होम / Health Tips आंख से दिल की बीमारी का पता लगाना हुआ आसान, रेटिना की स्कैनिंग बताएगी स्ट्रोक का जोखिम

Health Tips आंख से दिल की बीमारी का पता लगाना हुआ आसान, रेटिना की स्कैनिंग बताएगी स्ट्रोक का जोखिम

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 7, 2021, 6:10 am IST

Health Tips आंख की साधारण जांच से दिल की बीमारी या स्ट्रोक के जोखिम का पता लगाया जा सकता है। रेटिना की स्कैनिंग रिपोर्ट बताएगी कि आपको हार्ट रोग और स्ट्रोक का कितना जोखिम है। अमेरिका के सैन डिएगो की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपनी हालिया रिसर्च में खुलासा किया है। उनका कहना है कि रेटिना का परीक्षण कर बताया जा सकता है कि इंसानों की आंख में ब्लड का सर्कुलेशन कितना कम है और ब्लड सर्कुलेशन इन बीमारियों का संकेत होता है।

रेटिना से आंख की बीमारी को समझने के लिए शोधकर्ताओं ने 13,940 मरीजों पर रिसर्च किया। मरीजों की रेटिना का परीक्षण जुलाई 2014 और जुलाई 2019 के बीच किया गया। जांच से 84 मरीजों में दिल का रोग की पुष्टि हुई। 84 मरीजों में 58 क्रोनोरी दिल की बीमारी से पीड़ित थे। वहीं, 26 मरीज को स्ट्रोक हुआ था. दोनों ही मामलों में मरीजों का सीधा संबंध ब्लड सर्कुलेशन से जुड़ा हुआ पाया गया। शोधकर्ताओं ने बताया कि शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन कम होने या काफी नहीं होने पर आंख की रेटिना सेल्स भी प्रभावित होती है।

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में रेटिना सर्जन डॉक्टर मैथ्यून बेकहम ने बताया कि उसकी जांच भविष्य में दिल की बीमारी के जोखिम को कम कर सकती है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, दिल की बीमारी यानी स्कीमिया को रेटिना की जांच से पहचाना जा सकता है। ऐसी परिस्थिति में शरीर में ऑक्सीजन लेवल गिरता है धमनियों की क्षति का जोखिम बढ़ता है। वैज्ञानिक अब मंसूबा बना रहे हैं कि रेटिना टेस्ट में स्कीमिया के लक्षण दिखने पर मरीज को हार्ट रोग विशेषज्ञ के पास भेजा जाएगा।

लक्षण पर हार्ट रोग विशेषज्ञ के पास भेजने का मंसूबा (Health Tips)

रेटिना टेस्ट की मदद से विशेषज्ञ ग्लूकोमा और मैकुलर होल जैसी बीमारियों की पहचान करते हैं। ये एक साधारण जांच है और किसी तरह के दर्द से मरीज को इस दौरान नहीं गुजरना पड़ता। शोधकर्ताओं का कहना है कि आम तौर पर जब तक कोई दिल की बीमारी से पीड़ित नहीं होता है, उससे जुड़ा जांच नहीं कराता है। ऐसी स्थिति में रेटिना की जांच मरीज की आंख के साथ दिल की सेहत के बारे में भी बता पाने में सक्षम होगी। उन्होंने बताया कि अगर समय पर दिल की बीमारी के जोखिम को पहचान लिया जाए, तो उसे डाइट और व्यायाम से काबू किया जा सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read also: Health Tips हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

HP Laptops: 8 जीबी रैम और विंडोज 11 के साथ सबसे ज्यादा बिकने वाली एचपी लैपटॉप, यहां देखें लिस्ट- indianews
Bhuvan Bam हैं भारत के सबसे अमीर यूट्यूबर? नेटवर्थ जानकर होगा यकीन -Indianews
Delhi: दिल्ली के जहांगीरपुरी में लड़के ने 35 वर्षीय महिली पर चलाई गोली, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
नायक में अनिल कपूर के किरदार पर ये क्या बोल गए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री Eknath Shinde, फिल्मों पर कही ये बात -Indianews
JSSC प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 आज, यहां जानें जरुरी डीटेल- indianews
ऐश्वर्या राय-सुष्मिता सेन की अखबारों से तस्वीरें काटती थी Priyanka Chopra, कॉम्पिटिशन पर कही ये बात -Indianews
Bahrain:1 साल से थी लापता थाई मॉडल, यहां मिली लाश; जानें पूरा मामला-Indianews
ADVERTISEMENT