होम / Health Tips : बदलते मौसम में सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Health Tips : बदलते मौसम में सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : August 3, 2023, 6:19 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ),Health Tips :  बदलते मौसम में सर्दी-खांसी और जुकाम होना आम समस्या है। इसके चलते गले में दर्द,सिर में दर्द कि भी समस्या होने लगती है। हालांकि, खांसी-जुकाम किसी भी मौसम में हो सकते हैं लेकिन इन छोटी समस्याओं के लिए हर बार डॉक्टर के पास जाना जरूरी नहीं होता। क्योंकि इन मौसमी बिमारियों का इलाज हमारे किचन में ही मौजूद है। सर्दी-खांसी और जुकाम होने पर आज भी सबसे पहले हमें तुलसी चाय पीने कि सलाह दी जाती है। तुलसी, अदरक, लौंग, इलाइची,आदि हमारे भारतीय किचन में मौजूद ऐसी चीजें हैं जिनका उपयोग हम सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए ही नहीं बल्कि कई बीमारियों के इलाज के लिए भी कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको सर्दी-खांसी और जुकाम जैसे समस्याओं को दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं जिन्हें अपना कर आप खुद को और अपने परिवार को बीमारियों से बचा सकते हैं।

गरम पानी में नमक और हल्दी

गरम पानी में आधा छोटा चम्मच नमक और आधा छोटा चम्मच हल्दी मिलाएं और इसे पी लें। यह खांसी और जुकाम को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा गरम पानी में एक छोटा चम्मच शहद और आधा नींबू का रस मिलाएं। यह गर्मियों में भी फायदेमंद हो सकता है। गिंगर की चाय खांसी और जुकाम के लिए बहुत लाभदायक होता है। ताजा अदरक को पीसकर पानी में उबालें और फिर इसे चाय के रूप में पिएं। लौंग के तेल को थोड़ी सी गरमी दें और फिर इसे सीने पर लगाएं। यह खांसी को कम करने में मदद कर सकता है।

अदरक और तुलसी

अदरक को पीसकर शहद में मिलाएं और इसे रोजाना खाएं। यह इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। साथ ही गरारे करने से गले की सूजन में कमी हो सकती है और खांसी को आराम मिल सकता है। पुनर्नवा का काढ़ा बनाने के लिए इसे पानी में उबालें और फिर उसे पी लें। यह शरीर की ताकत को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। तुलसी की पत्तियों से बनाई गई चाय खांसी और जुकाम को कम करने में सहायक हो सकती है। रात को सोने से पहले गर्म दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पीने से खांसी और जुकाम में आराम मिल सकता है। अच्छी नींद और आराम से शरीर की ताकत बढ़ती है और स्वास्थ्य को सुधारने में मदद मिलती है। गुड़ का चाय पीने से खांसी और जुकाम जैसी समस्याएं दूर हो जाती है।

नोट: यहां दी गई सलाह आम जानकारी के आधार पर है। यदि आपके पास कोई विशेष स्वास्थ्य समस्या है, तो कृपया एक पेशेवर चिकित्सक से सलाह लें।

ये भी पढ़ें:- Health News : सेहत के लिए लाभदायक होती हैं एमरैंथ की पत्तियां, फायदे जान चौंक जायेंगे आप

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT