होम / Can Garlic Control High Blood Pressure क्या लहसुन उच्च रक्तचाप को नियंत्रित कर सकता है

Can Garlic Control High Blood Pressure क्या लहसुन उच्च रक्तचाप को नियंत्रित कर सकता है

Mukta • LAST UPDATED : December 29, 2021, 4:27 pm IST

Can Garlic Control High Blood Pressure अधिकांश बीमारियां इसलिए होती हैं क्योंकि मनुष्य जीवन के मातृ प्रकृति के नियमों के खिलाफ चला गया है – चाहे वह तनाव, धूम्रपान, शराब, मोटापा, गतिहीन जीवन शैली आदि हो। हालांकि इसके बावजूद कोई भी प्राकृतिक चमत्कारों या चमत्कारी जड़ी-बूटियों और मसालों का सहारा ले सकता है। बीमारियाँ। आम तौर पर ये जड़ी-बूटियाँ और मसाले कम दुष्प्रभाव पैदा करते हैं और शायद आपकी लंबी उम्र भी बढ़ाते हैं। लहसुन एक ऐसी चमत्कारी जड़ी बूटी है जिसे 6000 से अधिक वर्षों से उच्च सम्मान में रखा गया है।

न केवल चीन और मिस्र में, बल्कि जर्मनी और दुनिया भर के देशों में भी लहसुन का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता रहा है।

क्या लहसुन उच्च रक्तचाप को नियंत्रित कर सकता है (Can Garlic Control High Blood Pressure)

लहसुन को इसके गुणों के कारण उच्च रक्तचाप के अलावा कई विकारों और बीमारियों के लिए माना जाता है। यह प्रकृति में जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटिफंगल है। इसका उपयोग एलर्जी या हे फीवर, दाद, सनबर्न, हृदय रोग जैसे धमनीकाठिन्य और कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं के उपचार में किया जाता है।

लहसुन एक एंटीकार्सिनोजेनिक भोजन भी है और टाइफाइड, साइनसाइटिस, लैरींगाइटिस और निमोनिया, इन्फ्लूएंजा और अन्य श्वसन रोगों में उपयोगी है। यह प्रकृति में एंटीस्पास्मोडिक है क्योंकि यह छोटी धमनियों की ऐंठन को कम करता है, और रक्त के थक्कों के विकास को रोकता है।

(Can Garlic Control High Blood Pressure)

लहसुन का उपयोग गठिया के इलाज के लिए भी किया जाता है और यह प्रकृति में एंटीपैरासिटिक है। यह एक ज्ञात कीटनाशक है, बीमारी से बचाता है और ताकत और उत्पादकता बढ़ाता है।
उच्च रक्तचाप तब होता है जब रक्त को हृदय द्वारा असामान्य रूप से तेज और शक्तिशाली प्रणाली के माध्यम से पंप किया जाता है। यह सामान्य बल से अधिक बना रहता है और दबाव धमनियों को नुकसान पहुंचा सकता है।

स्टेज 1 उच्च रक्तचाप तब होता है जब सिस्टोलिक दबाव 140 से 159 के बीच होता है और/या डायस्टोलिक दबाव 90 और 99 के बीच होता है।

स्टेज 2 हाइपरटेंशन तब होता है जब सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर 160 से 179 के आसपास होता है और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर 100 से 120 तक होता है।

स्टेज 3 उच्च रक्तचाप रक्तचाप बढ़ जाता है जब सिस्टोलिक रक्तचाप 180 से अधिक होता है और डायस्टोलिक रक्तचाप 120 से अधिक होता है।

उच्च रक्तचाप दो प्रकार का होता है: (Can Garlic Control High Blood Pressure)

आवश्यक उच्च रक्तचाप या प्राथमिक उच्च रक्तचाप – जब रक्तचाप या उच्च रक्तचाप में वृद्धि किसी अंतर्निहित रोग प्रक्रिया के कारण नहीं होती है।

माध्यमिक उच्च रक्तचाप – जब उच्च रक्तचाप किसी अन्य बीमारी या बीमारी के कारण होता है, जैसे कि एक अंतर्निहित गुर्दे की बीमारी या हृदय की रुकावट इसे माध्यमिक उच्च रक्तचाप के रूप में जाना जाता है।

कारक जो प्राथमिक या आवश्यक उच्च रक्तचाप में योगदान कर सकते हैं – अधिकांश संबद्ध कारण जीवनशैली की समस्याओं के कारण होते हैं, जैसे:

(Can Garlic Control High Blood Pressure)

1. तनाव और तनाव: जिस तेजी से भागदौड़ भरे माहौल में हम रहते हैं, उसमें तनाव और उससे जुड़ी समस्याएं रक्तचाप बढ़ने का एक आम कारण हैं। यह “टाइप ए पर्सनैलिटीज” या उच्च उपलब्धि प्राप्त करने वाले लोगों में अधिक है।

2. धूम्रपान: सिगरेट और तंबाकू में निकोटिन बीपी (रक्तचाप) बढ़ाता है।

3. मोटापा: बीपी बढ़ाने में सबसे ज्यादा योगदान मोटापे का ही होता है। इसका कारण यह है कि बढ़े हुए शरीर द्रव्यमान के साथ हृदय को अधिक काम करना पड़ता है, जिससे आपके शरीर में ऊतकों को आवश्यक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति के लिए अधिक रक्त की आवश्यकता होती है।

(Can Garlic Control High Blood Pressure)

4. गतिहीन जीवन शैली: शारीरिक गतिविधि की कमी या एक गतिहीन जीवन शैली हृदय गति को बढ़ाती है और आपके हृदय को अधिक काम करती है!

5. आहार में संतृप्त फैटी एसिड के परिणामस्वरूप रक्तचाप का स्तर भी बढ़ सकता है।

6. शराब: अत्यधिक शराब के सेवन से उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है।

7. बुजुर्ग: रक्त वाहिकाओं के लचीलेपन में कमी और लचीलेपन के कारण बुजुर्गों को उच्च रक्तचाप का खतरा अधिक होता है।

(Can Garlic Control High Blood Pressure)

Read Also: What is Healthy Living जानिए क्या है हेल्थी लिविंग

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT