होम / Fruit Eating Tips : रात में फाइबर युक्त फल खाएं

Fruit Eating Tips : रात में फाइबर युक्त फल खाएं

Sunita • LAST UPDATED : October 3, 2021, 6:59 am IST

फल खाने का सही तरीका जानें (Fruit Eating Tips)

Fruit Eating Tips : रात को डिनर करने के बाद अक्सर कई लोगों को बहुत भूख लग जाती है। ऐसे में हम जो भी खाने को मिलता है उसे खा लेते हैं। कई लोग फल, चॉकलेट, मिठाई का सेवन भी करते हैं। वहीं कई लोगों का मानना है कि फल और चॉकलेट खाने से रात को नींद अच्छी आएगी लेकिन बिना किसी जानकारी के हम कई बार ऐसे फल ग्रहण करते हैं जो हमें बीमारियों से ग्रस्त कर देते हैं। यदि आप हमारी बताई बातों को ध्यान में रखकर रात में फल खाएंगे तो बीमारी आपके नजदीक भी नहीं आएगी।  स्वयं को हेल्दी बनाए रखने के लिए हमारी बताई बातों पर जरूर अमल करें।

Read Also : Benefits Of Surya Namaskar स्वास्थ्य के लिए सूर्य नमस्कार बढ़कर कोई कसरत नहीं

1. रात को डिनर करने के बाद एकदम तेज भूख लगे तो बिना सोचे समझे फल खाने से आपका डाइजेशन सिस्टम बिगड़ सकता है। सुनने में अजीब लगे लेकिन यह सच है। रात में फल खाने से पेट खराब होना, सही से नींद न आना, थकान जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

2. रात में यदि आपको भूख लगती है तो फाइबर युक्त फल खाने चाहिए। जैसे कि आप सेब, नाशपती, केला खा सकते हैं।  इसके लिए भी एक सलाह है कि खाना खाने के कुछ अंतराल के बाद ही फल खाएं। अन्यथा आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है।

3 . वैसे तो केला फाइबर युक्त फल है लेकिन रोजाना केले के सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है। इसलिए केले का सेवन रोजाना न करें। वहीं कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि डिनर के बाद केला खाना लाभकारी होती है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT