होम / How To Remove Dark Circles आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के 5 उपाय

How To Remove Dark Circles आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के 5 उपाय

India News Editor • LAST UPDATED : October 17, 2021, 9:28 am IST

How to Remove Dark Circles 5 Ways to Remove Dark Circles Under Eyes

How to Remove Dark Circles : आंखों के नीचे काले घेरे यानीडार्क सर्कल्स न सिर्फ महिलाओं बल्कि पुरुषों के लिए भी बड़ी समस्या है। इसके कई कारण होते हैं जिनमें स्ट्रेस, कम सोना, पानी कम पीना, हार्मोन्स में बदलाव, बेतरतीब लाइफस्टाइल, जेनेटिक समस्या शामिल हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू तरीके जिनसे आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं।

डार्क सर्कल्स के कारण (How to Remove Dark Circles)

  1. नींद पूरी न होना
  2. जरूरत से ज्यादा देर तक सोना
  3. थकावट के कारण
  4. सही डाइट न लेना
  5. शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी के कारण कमजोरी होने से
  6. ज्यादा मेकअप लगाने की वजह से
  7. त्वचा के संक्रमण जैसे – एक्जिमा या खुजली की वजह से
  8. बढ़ती उम्र

आंखों के नीचे काले घेरे (डार्क सर्कल) हटाने के उपाय (How to Remove Dark Circles)

1. गुलाब जल से हटाएं काले घेरे

गुलाब जल आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. गुलाब जल की तासीर ठंडी होती है, जो आपकी आंखों को ठंडक पहुंचता है. गुलाब जल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्‍वचा की कोशिकाओं को रिपेयर करते हैं, जिससे आपकी त्वचा फिर से जवां दिखने लगती है. डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए आप कॉटन बॉल में थोड़ा सा गुलाब जल लगाकर काले घेरों में लगा लें. करीब 15-20 मिनट रखे रहने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करें, कुछ ही दिनों बार आपको फर्क दिख सकता है.

2. आलू का रस

आलू भी डार्क सर्कल कम करने में मदद करता है। आलू को कद्दूकस कीजिए और जितना हो सके, आलू का जूस निकाल लीजिए। फिर थोड़ी सी रुई लीजिए। उसे आलू के रस में पूरी तरह भिगोकर आंखों पर रखिए. ध्यान रहे कि रुई उस पूरे हिस्से पर होनी चाहिए, जितना हिस्सा काला है। एक हफ्ते के अंदर आपको असर दिखने लगेगा।

3. खीरा से हटाएं काले घेरे

खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसके साथ-साथ यह स्किन संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा दिला देता है. डार्क सर्कल की समस्या से निजात पाने के लिए खीरे को स्लाइस में काट लें और इसे 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें. इसके बाद इन्हें निकालकर आंखों के ऊपर 10 मिनट के लिए रख दें. इसके बाद पानी से आंखों से धो लें. ऐसा करने से काफी हद तक काले घेरों से छुकाटा पाया जा सकता है.

4. योग और ध्यान

जब बात घरेलू उपायों की हो रही है, तो इसमें योग और ध्यान भी शामिल है। जैसा हमने आपको बताया कि डार्क सर्कल्स के लिए खराब लाइफस्टाइल भी ज़िम्मेदार है, तो इसमें योग से मदद मिल सकती है। घर में कुछ मिनटों तक योग और ध्यान करने से न सिर्फ डार्क सर्कल्स कम होंगे, बल्कि पूरा शरीर बेहतर होगा।

5 गुलाबजल

जब त्वचा के कायाकल्प की बात आती है, तो गुलाबजल का कोई सानी नहीं है। इसे आप त्वचा साफ करने और खुद को रिफ्रेश करने के साथ-साथ डार्क सर्कल मिटाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रुई को गुलाबजल में भिगोइए और उन्हें डार्क सर्कल पर रखिए। 15 मिनट रुई को आंखों पर रखे रहिए और फिर ठंडे पानी से आंखें धो लीजिए। एक महीने तक लगातार यह प्रॉसेस करने पर असर दिखने लगेगा।

(How to Remove Dark Circles)

Read More: ‘Kuch Kuch Hota Hai’ completes 23 years करण जौहर बोले- बेस्ट कास्ट, क्रू और दर्शकों का आभार

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT