होम / Include These 7 Things in the Diet for Glowing Skin चमकती-दमकती त्वचा के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 9 चीजें

Include These 7 Things in the Diet for Glowing Skin चमकती-दमकती त्वचा के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 9 चीजें

Sunita • LAST UPDATED : November 13, 2021, 5:35 pm IST

Include These 7 Things in the Diet for Glowing Skin ताजगी से भरपूर चमकती-दमकती त्वचा अच्छी सेहत की निशानी है। अपने खानपान में कुछ चीजें शामिल कर आसानी से त्वचा की सेहत बरकरार रखी जा सकती है। सबसे अच्छी बात कि इसके लिए आपको न ही बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी और न ही बहुत ज्यादा पैसे खर्च।

त्वचा के लिए दाल खाएं Include These 7 Things in the Diet for Glowing Skin

दाल के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और शरीर के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है। प्रोटीन की कमी शरीर में कोशिकाओं को क्षति पहुंचा सकती हैं। चूंकि प्रोटीन से नई कोशिकाएं बनती है ऐसे में इसके माध्यम से चेहरे की त्वचा पर ग्लो आता है। हम कह सकते हैं कि दाल के सेवन से त्वचा पर निखार आ सकता है इसीलिए आप अपनी डाइट में दाल को जरूर शामिल करें।

सूखे मेवों Include These 7 Things in the Diet for Glowing Skin

आप अपनी डाइट में किशमिश, काजू, पिस्ता या बदाम को जोड़ेंगे तो इनके अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी त्वचा में निखार ला सकते हैं। सबसे पहले बात करते हैं काजू कि तो काजू के अंदर विटामिन ए पाया जाता है जो त्वचा की रक्षा करता है। वहीं किशमिश के अंदर भी विटामिन ए भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो बढ़ती उम्र को रोकता है। अगर हम पिस्ते की बात करें तो पिस्ता के अंदर भी विटामिन पाया जाता है।

जिससे त्वचा का यूवी किरण कुछ नहीं बिगाड़ पा सकता। साथ ही यह एंटीआक्सीडेंट का एक प्रमुख स्त्रोत है, जिससे बढ़ती उम्र को रोका जा सकता है। उनके अंदर भी प्रोटीन और फैट मौजूद होते हैं जो न केवल शरीर की रक्त में हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाते हैं, इससे मुंहासों की समस्या और दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

नींबू है फायदेमंद Include These 7 Things in the Diet for Glowing Skin

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और कब्ज जैसी समस्या को दूर करने में नींबू एक वरदान की तरह है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू चेहरे के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। नींबू के अंदर विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

ऐसे में अपने आहार में नींबू को जरूर शामिल करें। विटामिन सी शरीर में गंदगी को बाहर निकालने और चेहरे पर निखार लाने के लिए बेहद जरूरी तत्व है। ऐसे में आप नींबू के रस का सेवन गर्म पानी के साथ करें। इसके अलावा आप सलाद में भी नींबू को छोड़कर इसका सेवन कर सकते हैं।

चेहरे के लिए अनार है जरूरी Include These 7 Things in the Diet for Glowing Skin

अनार के अंदर एंटीआक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है। साथ ही खून की मात्रा भी बढ़ जाती है। अगर शरीर पर किसी भी तरह का घाव या चोट लग जाए तो अनार के सेवन से इस घाव को जल्दी भरा जा सकता है। इसके सेवन से त्वचा पर लालिमा छा जाती है।

मछली है त्वचा के लिए अच्छी Include These 7 Things in the Diet for Glowing Skin

मछली के अंदर Omega-3 भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। मछली को अपनी लाइफ में शामिल करने से ना केवल त्वचा खिली हुई नजर आती है बल्कि स्वस्थ भी बनी रहती है। साथ ही ये बालों को भी काला और घना बनाने में मदद करती है। अगर आप फ्री रेडिकल से बचना चाहते हैं और त्वचा को चमकदार बनाना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में मछली को शामिल कर सकते हैं।

ब्राउन राइस फायदेमंद है Include These 7 Things in the Diet for Glowing Skin

खाद्य पदार्थ के रूप में जाने जाने वाली ब्राउन राइस त्वचा को स्वस्थ बनाने में भी बेहद उपयोगी है। इसके अंदर लिपिड्स मॉलिक्यूल मौजूद होता है जो न केवल त्वचा में नमी बनाए रखता है बल्कि इसके अंदर पाए जाने वाला कैरामिड्स त्वचा में नई उर्जा प्रदान करता है। ऐसे में आप अपनी त्वचा को हेल्दी बनाने के लिए अपनी डाइट में ब्राउन राइस को जोड़ सकते हैं।

हरी सब्जियों के माध्यम से Include These 7 Things in the Diet for Glowing Skin

हरी सब्जियां जैसे- मेथी, पालक, लौकी, तोरई आदि त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इन सब्जियों के अंदर एंटीआक्सीडेंट, आयरन और विटामिन जैसे- ए सी आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में इनके सेवन से न केवल खून साफ होता है बल्कि यह चेहरे पर चमक बनाए रखने में बेहद मददगार है। अगर आप हरी सब्जियों का सेवन नहीं कर सकते तो आप इनका रस भी पी सकते हैं।

Also Read : Avengers क्रिस्टल डायनेमिक्स और स्क्वायर एनिक्स ने अपकमिंग रिलीज के लिए ट्रेलर जारी किया

Read More: अक्षय कुमार स्टारर ‘Prithviraj’ का ट्रेलर इस दिन रिलीज होगा

Read More: Antim का न्यू आइटम सांग Chingari सोशल मीडिया पर छाया

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Madhuri के दीवाने थे Sanjay Leela Bhansali, साथ काम करने के लिए किया सालों इंतेजार -Indianews
Rahul Dravid: राहुल द्रविड़ की सादगी ने जीता जनता का दिल, वीडियो वायरल-Indianews
Supreme Court on EVM: ईवीएम के हर वोट का पर्ची से मिलान करने की मांग वाली सारी याचिकाएं खारिज, जानें पूरा मामला
Realme C65: रियलमी धमाके को तैयार, आज भारत में लॉन्च करेगा सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन; जानें स्पेक्स और कीमत – indianews
Almond Oil: बादाम का तेल लगाने के ये हैं फायदे, दूर होंगी इससे जुड़ी परेशानियां-Indianews
24 साल पहले फरदीन खान के साथ काम करने से मना कर चुके थे Sanjay leela bhansali, बताई थी ये वजह -Indianews
Pro-Palestine Protests: फिलिस्तीन समर्थन में विरोध प्रदर्शन करना भारतीय छात्रा को पड़ा भारी, अमेरिकी पुलिस ने किया गिरफ्तार-Indianews
ADVERTISEMENT