होम / Health Tips : लौकी का सेवन सेहत के लिए है लाभदायक जानें इसके फायदे

Health Tips : लौकी का सेवन सेहत के लिए है लाभदायक जानें इसके फायदे

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : August 7, 2023, 8:27 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ),Health Tips :  वैज्ञानिक शोधों में यह प्रमाणित हो चुका है कि फल, सब्जी, मेवे, मसाले, दूध और दही आदि में विटामिन, खनिज और कार्बोहाइड्रेट जैसे आवश्यक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये प्राकृतिक भोज्य पदार्थ हमारे शरीर को कई प्रकार के रोगों से बचाते हैं। साथ ही यह रोगों को भी ठीक करने में भी पूरी तरह से सक्षम होते है। इन प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में कई सारे औषधीय गुण होते हैं। जो हमें कई रोगों से बचाव करने के साथ ही बीमारियों से छुटकारा भी दिलाते हैं। औषधीय गुणों वाले खाद्य पदार्थों में लौकि का भी नाम शामिल है। अक्सर घर के बड़े बुजुर्ग बच्चों को लौकी खाने की सलाह देते हैं। लौकी को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आज हम आपको लौकि का सेवन करने से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे।

पौष्टिकता से भरपूर

लौकी में विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। यह पाचन क्रिया को सही करने में सहायक होता है और शारीरिक स्थिति को मजबूती प्रदान करता है। लौकी का सेवन करने से वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें कम कैलोरी होती है और पेट को भरने की भावना प्रदान करती है। लौकी में पोटैशियम की मात्रा होती है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है जिससे हृदय स्वास्थ्य को बेहतरीन बनाता है। साथ ही लौकी में 90% पानी की मात्रा होती है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और त्वचा के ग्लो और सुन्दरता को बढ़ता है।

डाइबीटीज के लिए फायदेमंद

लौकी के रस का सेवन करने से रक्त शर्करा के स्तर में सुधार होता है जिससे मधुमेह के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही लौकी में फाइबर की मात्रा होती है जो पाचन क्रिया को सुधारती है और कब्ज से राहत प्रदान करती है। इसके अलावा मधुमेह के मरीजों को लौकी का सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि लौकी में शर्करा पाया जाता है जो उनके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है। लौकी में विटामिन, प्रोटीन और लवण पाए जाते हैं। विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन,पोटेशियम, मैग्नीशियम,और जिंक से भरपूर लौकी शरीर को अनेक बिमारियों से बचाती है।

नोट: यहां दी गई सलाह आम जानकारी के आधार पर है। यदि आपके पास कोई विशेष स्वास्थ्य समस्या है, तो कृपया एक पेशेवर चिकित्सक से सलाह लें।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : कम्प्यूटर या लैपटॉप पर देर तक काम करना हो सकता है सेहत के लिए हानिकारक

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT