होम / Health News : बढ़ती उम्र के साथ आपको भी हो सकती है ये सारी बीमारियां

Health News : बढ़ती उम्र के साथ आपको भी हो सकती है ये सारी बीमारियां

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : October 9, 2023, 6:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज) Health News : उम्र एक ऐसी चीज है जिसको कभी रोका नहीं जा सकता है। वहीं 40 के बाद लोगों के शरीर में काफी बदलाव देखने को मिलते है। जैसे कि हड्डियों का कमजोर होना, शरीर में कमजोरी और थकावट महसूस करना और साथ ही जल्दी-जल्दी सांस का फुलना आदि सभी। इसलिए 40 के बाद सभी को अपने ऊपर ध्यान और अपनी डाइट में बदलाव करने की बहुत जरूरत है। बढ़ती उम्र के साथ-साथ शरीर में काफी बदलाव आते है। इसलिए पहले से ही खुद को तैयार रखना चाहिए।

बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाना

बढ़ती उम्र के साथ-साथ बॉडी में लचीलापन भी धीरे-धीरे खत्म होने लगता है। कई भी थोड़ी सी भी चोट लग जाएं तो उस जगह की हड्डी टूटने का खतरा ज्यादा रहता है, क्योकि 40 के बाद शरीर में लचीलापन खत्म होने लगता है। जिसकी वजह से हड्डिया कमजोर होने लगती है, जिनसे उनका टूटने का खतरा बढ़ जाता है।

डाइट पर देना पूरा ध्यान

कहा जाता है कि जब जवानी की उम्र होती है तो सारे तरह का खाना खाना और उसे आराम से पचाना आसान होता है। लेकिन जब धीरे-धीरे उम्र बढ़ने लगती है, तो उस समय खाने को पहचाने में परेशानी आती है। इसलिए बढ़ती उम्र के साथ-साथ अपनी डाइट में बदलाव करना बहुत जरूरी है, मतलब की अपने खाने पीने में भी बदलाव करना बहुत ही महत्तवपूर्ण है। इस उम्र में के लोगों को हल्का भोजन करना चाहिए, ताकि वह उसे आराम से पचा सके और उन्हें उसे पचाने में कोई भी दिक्कत न आए। और साथ ही हेल्दी डाइट का सेवन करे।

अपने दिल का भी रखे पूरा ध्यान 

40 के बाद जितना भी बदलाव हमारे शरीर में होता है तो उसका पूरा असर हमारे दिल पर भी होता है। इसलिए इस समय में हमें हमारे दिल का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए, क्योकि 40 के बाद हार्ट अटैक आने की संभावनाएं बढ़ जाती है। और साथ ही अपने भोजन को भी संतलुति रखना चाहिए।

दिमान को रखे तरो-ताजा

बढ़ती उम्र के साथ-साथ दिमान भी कमजोर होने लगता है,जिसके की किसी भी कार्य करने में मन नही लग पाता है। इसलिए अपने कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए योग करना चाहिए। जिसके की आपका मन काम करने में लगा रहे।

Also Read:

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT