होम / Health Tips : इस तरह से पिएं दालचीनी का पानी तो होगें जबरदस्त फ़ायदे

Health Tips : इस तरह से पिएं दालचीनी का पानी तो होगें जबरदस्त फ़ायदे

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : September 20, 2022, 11:17 am IST

(इंडिया न्यूज़, Drink cinnamon water this way so there will be tremendous benefits): स्वाद में मीठी दालचीनी यानी Cinnamon का इस्तेमाल आमतौर पर घरों में मसाले के तौर पर किया जाता है लेकिन आयुर्वेद में ये किसी जादूई औषधि से कम नहीं है। चाहे आपके सिर में दर्द हो या जुकाम हो दालचीनी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण बदलते मौसम के लिए आपकी सेहत पर जादूई असर करते हैं। एंटीफंगल, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, विटामिन, नियासिन, थियामिन, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट्स जी हाँ इतने सारे पोषक तत्व का भंडार दालचीनी का सेवन आपकी पेट के आस पास जमा चर्बी को यूँ पिघाल देगा। वजन कम करने के साथ ही यह पेट संबंधित समस्याओं को भी दूर करने में बहुत कारगर है। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए ये जबरदस्त काम करता है हालांकि इसके और भी कई फ़ायदे हैं।

पीसीओएस (PCOS) की समस्या से राहत

महिलाओं को होने वाले पीसीओएस की समस्या आज कल काफ़ी कॉमन हो रही है। इसमें शरीर के अंदर कई हॉर्मोनल चेंज होते हैं जिस वजह से गर्भ में सिस्ट बनने लगता है और इससे ओवरी का साइज बढ़ जाता है। ऐसे में गर्म पानी में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से पीरियड्स में होने वाले दर्द के साथ पेट के दर्द में भी बहुत लाभ होता है।

पाचक व्यवस्था करे दुरुस्त

गर्म पानी के साथ दालचीनी का सेवन पेट संबंधी समस्याओं को दूर करता है। ये कब्ज और अपच की दिक्कत से छुटकारा दिलाता है यही नहीं इसका नियमित सेवन करने से ब्लोटिंग और गैस की दिक्कत भी दूर हो जाती है।

डायबिटीज में फ़ायदेमंद

अगर आप नियमित इस ड्रिंक का सेवन करते हैं तो आप डायबिटीज की समस्या से काफ़ी हद तक बचे रह सकते हैं। दालचीनी का पानी रक्त में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है साथ ही बॉडी में इंसुलिन के स्तर को मेन्टेन रखता है।

इम्यून सिस्टम करे दुरुस्त

बदलते मौसम के साथ अक्सर सर्दी खाँसी की समस्या हमें घेरे रहती है ऐसे में दालचीनी में मौजूद पॉलीफेनॉल,एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी फंगल गुण इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जबरदस्त काम करते हैं। गर्म पानी के साथ अगर आप दालचीनी का सेवन नियमित खाली पेट करते हैं तो ये आपको कई वायरल बीमारियों से बचा सकता है।

वजन कम करने में मददगार

गर्म पानी के साथ दालचीनी का सेवन आपके बढ़ते वजन को रोकने की क्षमता रखता है. इसलिए अगर आप गुनगुने पानी में दालचीनी का सेवन करते हैं तो ये आपका मेटाबॉलिक रेट बढ़ाता है, जिससे वजन भी कम होता है दरअसल जब आप ये जादूई ड्रिंक पीते हैं तो ये आपकी भूख को कम करता है और आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है।

इस बात का ध्यान रखना है कि दालचीनी की तासीर गर्म होती है इसलिए इसकी मात्रा का ध्यान रखना बेहद जरुरी है.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT