होम / Benefits Of Flaxseed अलसी करेगी आपके वजन को कम, तुरंत दिखेगा असर

Benefits Of Flaxseed अलसी करेगी आपके वजन को कम, तुरंत दिखेगा असर

India News Editor • LAST UPDATED : November 10, 2021, 2:30 pm IST

इंडिया न्यूज, अंबाला:

Benefits Of Flaxseed : अलसी एक बेशकीमती सुपर फूड है जो अपने पोषक तत्वों और स्वास्थ्य लाभ के लिए जानी जाती है। छोटे-छोटे भूरे रंग के बीज हाल ही में लोगों के बीच काफी पॉपुलर हुए है। वहीं ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर अलसी पाचन में सुधार, कैंसर जैसी बीमारियों में फायदेमंद होता है।

इतना ही नहीं, अलसी से बीज वजन घटाने में भी बहुत मदद करता है। लेकिन इन बीजों का ज्यादा लाभ लेने के लिए इनका सही तरह से सेवन करने की जरूरत है। ऐसे में हम यहा आपको अलसी खाने का सही तरीका बताएंगे। चलिए जानते हैं।

यह है सेवन का सही तरीका (Benefits Of Flaxseed)

बहुत कम लोग जानते हैं कि अलसी दो तरह की होती है पीली और भूरी। दोनों ही तरह की अलसी पौष्टिक और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। इसके लिए आप इसे भूनकर इसे पीसकर पाउडर बना सकते हैं।

वहीं इसका सेवन करने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी भरें। इसमें पिसी हुई अलसी का पाउडर डालें। इसके बाद इस पानी को उबालें और गैस बंद कर दें। वहीं स्वाद बढाने के लिए एक मिश्रण में नींबू का रस और गुड़ डालें और पी जाएं।

कैसे वजन करती है अलसी (Benefits Of Flaxseed)

वजन कम करने के लिए अलसी से बेहतर कुछ नहीं हैं। बता दें कि 100 ग्राम अलसी में 18 ग्राम प्रोटीन होता है क्योंकि इसमें म्यूसिलेज नाम का फाइबर होता है। जिसकी वजह से भूख में कमी आती है और इस फिबर से सेवन से क्रेविंग को भी रोका जा सकता है।

ऐसे में अगर आप रोजाना एक चम्मच अलसी पाउडर को डाइट में शामिल करने से मोटापा घटाने में आसानी होती है। अलसी का सेवन किसे नहीं करना चाहिए- लो ब्लड शुगर लेव, कब्ज, डायरिया से पीड़ित लोगों को अलसी का सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

(Benefits Of Flaxseed)

Read Also : Calculate Interest In PF Account पीएफ खाते में आए ब्याज की इस तरह करें कैल्कुलेशन

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT