होम / Health Tips : शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए अपने डाइट में शामिल करें, ये दाल भरपूर मिलेगा प्रोटीन और कैल्शियम

Health Tips : शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए अपने डाइट में शामिल करें, ये दाल भरपूर मिलेगा प्रोटीन और कैल्शियम

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 23, 2023, 6:34 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Health Tips :  अगर आपको दूध और दही नहीं खाना पसंद है तो आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है। आप अपने आहार में कुछ और विकल्प शामिल करके भी उच्च-प्रोटीन और कैल्शियम प्राप्त कर सकते हैं। दाल प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं दाल कई प्रकार के होते हैं। इसलिए आप हर दिन अपने भोजन में अलग प्रकार के दाल का सेवन कर सकते हैं। वजन कम करने वाले लोगों के लिए दाल खाना खासतौर से फायदेमंद है रोजाना दाल का सेवन कर आप अपने आप को कई प्रकार के बिमारियों से दूर रख सकते हैं। प्रोटीन से भरपूर फूड्स मसल्स बिल्डिंग और मसल्स रिकवरी में भी मदद करते हैं।

चना और मूंग का दाल

चने में उच्च मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फ़ोस्फ़ोरस और विटामिन बी-6 होता है। इसका रोजाना सेवन करने से आपको बॉन मैस पर फ़ायदा होता है
और शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। मूंग दाल में भी प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फ़ोस्फ़ोरस, और विटामिन ए, सी, और बी-6 होता है। यह हृदय स्वास्थ्य को रखने, शरीर को ऊर्जा प्रदान करने, और एन्जाइम गतिविधियों को संतुलित करने में मदद करती है।

मसूर और तुअर दाल

मसूर दाल में अच्छी मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फ़ोस्फ़ोरस, और विटामिन बी होता है। इससे आपके रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है और आपकी आंतों को स्वस्थ रखने में सहायक होती है। तुअर दाल में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फ़ोस्फ़ोरस, और विटामिन बी-6 होता है। यह पाचन तंत्र को सुधारने, हड्डियों को मजबूत बनाने, और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करती है। यदि आप इन दालों को अलग-अलग विधियों से बनाकर खाएंगे। तो आपको विभिन्न स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन मिलेंगे। इसके साथ ही अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थ भी जैसे कि फल, सब्जियां, अंडे, नट्स, सीड्स आदि शामिल करके अपने आहार को संतुलित रखना अधिक महत्वपूर्ण है।

नोट: यहां दी गई सलाह आम जानकारी के आधार पर है। यदि आपके पास किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या है, तो कृपया एक पेशेवर चिकित्सक से सलाह लें।

ये भी पढ़ें-: Health News : कब्‍ज, एनीमिया, बढते कोलेस्ट्रॉल को खत्म कर सकता है ये फल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT