होम / Health Tips : क्यों होता किडनी में पथरी ? जानिए कारण और बचने के उपाय

Health Tips : क्यों होता किडनी में पथरी ? जानिए कारण और बचने के उपाय

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 21, 2023, 9:37 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Health Tips :  पथरी, जिसे अंग्रेजी में Kidney Stone कहा जाता है, किडनी में बनने वाली एक आम समस्या है जिसमें गुर्दे में मौजूद खनिज और अन्य पदार्थ एकत्र हो जाते हैं और धीरे-धीरे उनके साथ बढ़ते हुए रूप में ठोस रूप ले लेते हैं। यह पथरी छोटे-छोटे बड़े-बड़े कृत्रिम घनिष्ठता के बिंदुओं के रूप में देखी जा सकती है। कई बार ये पथरी छोटे आकार की होती हैं जिससे उन्हें पेशाब के साथ आने में कोई तकलीफ नहीं होती लेकिन बड़े आकार की पथरी या बढ़ते समय के साथ उत्पन्न होने वाली ये पथरी गुर्दे में दर्द, पेशाब करने में तकलीफ, ब्लड या पेशाब में रक्त के साथ दिखने जैसी तकलीफें पैदा कर सकती हैं।

शारीरिक गतिविधियों में अव्यवस्था

दिनचर्या में अशुद्ध खान-पान, पानी की कमी और विशेष रूप से शारीरिक गतिविधियों में कमी के कारण पथरी बनती है। साथ ही खाद्य पदार्थों के अधिक सेवन करने या ज्यादातर तले हुए भोजन, चाय-कॉफी, मसालेदार भोजन और जंक फूड खाना पथरी बनने के लिए एक मुख्य करण हैं। आप आपने खान पान में सुधार कर के बहुत सारी शारीरिक समस्याओं से बच सकते हैं और खुद को स्वस्थ्य रख सकते हैं।

पानी की कमी और आयरन की अधिकता

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से पथरी नहीं बनती है लेकिन पानी की कमी के कारण शरीर में मौजूद खनिज और अन्य पदार्थ बढ़कर पथरी का निर्माण करते हैं। गुर्दे में संक्रमण, सूजन, या गुर्दे की अन्य समस्याएं पथरी बनने के लिए बड़ा कारक हो सकती हैं।यदि परिवार में पहले से पथरी की समस्या हो तो इसके बढ़ने का खतरा और भी बढ़ जाता है। इस लिए पथरी की समस्या से बचने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीएं। और खास कर अपने खान पान पर ध्यान दें।

मांस का सेवन

इसके अलावा ये भी माना जाता है कि बहुत ज्यादा पशु प्रोटीन से भरपूर और यूरिक एसिड क्रिस्टल के लिए एक जोखिम कारक है हाई सोडियम का सेवन और कुछ गट डिसऑर्डर वाले रोगियों में भी ऑक्सालेट बनने का खतरा होता है। इसके अलावा मोटापा वजन कम करने के लिए सर्जरी या बहुत अधिक नमक या चीनी वाला भोजन का सेवन करना भी शामिल हो सकता है ऐसा भी माना जाता है कि बहुत ज्यादा फ्रुक्टोज खाने से किडनी की पथरी होने का खतरा बना रहता है।

ये भी पढ़ें:- Health News : शुगर का सेवन कम करने से सेहत पर पड़ता है अच्छा प्रभाव

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT