होम / Health News : अगर आपको भी है डायबिटीज की समस्या तो हो जाएं सावधान, इन चीजों के सेवन से तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर

Health News : अगर आपको भी है डायबिटीज की समस्या तो हो जाएं सावधान, इन चीजों के सेवन से तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 23, 2023, 7:24 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Health News :  डायबिटीज (मधुमेह) एक खतरनाक रोग है जो आपके शरीर की रक्त शर्करा स्तर को नियंत्रित न कर पाने के कारण होता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपने आहार पर ध्यान देना जरुरी होता है। विशेषकर अगर आप रोटी और चावल जैसे उबले हुए अनाज को साथ-साथ खाने के विचार पर हैं तो इसे ध्यान से समझें कि यह कैसे आपके रक्त शुगर को प्रभावित कर सकता है। जब आप रोटी और चावल को एक साथ खाते हैं तो आपके शरीर को कई प्रकार के कार्बोहाइड्रेट्स एक साथ प्राप्त होते हैं। चावल में अधिक मात्रा में सुक्रोज होता है जो तेजी से रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है। अगर आपका डायबिटीज नियंत्रण में नहीं है तो एक समय में बड़ी मात्रा में चावल खाने से आपके रक्त शर्करा के स्तर का अचानक बढ़ जाने का खतरा रहता है।

फाइबर युक्त आहार

फल, सब्जियां, और दाल में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो रक्त शर्करा को नियंत्रित रखने में मदद करता है। अधिक मात्रा में चावल की जगह आप अनाज के अन्य भागों को ज्यादा खा सकते हैं जैसे कि जौ, बाजरा, गेहूं के आटे से बनी रोटी, और दालिया। वहीं रोटी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और हाई फाइबर मौजूद होता है इसमें कोलेस्ट्रॉल न के बराबर होता है। बात करें चावल की तो इसमें कार्बोहाइड्रेट तो मौजूद होता है लेकिन इसमें प्रोटीन,फाइबर और कोलेस्ट्रॉल कम होता है। फाइबर कम और कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होने की वजह से इन दोनों का साथ में सेवन ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है इसलिए बेहतर होगा कि यदि आप इनका सेवन साथ में करते भी हैं तो दोनों को सीमित मात्रा में खाएं और अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

स्नैक्स और नियमित व्यायाम

अगर आप भूखे नहीं होते हैं तो आप रोटी और चावल को अलग-अलग समय पर खा सकते हैं। योग और व्यायाम करने से भी रक्त शर्करा का स्तर काबू में रहता है। आप अपने डॉक्टर से भी परामर्श करें, क्योंकि उन्हें आपके रोग की स्थिति को ध्यान में रखते हुए आपके लिए सबसे उपयुक्त आहार योजना बनाने में मदद मिलेगी। डायबिटीज के उपचार में आहार का महत्व बहुत होता है और सही आहार लेने से आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रख सकते हैं।

नोट: यहां दी गई सलाह आम जानकारी के आधार पर है। यदि आपके पास किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या है, तो कृपया एक पेशेवर चिकित्सक से सलाह लें।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए अपने डाइट में शामिल करें, ये दाल भरपूर मिलेगा प्रोटीन और कैल्शियम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hardeep Nijjar: कनाडाई मीडिया का दावा, हरदीप निज्जर की हत्या में लॉरेंस बिश्नोई गिरोह शामिल-Indianews
FWD-200B: भारत का पहला UAV बॉम्बर तैयार, इन सुविधाओं से होगा लैस-Indianews
Tamil Nadu: दो दिनों से लापता तमिलनाडु कांग्रेस जिला प्रमुख का मिला जला हुआ शव, जांच में जुटी पुलिस-Indianews
Himanshi Khurana से ब्रेकअप के कुछ महीनों बाद Asim Riaz को फिर मिला प्यार! पोस्ट शेयर कर किया हैरान -Indianews
Oxytocin: क्या होता है ऑक्सीटोसिन, जिसके उपयोग करने पर हो सकती है सजा- Indianews
Aamir Khan की बेटी इरा खान ने अपनी शादी का इमोशनल वीडियो किया शेयर, सभी वेडिंग फंक्शन की झलक आई सामने -Indianews
Baton Passed: मां सोनिया के बाद बेटे राहुल के हाथों में रायबरेली, नई पीढ़ी को मिली यूपी के इन सीटों की कमान- Indianews
ADVERTISEMENT