होम / पीठ की नस में दर्द होने पर करें यह घरेलू उपाय दर्द से तुरंत मिलेगी राहत

पीठ की नस में दर्द होने पर करें यह घरेलू उपाय दर्द से तुरंत मिलेगी राहत

Neha Goyal • LAST UPDATED : September 9, 2022, 3:48 pm IST

इंडिया न्यूज़, Home Remedies For Nerve Pain In Back : कमर दर्द की समस्या ज्यादातर लोगों में आम हो गई है। हम में से ज्याादतर लोग पीठ में दर्द की समस्या का आए दिन सामना करते हैं। खराब पॉश्चर, फिजिकल एक्टिविटी न करना और ज्यादा भार उठाना पीठ दर्द के कुछ आम कारण हैं। कमर की नसों में सूजन और दर्द के कारण भी पीठ दर्द की समस्या होती है, जैसे-नसों में ब्लॉकेज, सूजन और दर्द होने पर भी पीठ दर्द की समस्या होती है। किसी भी व्यक्ति के लिए चलना- फिरना, उठना बैठना तक मुश्किल हो सकता है कि कई व्यक्ति तो इतने परेशान हो जाते हैं।  दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप इन उपायों को करें। दर्द से आराम मिलेगा।

नसों में दर्द होने का कारण क्या है?

नसों में दर्द होने पर बहुत परेशानी होती है। इसके होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इसमें मस्तिष्क, रीढ़, या नसों की चोट, अत्यधिक शराब का सेवन, कोई दवा, विटामिन बी12 की कमी, नसों को कम रक्त की आपूर्ति, डायबिटीज और संक्रमण आदि शामिल हैं।

नसों की कमजोरी दूर करने के लिए क्या खाएं?

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे ओटमील, ब्राउन राइस, पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, एवोकाडो, चियास, दालें आहार में शामिल करें। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिनमें बहुत विटामिन सी हों जैसे ब्रोकोली, स्ट्रॉबेरीज, गोभी, अनानास, संतरे आदि।

पीठ की नस में दर्द के घरेलू उपाय

1. जब भी आपकी पीठ की नस में दर्द होता है तो आप सिकाई करें और पीठ में दर्द वाले हिस्से की गर्म या ठंडी सिकाई कर सकते हैं। यह सूजन को कम करने और ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे सूजन कम कम होती है और दर्द से जल्द राहत मिलती है।

2. आप योग आसान रोजाना करें। नसों और मांसपेशियों को स्ट्रेच करने, सूजन को कम करने, ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के साथ ही दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। अधोमुख श्वान आसन, शलभासन योग आदि नसों में दर्द और सूजन को कम करने के लिए यह आसान बहुत फायदेमंद होते है।

3. कमर में जिस भी हिस्से में दर्द हो रहा है तो मालिश करने से नसों और मांसपेशियों की सूजन कम होती है। मालिश के लिए आप सरसों के तेल का प्रयोग करनें, यह दर्द से राहत प्रधान करता है। बस सरसों के तेल में हल्दी या लहसुन डालकर गर्म कर लें और इसके बाद प्रभावित हिस्से की अच्छी तरह मालिश करें। इससे दर्द में बहुत आराम मिलेगा।

4. दूध में हल्दी मिलाकर पीने से दर्द से राहत मिलती है। एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी, सूजन और दर्द को कम करती है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मददगार है। कोशिश करें इसे अपने भोजन में शामिल करें, गर्म पानी में डालकर पिएं या हल्दी वाले दूध का सेवन करें। इससे दर्द से जल्दी राहत मिलेगी।

5. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने वाले फूड्स खाएं और संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें। जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, ब्लैकबेरी, रैस्पबेरीज, स्ट्रॉबेरीज जैसे फूड्स को डाइट में शामिल करें। प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाएं, फल-सब्जियां ज्यादा खाएं और घी जैसे हेल्दी फैट्स डाइट में जरूर शामिल करें। इससे नसों में दर्द की समस्या को रोकने में मदद मिलेगी।

6. बर्फ से सिंकाई करने से पर पीठ की नस का दर्द कम होने लगता है और सूजन को कम दूर करती है। यह भी बहुत फायदेमंद होती है।

7. आप खट्टी चीजों का सेवन न करें कर की नस की समस्या में आपको चीजें जैसे- चावल, खट्टी दही ,कड़ी, आदि कम मात्रा में लेनी चाहिए और ज्यादा मात्रा में पानी पिएं। इस तरह के छोटे-छोटे उपाय करके आप हमेशा हमेशा के लिए अपने जोड़ों के दर्द को ठीक कर सकते हैं।

8. अगर आपकी पीठ की नस में दर्द है तो आप भारी सामान को न उठाएं। जिससे की आपको दर्द का सामना करना पड़े।

निष्कर्ष : आप पीठ की नस के दर्द से परेशान है तो आप इन घरेलू उपायों को करें।

Disclaimer : आप इन उपायों को भी अपनाएं और डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं। इन नुस्खों पर ही आधारित न रहें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है जानिए इसके फायदे

ये भी पढ़े : नारियल पानी पीने से सेहत को मिलते है कई ढेर सारे फायदे

ये भी पढ़े : पेट फूलने या अफारे से परेशान हैं तो इन चीजों का सेवन न करें जल्द मिलेगी राहत और जानिए लक्षण

ये भी पढ़े : सिर दर्द से परेशान हैं तो करें यह उपाय दर्द से मिलेगी तुरंत राहत

ये भी पढ़े : पैरों के छालों से परेशान होने पर इन घरेलु उपचार को करें दर्द से मिलेगी राहत

ये भी पढ़े : खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

ये भी पढ़े : कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए डायट में इन चीजों का सेवन जरूर करें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Richa Chadha ने Heeramandi स्क्रीनिंग से रेखा संग वायरल पल को किया याद, बेबी बंप पर किस वाले किस्से का किया खुलासा -Indianews
Pune: मैनेजर ने सैलरी बढ़ाने से किया इनकार तो युवक कर्मचारी ने उठाया ये कदम, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Karnataka: बेटे प्रज्वल रेवन्ना के विवाद पर कर्नाटक के विधायक का बयान, कहा वीडियो 4-5 साल पुराना- indianews
Sino-Tibet Conflict: चीन-तिब्बत संघर्ष पर पेंपा त्सेरिंग का बयान, कहा- ये समाधान पारस्परिक रूप से लाभकारी होगा-Indianews
रामायण के सेट पर Ranbir Kapoor को लाडली Raha की आती है याद, वैन में जाकर वीडियो कॉल पर करते हैं बात -Indianews
बेटी को पार्टियों के लिए बाहर ले जाना चाहते थे Shah Rukh, बॉयफ्रेंड को लेकर कही ये बात-Indianews
Rajasthan Kota: कोटा में नहीं थम आत्महत्या का सिलसिला, एक और छात्र ने लगाई फांसी-Indianews
ADVERTISEMENT