होम / Health Benefits Hidden in Raw Cumin कच्चा जीरा में छुपा स्वास्थ्य लाभ

Health Benefits Hidden in Raw Cumin कच्चा जीरा में छुपा स्वास्थ्य लाभ

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 27, 2021, 3:36 pm IST

इंडिया न्यूज, अंबाला:

Health Benefits Hidden in Raw Cumin : मसाले लगभग हर रसोई में मौजूद होते हैं। खाने के स्वाद को बनाने के लिए कई अलग-अलग तरह के मसालों का उपयोग किया जाता है। इन्हीं मसालों में से एक जीरा भी है। जीरा मसाले में केवल स्वाद ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य लाभ छुपा है। क्या आप जानते हैं कच्चा जीरा खाने से क्या लाभ मिलते हैं।

Health Benefits Hidden in Raw Cumin

* गलत खान-पान की वजह अपच की समस्या हो जाती है। ऐसे में अगर कच्चे जीरे को शामिल किया जाए, तो पाचन में मदद मिल सकती है। पाचन संबंधी विकार, डायरिया, अपच, गैस और पेट फूलने जैसी समस्या को कम करने के लिए इसका उपयोग लंबे समय से किया जा रहा है। वहीं, तेल निकालने के बाद बचा हुआ जीरे का अर्क शरीर को जरूरी पोषक तत्व देने के साथ ही पाचन शक्ति में सुधार का काम कर सकता है।

Health Benefits Hidden in Raw Cumin

* रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए कच्चा जीरा बहुत लाभकारी होता है। दरअसल, जीरे में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव होते हैं, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को जरूरत के हिसाब से बढ़ाते हैं। वहीं, जीरा आयरन से समृद्ध होता है। यह तत्व आॅक्सीजन को शरीर की कोशिकाओं तक पहुंचाने के साथ ही इम्यूनिटी सिस्टम को भी स्वस्थ रखता है।

Health Benefits Hidden in Raw Cumin

* अगर किसी को हल्की-फुल्की सर्दी और बुखार हो तो यह आम बात है। ऐसे में अगर सर्दी लगने पर बार-बार छींक आ रही है या नाक में भारीपन महसूस हो रहा है, तो मुट्ठी भर कच्चे जीरे को भूनकर, फिर उसे कपड़े में बांधकर थोड़ी-थोड़ी देर में सूंघा जा सकता है। इससे कुछ हद तक आराम मिल सकता है। जीरे में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण ठंड से बचाने में मदद कर सकते हैं। साथ ही इम्यूनिटी को बढ़ाकर संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

Health Benefits Hidden in Raw Cumin

READ ALSO : what to Eat in Winter सर्दियों में किन चीजों का सेवन करें

READ ALSO : How to Make Health by Consuming Papaya पपीते के सेवन से कैसे बनाये सेहत

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT