होम / Health News : दातों से बार बार आते हैं खून तो करें, ये उपाय जल्द मिलेगी राहत

Health News : दातों से बार बार आते हैं खून तो करें, ये उपाय जल्द मिलेगी राहत

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 21, 2023, 7:30 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Health Tips :   दांतों से बार-बार खून आना एक चिंता का कारण हो सकता है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। यह समस्या आमतौर पर दांतों और मसूड़ों के नुकसान या मुंह के संरचना में किसी बदलाव के कारण हो सकती है। खून के आने की वजह से दांतों में दर्द, सूजन, और मसूड़ों में खुजली आदि तकलीफें हो होती हैं ऐसी समस्या होने पर तुरन्त डाक्टर से सलाह लें। डाक्टर के दिए गए निर्देशों का पालन और अपने खान पान में सुधार करें दांतों को मजबूत बनाने के लिए दूध,फल और सब्जीयां जैसे – भिंडी, बीन्स, लौकी, कद्दू और फूलगोभी आदि। को आपने आहार में शामिल करें। ये आपके दातों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

चिकित्सक से परामर्श और दांतों की सफाई

दांतों से बार-बार खून आने की समस्या होने पर पहले दंत चिकित्सक से संपर्क करें। एक विशेषज्ञ चिकित्सक आपकी समस्या का सही कारण और उपाय तय कर सकता है। दांतों की नियमित सफाई बहुत महत्वपूर्ण है। दिन में कम से कम दो बार दांतों को ब्रश करना चाहिए। ब्रश करने से मुंह के कीटाणुओं और बैक्टीरिया से बचा जा सकता है जिससे मसूड़ों की समस्याओं से राहत मिल सकती है।

फ्लॉस का उपयोग करें

दिन में कम से कम एक बार फ्लॉस का उपयोग करना चाहिए। फ्लॉसिंग से दांतों के बीच जमी कचरा और खाद्य सामग्री को हटाने में मदद मिलती है। साथ ही भोजन के बाद मुंह को साबुन या मुंहधोने के तेल से धोने से मसूड़ों और दांतों से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। रोजाना मीठा खाने से मसूड़ों में इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है। खासकर रात को सोने से पहले मीठे खाने से बचें। ऐसा करने से आपका दांत स्वस्थ रहेगा।

फल और सब्जियां खाएं

ताजे और पौष्टिक खाद्य सामग्री का सेवन करने से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं जो मसूड़ों और दांतों के स्वस्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं जिसके करण इसका सेवन करने से शरीर स्वस्थ्य रहता है। अगर आप धूम्रपान का सेवन करते हैं। तो ये आपके मसूड़ों को नुकसान पहुंचाता है और मसूड़ों से खून आने की समस्या को बढ़ाता है।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : नींबू सेहत के लिए फायदेमंद, इन समस्याओं को करता दूर, जानिए क्या है इसके फायदे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT