होम / Healthy Drinks : खाली पेट दिन की शुरुआत इन ड्रिंक्स के साथ करें, पूरा दिन रहेंगे तरोताजा

Healthy Drinks : खाली पेट दिन की शुरुआत इन ड्रिंक्स के साथ करें, पूरा दिन रहेंगे तरोताजा

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 30, 2021, 5:55 am IST

Healthy Drinks : सुबह में उठते ही आप क्या करते हैं। आमतौर पर हममें से अधिकांश लोग सुबह उठते ही चाय या कॉफी से दिन की शुरुआत करते हैं। खाली पेट चाय या कॉफी हमें उतना फायदा नहीं देता जितना कुदरती चीजों से बने ड्रिंक्स। इसलिए यदि आप खुद को हमेशा के लिए हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो इन आदतों को बदल लें और नए तरीकों से दिन की शुरुआत करें। वास्तव में जब हम सुबह में उठते हैं, तो हमारे पेट में कुछ नहीं होता। (Healthy Drinks)

हमारा मेटाबोलिज्म बहुत स्लो रहता है और पेट का पीएच लेबल बहुत ज्यादा रहता है। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। दिन भर तरोताजा रहने और सही ढंग से काम को करने के लिए शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए। इसलिए सुबह में उठते ही हमें कुछ इस तरह के ड्रिंक्स लेने चाहिए जो दिन भर हमें ज्यादा से ज्यादा एनर्जी दें और हमारे शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने दें। यहां हम आपको कुछ हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जो बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालेंगे साथ ही आपकी सेहत भी ठीक रखेंगे।

व्हीटग्रास या ऑर्गेनिक व्हीटग्रास (Healthy Drinks)

सुनने में थोड़ा हैरानी लगे, लेकिन सुबह में व्हीटग्रास का जूस पीने से सेहत को बहुत ज्यादा फायदा होता है। खाली पेट व्हीटग्रास जूस पीने से वेट लॉस करने में मदद मिलती है, स्किन की मरम्मत होती है, भूख को कंट्रोल रखता है, सेल्स का डिटॉक्सिफाई होता है। इम्यूनिटी बूस्ट होती है, ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है, थकान को मिटाता और यहां तक कि ऑर्थराइटिस पेन को भी कम करता है। हालांकि हमेशा गेंहू के घास को लाना मुश्किल है, लेकिन बाजार में गेंहू के घास का पाउडर मिलता है जिसका सेवन किया जा सकता है।

लेमन–पानी (Healthy Drinks)

नींबू-पानी के फायदे हर कोई जानता है, लेकिन इसे अपने दिनचर्या में शामिल नहीं करता। सुबह खाली पेट गर्म पानी में दो चम्मच नींबू डालकर पीने से आपका पूरा दिन तरोताजा रहेगा। इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। इसके अलावा यह पेट के पीएच लेवल को मैंटेन करता है।

अदरक, नींबू और शहद (Healthy Drinks)

अगर आप गर्म पानी में नींबू डालकर पी रहे हैं, तो इसमें थोड़ा अदरक और शहद मिला दीजिए। इससे डाइजेस्टिव सिस्टम बहुत मजबूत बनेगा। जी मिचलाना और दिल में जलन जैसी समस्या भी दूर होगी।

गर्म पानी में तुलसी (Healthy Drinks)

सुबह खाली पेट पानी में तुलसी की कुछ पत्तियां उबाल कर पी सकते हैं। तुलसी इम्यूनिटी को इम्प्रूव करेगी साथ ही आपकी बॉडी को डिटॉक्स भी करेगी। आप चाहें तो गर्म पानी में तुलसी की ड्रॉप्स मिलाकर भी पी सकते हैं। इसके अलावा पानी में तुलसी की पत्तियों के साथ-साथ अदरक डालकर भी सकते हैं। इससे अपच या गैस्ट्रिक से निजात मिलेगी।

गर्म पानी और अजवाइन (Healthy Drinks)

अजवाइन का पानी रोजाना पीने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है। खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से पेट से जुड़ी बीमारि‍यों को दूर रखने में मदद मिलेगी।

Read Also : How to Make Good Health By Drinking Hot Water गर्म पानी पीने से कैसे बनाएं अच्छी सेहत

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT