Friday, December 3, 2021
HomeHealth TipsEasy Ways To Boost Immunity इम्युनिटी को बूस्ट करने के आसान उपाय

Easy Ways To Boost Immunity इम्युनिटी को बूस्ट करने के आसान उपाय

इंडिया न्यूज:

Easy Ways To Boost Immunity: दुनियाभर में इन दिनों इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं का प्रचलन तेजी से बढ़ा है। लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तरह तरह की दवाओं, विटामिन सप्लीमेंट और आयुर्वेदिक जड़ी बूटियो प्रयोग कर रहे हैं। सर्दी के मौसम के कारण अन्य संक्रामक बीमारियों का खतरा भी तेजी से बढ़ा। लोग बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम, फ्लू के शिकार हो रहे हैं यदि हम इन घरेलू नुस्खों को ही अपने लाइफ स्टाइल में शामिल कर लें तो हम बिना खर्च और बिना किसी साइड इफेक्ट्स के ही अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं।

इम्यूनिटी न बढ़ने के कारण (Easy Ways To Boost Immunity)

कम नींद लेना (Easy Ways To Boost Immunity)

जब व्यक्ति कम नींद लेता है तो उसका सीधा असर शरीर के इम्यून सिस्टम पर पड़ता है। दिमाग के सेल्स कमजोर होने लगते हैं और शरीर में कोर्टिसोल की मात्रा बढ़ने लग जाती है। यदि आप एक रात नींद नहीं लेते तो इसके कारण आपके अगले 21 दिन का शेड्यूल बिगड़ जाता है जो आपके इम्यून सिस्टम को बहुत नुकसान पहुंचाता है।

खान-पान पर ध्यान न देना (Easy Ways To Boost Immunity)

आज के समय में जिस प्रकार की लाइफ स्टाइल और जिस प्रकार का खानपान ज्यादातर लोगों है वह हमारी प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर रहा है। लोग सिर्फ स्वाद के लिए खाना खा रहे हैं, जिसके कारण जंक फूड का सेवन लगातार बढ़ता जा रहा है। जंक फूड में केमिकल और फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचाती है।

तनाव (Easy Ways To Boost Immunity)

भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव लोगों की जिंदगी का एक बड़ा हिस्सा बन चुका है। लोग इतना तनाव ले लेते है जिसके कारण उनके खून में कोर्टिसोल की मात्रा बढ़ जाती है और इस वजह से उनकी इम्यूनिटी लगातार कमजोर होती चली जाती है।

प्राप्त मात्रा में पानी का सेवन न करना (Easy Ways To Boost Immunity)

इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में पानी बहुत जरुरी है। इंसान के शरीर का लगभग 65% हिस्सा पानी से बना होता है जिसके कारण यदि शरीर में पानी की कमी हो तो कार्यप्रणाली में बाधा आती है और इससे भी इम्यूनिटी कमजोर होती है इसलिए 1 दिन में 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए।

कसरत करना (Easy Ways To Boost Immunity)

कसरत करने से ना सिर्फ आपका शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि आपका मानसिक स्वास्थ्य भी ठीक रहता है एवं यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। जो व्यक्ति रोज कसरत करता है उस व्यक्ति की तुलना में कसरत ना करने वाले लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है।

चाय या कॉफी का अत्यधिक सेवन (Easy Ways To Boost Immunity)

वह लोग जो कॉफी और चाय के आदि होते हैं उनके शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे हारमोंस डिसबैलेंस हो जाते हैं। इससे आपकी नींद में भी कमी आती है और आपकी इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है।

अश्वगंधा (Easy Ways To Boost Immunity)

अश्वगंधा आयुर्वेद के सबसे बड़ी एवं फायदेमंद जड़ी बूटियों में गिना जाता है। जो व्यक्ति अश्वगंधा का सेवन करता है, वह हजारों बीमारियों से दूर रहता है और उसका शरीर भी जल्दी बूढ़ा नहीं होता।

आंवला (Easy Ways To Boost Immunity)

आंवला को अमृत फल भी कहा गया है क्योंकि आंवले में विटामिन-उ की भरपूर मात्रा होती है। 15 संतरों में जितना विटामिन-उ होता है उतना विटामिन-उ अकेले एक ही आंवले में होता है और विटामिन-उ इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में बहुत जरूरी तत्व माना जाता है। यदि आप रोज आंवले का सेवन किसी भी रूप में करते हैं तो यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

हल्दी वाला दूध (Easy Ways To Boost Immunity)

आप रोज रात में सोने से पहले एक गिलास गाय के दूध में 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और एक चुटकी काली मिर्च मिलाकर इसे रोज पीना शुरू करें। हल्दी और काली मिर्च के प्रभाव से यह आपके शरीर के दोषों को तो दूर करेगा ही साथ ही यह आपकी इम्यूनिटी को काफी मजबूत बना देगा।

Read more: Heart Diseases Increase In Winter सर्दियों में बढ़ती हैं दिल की बीमारियां, रखें ध्यान

Read more: How To Use Old Tea Strainer इस तरहे इस्तेमाल करें पुरानी चाय की छलनी

Read more: How To Make Sugar Icing At Home घर पर कैसे बनाएं शुगर आइसिंग, और शक्कर से जुड़े आसान ट्रिक्स

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE