होम / Health Tips : अनार सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, जानें किन लोगों को अनार के सेवन से बचना चाहिए

Health Tips : अनार सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, जानें किन लोगों को अनार के सेवन से बचना चाहिए

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : July 27, 2023, 8:25 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ),Health Tips :   अनार एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है जिसका सेवन करना बहुत से लोगों को पसंद होता है। इसका सेवन न केवल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है बल्कि इसमें मौजूद गुणों से विभिन्न बीमारियों से बचने में भी मदद मिलती है। हालांकि, कुछ लोगों को अनार का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। यह फल रोगों का रोकथाम और उपचार भी कर करते हैं। जब बात हेल्दी फल की आती है तो आपके दिमाग में सबसे पहले किस फल का नाम आता है? ज्यादातर लोगों का जावाब अनार होगा। अनार अपने गुणों के वजह से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है इसे सुपरफ्रूट भी कहा जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि अनार खाने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे की किन लोगों को अनार के सेवन से बचना चाहिए।

पेट सम्बंधित रोग

अनार में ऐसे तत्व होते हैं जो पेट के रोगियों के लिए हानिकारक होते हैं जैसे कि अधिक फाइबर और एसिडिटी वाले तत्व। पेट के रोगी जैसे जीर्ण सिरोसिस, पेट आंत के रोग, गैस, एसिडिटी, या बड़ी उलझनें वाले लोग अनार का सेवन से परहेज करें। इसके अलावा अनार में शक्कर की मात्रा होती है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए उचित नहीं होती है। उन्हें अधिक मात्रा में शक्कर का सेवन करने से बचना चाहिए। कुछ लोगों को अनार से एलर्जी होती है जो स्किन रैश, खुजली, या त्वचा में लाल दाने के रूप में प्रकट हो सकती है। ऐसे लोगों को अनार का सेवन न करने की सलाह दी जाती है।

रक्तचाप और किडनी स्टोन के मरीज

अनार में पोटैशियम की अधिक मात्रा होती है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। लेकिन कुछ लोगों को रक्तचाप की अत्यधिकता होती है जिसके कारण उन्हें अनार का सेवन से बचना चाहिए। अनार में ओक्सॅलेट्स होते हैं जो किडनी स्टोन के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। उन्हें अधिक मात्रा में अनार का सेवन नहीं करना चाहिए। ध्यान देने वाली बात यह है कि यदि किसी व्यक्ति को किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या है तो उन्हें सबसे पहले अपने चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। चिकित्सक के सुझावानुसार अनार या किसी भी आहार तत्व का सेवन करना उपयुक्त होता है।

नोट: यहां दी गई सलाह आम जानकारी के आधार पर है। यदि आपके पास कोई विशेष स्वास्थ्य समस्या है, तो कृपया एक पेशेवर चिकित्सक से सलाह लें।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : सुबह खाली पेट प्याज का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं कमाल के फायदे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT