होम / Health Tips : क्या आप भी हैं दुबलेपन से परेशान तो इन चीजों का करें सेवन, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Health Tips : क्या आप भी हैं दुबलेपन से परेशान तो इन चीजों का करें सेवन, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : August 3, 2023, 6:45 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ),Health Tips :   दुबले पतले शरीर की चिंता आजकल बहुत सामान्य हो गई है क्योंकि लोग अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए खुद को नई और स्वास्थ्यपूर्ण दिशाओं में बदल रहे हैं। व्यक्तिगत स्वास्थ्य की देखभाल करने का यह नया परिग्रह व्यक्तियों को उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को समझने के लिए प्रोत्साहित करता है और वे अपने शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए नए और स्वास्थ्यपूर्ण तरीकों को अपनाते हैं। दुबलापन का मुख्य कारण अधिकांश लोगों की बैठक और अलसता जीवनशैली है। जिसमें व्यायाम की कमी होती है। इसके परिणामस्वरूप शरीर में वसा जमा होने लगता है और मांसपेशियों की कमी हो जाती है। यदि आप भी दुबलापन से परेशान हैं और चाहते हैं कि आपके शरीर में मसल्स विकसित हों, तो आपको इन चीजों का सेवन करना चाहिए।

दाल और सोयाबीन

सोयाबीन और दाल प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है प्रोटीन के अलावा इनमें खनिज, विटामिन बी कॉन्प्लेक्स और विटामिन ए जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं इसलिए बॉडी बनाने वाले लोगों को इसका नियमित सेवन करना चाहिए। मसल्स का निर्माण प्रोटीन से होता है इसलिए प्रोटीन आहार खाना महत्वपूर्ण है। दूध, पनीर, दाल, मीट, मछली, सोया आदि प्रोटीन के स्रोत हो सकते हैं। कार्बोहाइड्रेट्स शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और व्यायाम के बाद शरीर की मसल्स की मरम्मत करते हैं। अपने आहार में अनाज, फल, सब्जियां, और अनाजवाले खाद्य पदार्थ शामिल करें। पर्याप्त पानी पीना शरीर के अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है और यह मसल्स के विकास में भी मदद करता है।

विभिन्न प्रकार के व्यायाम

व्यायाम करना मसल्स को मजबूत बनाने में मदद करता है और दुबले शरीर को आकर्षक और स्वस्थ बनाने में सहायक होता है। व्यायाम के विभिन्न प्रकार जैसे कि वजन प्रशिक्षण, योग, जिम्नास्टिक्स, चलना-फिरना आदि को अपने दिनचर्या में शामिल करें। शारीरिक गतिविधियां हमारे हेल्थ के लिए लाभदायक होती हैं। मसल्स की निर्माण प्रक्रिया आपके सोते समय होती है इसलिए पर्याप्त आराम लेना भी स्वस्थ शरीर के लिए जरुरी होता है।

नोट: यहां दी गई सलाह आम जानकारी के आधार पर है। यदि आपके पास किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या है, तो कृपया एक पेशेवर चिकित्सक से सलाह लें।

ये भी पढ़ें:- Health News : सेहत के लिए लाभदायक होती हैं एमरैंथ की पत्तियां, फायदे जान चौंक जायेंगे आप

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024, MI VS SRH Live Score: मुंबई इंडियंस ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला-Indianews
Chennai: समुद्र में डूबने से 5 मेडिकल छात्रों की मौत, जांच जारी-Indianews
Mangalwar Ke Upay: बिजनेस में नहीं हो रहा फायदा तो मंगलवार के दिन करें ये उपाय, मिलेगी सफलता-Indianews
AUSTRALIA-CHINA: पीले सागर पर ‘असुरक्षित’ हवाई टकराव को लेकर चीन पर भड़का ऑस्ट्रेलिया-Indianews
Dead Person’s Clothes: क्या मृत व्यक्ति के पहन सकते हैं कपड़े व गहने? जानिए क्या कहते हैं शास्त्र-Indianews
Arvind Kejriwal: फिर मुसीबत में सीएम केजरीवाल, राजनीतिक फंडिंग मामले में NIA जांच की सिफारिश-Indianews
MI VS SRH: अपने घर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराना चाहेगी मुंबई इंडियंस, जानें क्या होगी दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
ADVERTISEMENT