होम / How To Stop Hair Fall रूसी के कारण बालों के झड़ने को कैसे रोके

How To Stop Hair Fall रूसी के कारण बालों के झड़ने को कैसे रोके

Mukta • LAST UPDATED : January 18, 2022, 4:42 pm IST

How To Stop Hair Fall

नेचुरोपैथ कौशल

बालों का झड़ना आजकल हर तरह के उम्र के लोगों के लिए एक समस्या बनकर सामने आ गया है। डेंड्रफ के कारण, बालों के झड़ने के पीछे कोई भी कारण हो सकता है। ऐसे में डैंड्रफ या रूसी भी बालों के झड़ने का एक अहम हिस्सा बन सकता है।

जानिये ऐसे घरेलू उपचार जिसकी मदद से आप आसानी से अपने बालों की जड़ों से सारी रूसी साफ कर सकते हैं। आप एक एंटी हेयर फॉल शैम्पू और ऑयल के जरीए भी बालों के झड़ने को रोक सकते हैं।
यह शैम्पू और ऑयल आराम से मार्किट में उपलब्ध होते हैं।
बाजार में मिलने वाले यह शैम्पू आपको आसानी से मिल जाते हैं और यह हर तरह के बालों के प्रकार को भी सूट करता है। आप घर पर बैठकर ही बालों के झड़ने को रोक सकते हैं।

रूसी का उपचार (Dandruff)

 

आजकल कई सारे तरीके या यू कहें कि उपचार हैं जिनकी मदद से आप रूसी के कारण बालों के झड़ने को दूर कर सकते हैं। आप बिना अपने स्केल्प को नुकसान पहुंचाए ही रूसी को बालों की जड़ो से गायब कर सकती हैं। ऐसे में नींबू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
नींबू की मदद से आप आसानी से रूसी से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा आप एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar), नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल (olive oil), ऐलोवेरा आदि का इस्तेमाल कर रूसी से निजात पा सकते हैं।

धनिया का रस How To Stop Hair Fall

धनिए में प्रोटीन और विटामिन होता है, जो ना केवल रूसी से निजात पाने में मदद करता है, बल्कि यह बालों के झड़ने में भी मदद करता है। धनिए के पत्तियों को भारतीय रसोई में काफी इस्तेमाल किया जाता है, जैसे दाल, करी या फिर सलाद को सजाने के लिए।
बालों में धनिए का इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ धनिए की कुछ पत्तियों को काटकर कर इसमें थोड़ा पानी मिलाना होगा। यह काफी सॉफ्ट होता है। इसके रस को आप अपने स्केल्प में लगाएं, ऐसा करने से आपको रूसी से निजात मिल जाएगा। आप धनिए के इस रस को अपने बालों में लगाएं और फिर इस रस को अपने बालों के स्केल्प में लगा लें। इसे कुछ देर बालों में लगे रहने दें, इसके बाद बालों में शैम्पू कर लें।

प्याज का रस

एक बड़ा प्याज लें, और उसका छिलका निकालने के बाद स्लाइस कर लें। इसके ग्रांडर में हल्के से पानी के साथ डाल कर प्याज का रस बना लें। इस रस को अपने बालों में लगाकर आप रूसी से निजात पा सकते हैं। यहां तक कि डॉक्टर भी इस उपचार का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं, ताकि रूसी और बालों के झड़ने से आराम मिल जाएं। इस रस को स्केल्प (scalp) में लगाने के एक घंटे बाद एक हर्बल शैम्पू की मदद से अपने बालों को साफ कर लें। आपको आराम से रूसी और बालों के झड़ने से निजात मिल जाएगा लेकिन बालों को साफ रखें।

अगर आपके बाल गीले हैं, तो ऐसे में आप अपने बालों को बांधने से बचें। गीले बालों को बांधने से बालों की जड़े कमजोर हो जाएंगी।
इसलिए जब कभी आप बालों को धोएं तो इस बात का ध्यान रखें कि जब तक यह सूख ना जाएं तब तक इन्हें बांधे नहीं। या तो आप अपने बालों को पंखे के नीचे खड़े होकर सूखा लेंए या फिर सूरज की धूप में इन्हें सूखाकर ही इन्हें बांधे।

हर्बल पेस्ट बाल झड़ना रोकने के उपाय How To Stop Hair Fall

आप अपने बालों के लिए एक हेयर पैक बना सकते हैं इसके लिए आप हिना पाउडर यानि महंदी के पाउडर का इस्तेमाल करें। इसमें आप मेथी के दाने को पीसकर डाल लें। इसके अलावा आप इसमें अंड़ाए दही और आंवला भी मिला लें। इन सभी चीजों को मिक्स करके अपने बालों के लिए एक हेयर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को कम से कम 1 घंटे के लिए अपने बालों में लगाकर रखें। इसके बाद बालों में शैम्पू कर लें। इस उपचार को 5 बार बालों में लगाकर आप हेयरफॉल (hairfall) से आराम पा सकते हैं। अगर जल्द से जल्द अपने गिरते बालों से निजात पाना चाहते हैं तो ऐसे में आप इस पेस्ट को कम से कम 15 दिन में एक बार अवश्य इस्तेमाल कर लें।

नारियल और बादाम ऑयल से डैंड्रफ के उपाय

नारियल ऑयल और बादाम ऑयल को मिलाकर एक कंटेनर में रखें और इन्हें मिक्स करके अपने स्केल्प में अच्छी तरह से बालों में मसाज कर लें। मसाज इस तरह से करें कि यह ऑयल आपके बालों की जड़ों में जाकर उसे मजबूत बनाए। इसके बाद बालों में से ऑयल को निकालने के लिए एक माइल्ड शैम्पू (mild shampoo) का इस्तेमाल करें।

Read Also: Benefits Of Eating Roasted Garlic भुनी हुई लहसुन खाने के फायदे

Read Also: What Health Mistakes Should Not Be Taken स्वास्थ्य से सम्बंधित गलतियाँ जो आपको इस वर्ष नहीं करनी चाहिए

Read Also: Health Tips In Hindi वात, पित्त, कफ के बिगड़ने से होते कई रोग

READ ALSO : Mustard Oil डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए सरसों का तेल फायदेमंद

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Istanbul Airport: इस्तांबुल एयरपोर्ट पर हुआ बड़ा हादसा, बोइंग के विमान की हुई क्रैश लैंडिंग-Indianews
RML Hospital Delhi: CBI का बड़ा एक्शन, दिल्ली के RML अस्पताल में 2 डॉक्टर समेत 9 लोग गिरफ्तार-Indianews
Sam Pitroda: विवादों के बीच सैम पित्रोदा ने छोड़ा अपना पद, भारतीयो को बताया था चीनी-अफ्रीकी-Indianews
SRH VS LSG Toss Update: लखनऊ सुपर जायंट्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
IPL 2024, SRH VS LSG Live Score: लखनऊ सुपर जायंट्स का पहला विकेट गिरा, क्विंटन डिकॉक 2 रन बनाकर आउट
Unique Dress Code: CSIR का अनोखा फरमान, बिना प्रेस किए कपड़े पहनें कर्मचारी, जानिए क्यों लिया गया ये फैसला-Indianews
SRH VS LSG: हैदराबाद में देखने को मिल सकती है छक्कों की बरसात, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
ADVERTISEMENT