होम / Health Tips in Hindi हड्डियों को कमजोर कर देती हैं ये 5 आदतें, समय से पहले हो जाएं अलर्ट

Health Tips in Hindi हड्डियों को कमजोर कर देती हैं ये 5 आदतें, समय से पहले हो जाएं अलर्ट

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 10, 2021, 10:28 am IST

Health Tips in Hindi : स्वस्थ रहने के लिए हड्डियों का मजबूत होना आवश्यक है। वहीं बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों का कमजोर होना आम बात है, लेकिन आजकल ये समस्या कम उम्र के लोगों में अधिक देखी जा रही है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) की एक रिपोर्ट के मुताबिक हार्ट डिजीज के बाद ऑस्टियोपोरोसिस विश्व की दूसरी सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाली बीमारी है। ऑस्टियोपोरोसिस को साइलेंट किलर भी कहा जाता है, यह धीरे धीरे हड्डियों को खोखला बना देती है।

यह बीमारी पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक देखी जा रही है। खानपान और जीवनशैली का असर हड्डियों पर भी पड़ता है। अच्छी आदतें ना केवल आपकी हड्डियों को मजबूत बनाती हैं बल्कि ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम होता है। हड्डियां हमारे शरीर का अभिन्न हिस्सा हैं। बचपन और किशोरावस्था के दौरान हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाना बेहद आवश्यक है। लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी रोजमर्रा की कुछ आदतें और खानपान हड्डियों को खोखला बना देती हैं। आइए जानते हैं।

जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन (Health Tips in Hindi)

नमक का सेवन स्वास्थ्य के लिए जितना फायदेमंद होता है, अधिक मात्रा में नमक का सेवन सेहत के लिए उतना ही नुकसानदायक होता है। नमक हड्डियों में मौजूद कैल्शियम की मात्रा को सोख लेता है, जिससे समय के साथ हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और धीरे-धीरे ये समस्या ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी का कारण बन जाती है। ऐसे में अधिक मात्रा में नमक का सेवन भूलकर भी ना करें।

एक जगह पर ज्यादा देर तक बैठना (Health Tips in Hindi)

कोरोना वायरस के भयावह प्रकोप के कारण पिछले डेढ़ साल से अधिकतर ऑफिसों में वर्कफ्रॉम होम चल रहा है, लोगों ने घर को ही अपना दफ्तर बना लिया है। इस दौरान लोग रात दिन मोबाइल फोन और लैपटॉप से चिपके रहते हैं। इसका असर आपके स्वास्थ के साथ हड्डियों पर भी पड़ता है। ऐसे में ज्यादा देर तक एक जगह पर ना बैठें, रोजाना व्यायाम और एक्सरसाइज करें। जब हमारे पैरों पर शरीर का वजन पड़ता है तो इससे हड्डियां और मासपेशियां दोनों मजबूत होती हैं।

सोडा या कोल्ड ड्रिंक का सेवन (Health Tips in Hindi)

आपको बता दें जरूरत से ज्यादा सोडा या कोल्ड ड्रिंक हड्डियों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। कोल्ड ड्रिंक के अंदर मौजूद कार्बोनेटेड वाटर, शुगर, आर्टिफिशियल कलर और एसिड्स हड्डियों को कमजोर बनाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब लोग दूध की जगह सोडा ड्रिंक का सेवन करते हैं तो हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

धूम्रपान (Health Tips in Hindi)

धूम्रपान करने से ना केवल दिल संबंधी बीमारी का खतरा बढ़ता है बल्कि इससे हड्डियां भी कमजोर होती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो धूम्रपान और तंबाकू का सेवन करने वाले व्यक्तियों में हड्डियों के फ्रैक्चर होने का खतरा अधिक रहता है।

वजन कम होना (Health Tips in Hindi)

शरीर का कम वजन हड्डियों को कमजोर बनाता है। ऐसे में यदि लंबाई के हिसाब से आपका वजन कम है तो अपने डॉक्टर से सलाह लें, उनसे यह सुनिश्चित करें कि आपका वजन कम क्यों है। तथा अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ को शामिल करें और रोजाना एक्सरसाइज करें।

Also Read : Health Care Tips In Hindi : आपके शरीर का हाल बताते हैं नाखून ,बीमारियों का भी देते हैं संकेत

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT