयोग के बारे में विस्तार से बताएंगे। साथ ही इस बात की जानकारी भी विस्तार से देंगे कि मखाना खाने से क्या होता है।

READ ALSO : Benefits Of Eating Roasted Garlic भुना हुआ लहसुन खाने से कैसे पाएं बीमारियों से छुटकारा

डायबिटीज में Benefits of Eating Makhana

डायबिटीज की समस्या से राहत पाने के लिए भी मखाने का उपयोग किया जा सकता है। मखाने में पाए जाने वाले रेसिस्टेंट स्टार्च में हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव पाया जाता है। यह प्रभाव मधुमेह की समस्या को नियंत्रित करने में सहायक साबित हो सकता है। इसके अलावा, यह इंसुलिन को भी नियंत्रित करने में मददगार हो सकता है।

वजन कम करने के लिए Benefits of Eating Makhana

वजन घटाने में मखाने के फायदे की बात करें, तो इसका उपयोग मोटापे की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। कमल के बीज का एथेनॉल अर्क शरीर में फैट सेल्स को नियंत्रित करने में मददगार साबित हो सकता है। साथ ही यह फैट सेल्स के वजन को भी कम कर सकता है। इसलिए, ऐसा कहा जा सकता है कि इसका उपयोग वजन को कम करने में सहायक साबित हो सकता है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में लाभदायक Benefits of Eating Makhana 

ब्लड प्रेशर में मखाने के फायदे की, तो माना जाता है कि मखाने के नियमित इस्तेमाल से इस गंभीर समस्या से काफी हद तक राहत पाई जा सकती है। कारण यह है कि इसमें पाया जाने वाला एल्कलॉइड हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करने का काम कर सकता है। इसलिए, बीपी की समस्या को नियंत्रित करने के लिए मखाने का सेवन किया जा सकता है

प्रोटीन का अच्छा स्रोत Benefits of Eating Makhana

मखाने में प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। मखाना खाने के फायदों में प्रोटीन की कमी को पूरा करना भी शामिल है। इसके नियमित उपयोग से शरीर में प्रोटीन की आवश्यक मात्रा की पूर्ति के साथ, उसकी कमी से होने वाली कई समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है।

हृदय रोग के जोखिम को कम करता है Benefits of Eating Makhana

मखाने का सेवन उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने का काम कर सकता है। इसके अलावा, यह मधुमेह और बढ़ते वजन को भी नियंत्रित कर सकता है। वहीं, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और मोटापे को हृदय रोग का जोखिम कारक माना जाता है। इस आधार पर कहा जा सकता है कि मखाने का सेवन इन समस्याओं से बचाव कर इनसे होने वाले हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। कमल का बीज यानी मखाना कार्डियोवस्कुलर रोग से बचाव का काम कर सकता है।

मसूड़ों की सूजन में फायदेमंद Benefits of Eating Makhana

मखाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल प्रभाव पाए जाते हैं। मखाने में पाए जाने वाले ये दोनों गुण मसूड़े संबंधित सूजन और बैक्टीरियल प्रभाव के कारण होने वाली दांतों की सड़न को रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं। मखाने में पाए जाने वाले ये गुण मसूड़ों की सूजन के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

किडनी से जुड़ी परेशानियों में फायदेमंद Benefits of Eating Makhana

मखाने का उपयोग किडनी के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। मखाने का सेवन अन्य समस्याओं जैसे दस्त के साथ किडनी से जुड़ी परेशानियों से बचाव का काम कर सकता है।

गर्भावस्था के दौरान कमजोरियों को दूर करने में फायदेमंद Benefits of Eating Makhana

गर्भावस्था में मखाना का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। गर्भावस्था में महिलाओं के लिए मखाने का उपयोग कई प्रकार के पकवानों में मिलाकर किया जाता है। मखाने का उपयोग गर्भावस्था के दौरान और प्रसव के बाद की होने वाली कमजोरियों को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे की आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान महिला को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

Benefits of Eating Makhana

READ ALSO : Benefits Of Eating Lotus Cucumber कमल ककड़ी की सब्जी बनाने की रेसिपी और इसे खाने के फायदे

READ ALSO : Immunity Boost Desi Panjiri इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए पंजीरी बनाने की रेसिपी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE