होम / Benefits Of Facial Steaming जानिए फेशियल स्टीमिंग के लाभ

Benefits Of Facial Steaming जानिए फेशियल स्टीमिंग के लाभ

Mukta • LAST UPDATED : December 29, 2021, 12:52 pm IST

Benefits Of Facial Steaming चेहरे की भाप त्वचा की सफाई और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक लागत बचाने वाला और आसान तरीका है। यह एक साधारण त्वचा की देखभाल की दिनचर्या है जिसमें आप अपने चेहरे की त्वचा को नम और साफ करने के लिए अपने चेहरे को गर्म पानी की कटोरी से भाप सोखने देते हैं। कई सालों से, स्पा या हेल्थ क्लब में चेहरे की भाप विभिन्न सौंदर्य उपचारों का एक प्रमुख हिस्सा रहा है।

पिछले कुछ वर्षों में, यह लोकप्रिय तरीका उन्नत और अधिक सुविधाजनक हो गया है, क्योंकि आप अपना खुद का स्टीमर एक किफायती मूल्य पर खरीद सकते हैं। हालांकि, कुछ लोग अभी भी पुरानी कटोरी विधि को पसंद करते हैं, जो समान रूप से प्रभावी है।

अपने चेहरे को भाप देने के फायदे (Benefits Of Facial Steaming)

1. गहरी सफाई (Benefits Of Facial Steaming)

अपने चेहरे को भाप देने से रोम छिद्र खुल जाते हैं और त्वचा को गंदगी से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। जब चेहरा गर्म भाप के संपर्क में आता है, तो गंदगी और मृत कोशिकाएं बाहर निकल जाती हैं, जो बदले में आपकी त्वचा को साफ करती हैं। यह तकनीक ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स को भी नरम करती है और उनके त्वरित निष्कासन को बढ़ावा देती है। फेशियल स्टीमिंग त्वचा की जलन और बंद रोमछिद्रों के कारण होने वाले संक्रमण को रोकता है।

2. त्वचा को हाइड्रेट करता है (Benefits Of Facial Steaming)

रूखी त्वचा अक्सर सुस्त और थकी हुई लगती है। फेस स्टीमिंग से त्वचा में कसावट आती है और रूखी त्वचा से बचाव होता है। यह प्राकृतिक तेलों के उत्पादन को बढ़ाता है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते हैं।

भाप त्वचा की पारगम्यता को और बढ़ा देती है, इस प्रकार यह त्वचा देखभाल उत्पादों को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में सक्षम बनाती है। हालांकि, अपने चेहरे को बार-बार भाप देने से विपरीत प्रभाव पड़ सकता है और लाभ उल्टा हो सकता है। याद रखें कि हफ्ते में एक बार से ज्यादा अपने चेहरे पर भाप न लें।

3. स्वस्थ परिसंचरण (Benefits Of Facial Steaming)

जब आप अपने चेहरे को भाप देते हैं, तो गर्म भाप थर्मोरेगुलेटरी प्रतिक्रिया को ट्रिगर करती है और पसीना बढ़ाती है। इसके परिणामस्वरूप त्वचा में रक्त वाहिकाओं का विस्तार होता है। इससे चेहरे की ओर ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से भरपूर रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है। इस तरह के रक्त संचार से रंगत में सुधार होता है और त्वचा को पोषण मिलता है।

4. विषाक्त पदार्थों को हटाता है (Benefits Of Facial Steaming)

त्वचा लगातार रसायनों, प्रदूषकों और विषाक्त पदार्थों के संपर्क में रहती है, जो रंग के साथ-साथ त्वचा की बनावट को भी प्रभावित कर सकती है। भाप लेना आपके चेहरे को त्वचा को डिटॉक्स करने का एक प्राकृतिक तरीका है। आपकी त्वचा को भाप में उजागर करने से मृत त्वचा, विषाक्त पदार्थों और बैक्टीरिया को हटाने की अनुमति मिलती है।

यह त्वचा कोशिकाओं को नवीनीकृत और पुनर्जीवित करने की अनुमति देता है। यह तकनीक त्वचा को पोषण देती है और आपको एक साफ-सुथरी लुक देती है। जब आपका चेहरा भाप की गर्मी के संपर्क में आता है तो आपको पसीना आने लगता है। इस तरह की क्रिया त्वचा से विषाक्त पदार्थों को जल्दी से हटाने में मदद करती है।

5. मुँहासे रोकता है (Benefits Of Facial Steaming)

बंद रोमछिद्र मुख्य कारण हैं, जो मुंहासों के टूटने में योगदान करते हैं। त्वचा की सतह पर गंदगी, विषाक्त पदार्थ, अशुद्धियाँ और बैक्टीरिया जमा हो सकते हैं, और ये सभी मुँहासे को बढ़ा देते हैं।

मुंहासों को रोकने के लिए चेहरे पर भाप लेना एक मददगार और आसान तरीका है। फेशियल स्टीमिंग से रोमछिद्रों को खोलकर त्वचा की अशुद्धियों और गंदगी से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। और मुँहासे दवा या मलहम के अवशोषण को बढ़ाता है।

6. आराम करने में मदद करता है (Benefits Of Facial Steaming)

चेहरे की भाप पूरी तरह से आराम और सुखदायक है। त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के अलावा, यह आपको आराम करने और ताजा महसूस करने में मदद करता है। पानी में प्राकृतिक जड़ी-बूटियाँ या आवश्यक तेल मिलाने से परिणाम और भी बढ़ जाते हैं।

यह नसों को आराम देने में मदद करता है और आपकी इंद्रियों को भी शांत करता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस अरोमाथेरेपी सत्र को घर पर आसानी से अनुभव कर सकते हैं।

7. साइनस की समस्या को रोकता है (Benefits Of Facial Steaming)

साइनस अक्सर भीड़ और सिरदर्द के साथ होता है। फेशियल स्टीमिंग साइनस के लक्षणों से राहत दिला सकती है और आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकती है। वाष्प में सांस लेने से आपके साइनस पर शुष्क हवा से लड़ता है।

यह आपके संवेदनशील साइनस को एक प्राकृतिक मालिश देता है, जिससे आसान साँस लेना और छोड़ना आसान हो जाता है। पानी में एसेंशियल ऑयल मिलाकर आप कुछ अतिरिक्त लाभ उठा सकते हैं। नाक और साइनस की भीड़ को साफ करने के लिए आप इसमें नीलगिरी का तेल मिला सकते हैं।

8. बुढ़ापा रोकता है (Benefits Of Facial Steaming)

चेहरे पर भाप लेने से आप अपनी उम्र के हिसाब से छोटे दिख सकते हैं। त्वचा के रसायनों और विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने से नमी धारण करने की क्षमता कम हो जाती है। इसके परिणामस्वरूप त्वचा की लोच कम हो जाती है और त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं।

सप्ताह में एक या दो बार अपने चेहरे को भाप देने से नमी बहाल करने में मदद मिलती है और आपकी त्वचा साफ और ताजा हो जाती है। यह त्वचा की ओर रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है और त्वचा को मजबूत बनाता है।

(Benefits Of Facial Steaming)

Read Also: How To Remove Dark Circles थकान का संकेत हैं डार्क सर्कल्स 

Read Also : What is Healthy Living जानिए क्या है हेल्थी लिविंग

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT