होम / Health Tips : तनाव और ब्लड प्रेशर के समस्या को दूर करता है सूरजमुखी का बीज, जानें इसके अद्भुत फायदे

Health Tips : तनाव और ब्लड प्रेशर के समस्या को दूर करता है सूरजमुखी का बीज, जानें इसके अद्भुत फायदे

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 29, 2023, 7:50 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Health Tips :   सूरजमुखी का फूल दुनिया के सबसे खूबसूरत फूलों में से एक है। इसके फूल ही नहीं बीज भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सूरजमुखी के बीज को आप अपने आहार में कई तरह से शामिल कर सकते हैं औषधि गुणों से भरपूर सूरजमुखी के बीजों का इस्तेमाल आयुर्वेद में किया जाता है। इसमें विटामिन सी, ओमेगा 3 फैटी एसिड, मिनरल जैसे तमाम तरह के गुण पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर को कई प्रकार के लाभ पहुंचाने में मदद करते हैं। सूरजमुखी के बीज का सेवन करने से पाचन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद पोषण हमारे हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मददगार होते हैं। आज हम आपको सूरजमुखी के बीज का सेवन करने से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करे

सूरजमुखी के बीज में मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। ज्यादातर लोगों को भूलने की बीमारी होती है अगर आपकी उम्र 85 वर्ष है तो यह समस्या आपके लिए सामान्य है लेकिन यदि आपकी उम्र कम है तो आप इसे नजर अंदाज करने की गलती बिलकुल न करें। इससे छुटकारा पाने के लिए आप सूरजमुखी के बीज सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन ई और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं जो मस्तिष्क के न्यूरॉन्स को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और याददाश्त को सुधारते हैं।

तनाव को कम करने में सहायक

सूरजमुखी के बीज में मौजूद मैग्नीशियम और ट्रायप्टोफान तनाव को कम करने में मदद करते हैं और मनोभावना को बेहतर बनाते हैं। सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई और फोलिक एसिड शरीर के दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं और हृदय संबंधी समस्याओं से बचाते हैं। सूरजमुखी के बीज में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो त्वचा को बचाते हैं और उसे युवावन बनाए रखते हैं।

नोट : कृपया ध्यान दें कि ये सूरजमुखी बीज का सेवन करने से पहले चिकित्सक से सलाह लेना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपको किसी विशेष चिकित्सा समस्या का सामना करना पड़ रहा हो।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : सुबह खाली पेट मूंग दाल खाने से सेहत को मिलते हैं अनेकों फायदे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT