होम / Saffron Benefits for Health सर्दियों में केसर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद कैसे

Saffron Benefits for Health सर्दियों में केसर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद कैसे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 19, 2021, 11:45 am IST

Saffron Benefits for Health : केसर स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि केसर का औषधीय प्रयोग कैसे किया जा सकता है। केसर दुनिया के महंगे मसालों में से एक है, लेकिन केसर के फायदों के बारे में शायद नहीं जानते होगें। केसर का उत्पादन ईरान में काफी मात्रा में किया जाता है।

सर्दियों के दौरान ठंड और खांसी से बचने के लिए केसर का प्रयोग करना बहुत लाभकारी होता है। केसर शरीर को गर्म रखने और खांसी को रोकने के लिए उपयोगी होती है। चलिए जानते हैं केसर के और क्या-क्या फायदे हैं

READ ALSO : Benefits of Cardamom इलायची कैसे पहुचाये फायदा

अनिद्रा की समस्या को दूर करें Saffron Benefits for Health

केसर के उपयोग से अनिद्रा से राहत मिलती है और बेहतर नींद आती है। बेहतर नींद आने से मानसिक स्थिति बेहतर होती है। अनिद्रा आगे चलकर डिप्रेशन का रूप ले लेता है, केसर क्लिनिकल डिप्रेशन से लड़ने में भी सहायक होता है।

सिर-दर्द से राहत दिलाएं Saffron Benefits for Health

शाम को काम करके थक जाओ तो सिर-दर्द होने लगता है, इससे निपटने में केसर का उपयोग किया जा सकता है। सिर-दर्द चाहे हल्का हो या बहुत ज्यादा तेज, चंदन के साथ केसर को मिलाकर लेप बनाकर सिर पर लगाने से तुरंत राहत मिलती है।

इम्यून सिस्टम में सुधार करें Saffron Benefits for Health

केसर में मौजूद कैरोटीनॉयड इम्यून सिस्टम में सुधार कर सकता है। केसर के उपयोग से सफेद रक्त कोशिका की गिनती बढ़ जाती है और अन्य रक्त कोशिकाओं का भी स्तर प्रभावित नहीं होता। इसका मतलब है कि यह इम्युनिटी बढ़ा सकता है। जिससे शरीर छोटी मोटी बीमारियों से लड़ने के साथ साथ बड़ी बीमारियों से लड़ने के लिए भी तैयार होता है।

पेट संबंधी समस्या को दूर करें Saffron Benefits for Health

केसर का सेवन पेट संबंधी बीमारियों, जैसे बदहजमी, पेट दर्द, एसिडिटी, गैस इत्यादि में बहुत फायदा करता है। साथ ही साथ केसर पाचन तंत्र को ठीक रखने में भी मदद करता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाएं Saffron Benefits for Health

केसर के फायदे में आंखों की रोशनी में सुधार होना भी शामिल है। केसर में एंटीआॅक्सीडेंट गुण होते हैं, जिससे आंखों में रक्त का प्रवाह को बेहतर होता है, जो बढ़ती उम्र से जुड़े नेत्र रोग पर प्रभावी असर दिखाता है। साथ ही साथ केसर में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण रेटिना को आराम पहुंचाने का काम करता है।

गर्भावस्था में फायदेमंद Saffron Benefits for Health

गर्भावस्था के दौरान केसर का उचित मात्रा में सेवन किया जाए तो कई फायदे हो सकते हैं जिनमें मूड-स्विंग कम होना, ऐंठन से राहत, आयरन की मात्रा में बढ़ोतरी, मॉर्निंग सिकनेस से राहत और बेहतर नींद लाने में मदद शामिल हैं।

अस्थमा में राहत दे Saffron Benefits for Health

अभी मौसम बदल रहा है और आप अगर अस्थमा से पीड़ित हैं तो आपको अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। केसर मिला दूध पीने से अस्थमा में बहुत राहत मिलती है।

कैंसर से लड़ने में मददगार Saffron Benefits for Health

केसर में कैंसर के लड़ने की ताकत होती है, जिसमें ब्रेस्ट, स्किन, प्रोस्टेट, लंग, लीवर आदि हर तरह के कैंसर आते हैं। केसर में मौजूद ये गुण उसमें मौजूद क्रोसिन नामक केमिकल के कारण आते हैं। क्रोसिन शरीर में मौजूद कैंसर सेल्स को खत्म करता है और नई सेल्स को बनने से भी रोकता है।

बालों का झड़ना कम करें Saffron Benefits for Health

बालों का झड़ना आजकल एकदम आम बात हो गयी है। हो सकता है कि आप भी अपने बालों के झड़ने से परेशान हों। अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहती हैं तो केसर का इस्तेमाल करें, क्योंकि केसर में विटामिन ए जैसे एंटीआॅक्सीडेंट गुण होते हैं इसलिए यह बालों की झड़ने की समस्या आसानी से दूर कर देता है।

सर्दी-जुकाम में राहत दिलाएं Saffron Benefits for Health

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम होना बहुत आम बात होती है ऐसे में अगर आपको भी सर्दी-जुकाम हो गया है तो केसर का दूध या फिर चाय बहुत फायदेमंद होगी।

त्वचा को प्राकृतिक चमक दें Saffron Benefits for Health

त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए केसर बहुत सहायक है। इसमें विटामिन सी जैसे एंटी-आॅक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा को सूर्य की तेज किरणों से त्वचा को बचाकर रखने का काम करता है। जिससे त्वचा की प्राकृतिक चमक बनी रहती है।

कैलोरी की मात्रा को कम करें Saffron Benefits for Health

आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो केसर का सेवन जरूर करें। केसर भूख कम करके कैलोरी की मात्रा कम करता है। साथ ही साथ केसर कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कम करता है जिससे हृदय संबंधित बीमारी, मोटापा और डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

जोड़ों के दर्द से राहत पहुचाएं Saffron Benefits for Health

आजकल जोड़ों में दर्द होना बहुत आम हो गया है, इसमें इंसान का चलना फिरना मुश्किल हो जाता है। केसर के सेवन से जोड़ों के दर्द में कमी के साथ साथ हर तरह के हड्डी संबंधी रोग में सहायता मिलती है।

पीरियड्स की दिक्कतों को कम करें Saffron Benefits for Health

केसर में मौजूद गुण मासिक धर्म यानि पीरियड्स के समय होनी वाली दिक्कतों को कम करने में मदद करता है। पीरियड्स के समय केसर का दूध या चाय पीने से दर्द, थकावट, सूजन, चिड़चिड़ापन और ऐंठन जैसी समस्याएं कम हो जाती हैं और शरीर को आराम मिलता है।

चोट और घाव में जल्दी आराम दें Saffron Benefits for Health

किसी भी तरह की चोट हो या किसी कारण से त्वचा जल गयी हो तो केसर का लेप उस जगह लगाने से बहुत जल्दी आराम मिलता है।

Saffron Benefits for Health

READ ALSO : Benefits and Harms of Ashwagandha and Honey अश्वगंधा और शहद के फायदे और नुकसान

READ ALSO : Benefits of Face Yoga सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए अपनाये फेस योगा

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कौन हैं अर्जेंटीना की वकील-पत्रकार Alejandra Rodríguez? जिसने 60 की उम्र में पहना मिस यूनिवर्स का ताज -Indianews
Viral Video: अचानक मोबाइल रिपेयर करवाने शॉप में घुसा सांड! आगे जो हुआ देख कर रह जाएंगे दंग- indianews
नारीवाद को बकवास समझती हैं Nora Fatehi, Sonali Bendre ने सिखाया सही मतलब -Indianews
Yogi Adityanath: अल्पसंख्यकों को गौहत्या का अधिकार देना चाहती है कांग्रेस, योगी आदित्यनाथ का विपक्ष पर बड़ा हमला -Indianews
अपनी उम्र से कम का किरदार निभाने वाले सितारों पर Lara Dutta का तंज, महिलाओं को लेकर कही ये बात -Indianews
Manipur: मणिपुर में CRPF बटालियन पर घातक हमला, दो जवान शहीद- indianews
German Policy Shift: जर्मनी ने आर्म्स नीति में किए बदलाव, अब तेजी से भारत को सप्लाई करेगा हथियार- indianews
ADVERTISEMENT