होम / Home Remedies for Vomiting : ट्रेवलिंग करते समय होती हैं उल्टियां तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies for Vomiting : ट्रेवलिंग करते समय होती हैं उल्टियां तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Sunita • LAST UPDATED : October 5, 2021, 7:46 am IST

Home Remedies for Vomiting : कई लोगों को ट्रेवलिंग करते समय उल्टियां आती हैं। ऐसे में ये लोग अपने दोस्तों के साथ घूमना फिरना भी इग्नोर करने लगते हैं। सफर में उल्टियां या सिरदर्द होने पर आपके सफर का सारा आनंद खो सा जाता है। ऐसे में यदि आप यहां बताये घरेलू नुस्खे अपनाते हैं तो आप आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते हैं सफर में होने वाली उल्टियों तथा सिरदर्द की समस्या से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू नुस्खे।

Read Also : Benefits Of Coconut Water In Hindi नारियल पानी शरीर के लिए फायदेमंद

खाली पेट नहीं करे सफर (Home Remedies for Vomiting)

जब भी आप सफर पर निकले तो घर से खाली पेट नहीं निकले क्योंकि ऐसा करने से सफर में पेट में गैस बघर से जब आप निकलते हैं तो खाली पेट न निकलें और न पेट भरकर भोजन करके निकलें। ऐसा करने से आपके पेट या सिर में गैस बनने लगती है। जिससे उल्टी के आसार ज्यादा बन जाते है। वहीं गाडी के अंदर या फिर बगल मे देखने की बजाय हमेशा आगे की और देखे इससे भी काफी फायदा मिलता है।

पुदिना का करे इस्तेमाल (Home Remedies for Vomiting)

Home Remedies for Vomiting

 

सफर पर जानें से पहले अपने रुमाल पर मिंट आइल की कुछ बूंदे छिड़क लें और जब भी आपको लगे की चक्कर आ रहे है तो रूमाल पर लगी बूंदों को सूंघ ले ऐसा करने से दिमाग को अलग तरह की फ्रेशनेस फील होगी। जिससे आपको उल्टी की शिकायत नहीं होगी। औ? आप सफर का आनंद भी ले सकेंगे।

अदरक का करे प्रयोग (Home Remedies for Vomiting)

Home Remedies for Vomiting

यात्रा के दौरान अगर आपको उल्टी के साथ सिरदर्द कि शिकायत है तो आप अदरक के एक छोटे टुकड़े को अपने मुंह में रखे। साथ ही कहीं पर रूके तो अदरक की चाय जरूर पीये। ऐसा करने से आपको उल्टी की समस्या नहीं होगी। साथ ही सिरदर्द में भी फायदा रहेगा।

सफर मे नहीं पढ़े किताब (Home Remedies for Vomiting)

सफर करते समय यदि आप किसी किताब को पढ़ते हैं अथवा मोबाइल को चलाते हैं। आपको उल्टी आने के चांस एकदम डबल हो जाते है। क्योंकि इससे क्योंकी चलते हुए साधन में एक जगह नजर रोकने पर चक्कर आने की परेशानी होनें लगती है। जिससे जी मचलना शुरू हो जाता है। वहीं आपको सफर के दौरान मोबाईल का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

(Home Remedies for Vomiting)

Read Also : Spices that Protect against Cold: सर्दियों में जरूर इस्तेमाल करें रसोर्ई के ये मसाले

Connact Us: Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT