होम / Mooli Ke 5 Fayde : सर्दियों में मूली के सेहत से जुड़े इसके कुछ फायदे

Mooli Ke 5 Fayde : सर्दियों में मूली के सेहत से जुड़े इसके कुछ फायदे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 1, 2022, 12:01 pm IST

Mooli Ke 5 Fayde 

Mooli Ke 5 Fayde: सर्दियों का मौसम चल रहा है। इस मौसम में कई सारी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर आपको इन सर्दियों के मौसम में बीमारियों से बचना है और अपने इम्युन सिस्टम को मजबूत करना है तो ऐसे में कई फूड्स ऐसे में जो सर्दियों में आपकी सेहत का खास तौर से ख्याल रख सकते है। आप इस सब्जी का नाम जानकर यकीन नहीं कर पाएंगे।

दरअसल, यहां हम मूली की बात कर रहे है। मूली सर्दियों के मौसम में आती है। इस दौरान आपको मूली जरूर खानी चाहिए। मूली से कई तरह के व्यंजन बना सकते हैं जैसे मूली के पराठे, सलाद, आचार आदि। अगर आप भी इसे पसंद करते हैं तो जानिये सेहत से जुड़े इसके कुछ फायदे।

EAD ALSO : Study Room Tips And Tricks : पढ़ाई में बच्चों मन नहीं लगता तो अपनाएं टिप्स एंड ट्रिक्स

1.सर्दी-खांसी से बचाव (Mooli Khane Ke Fayde )

सर्दी के मौसम में जुकाम-खांसी जैसी समस्या आती ही है। ऐसे में मूली खाना आपके लिए फायदेमंद होता है। मूली में एंटी-कंजेस्टिव गुण होते हैं। जो बलगम को गले से साफ करने का काम करते हैं। जिससे खांसी जैसी समस्या से राहत मिलती है।

2.पाचनतंत्र को मजबूत (Radish Ke Fayde)

मूली खाने से पाचन संबंधी समस्याओं में मदद करती है। मूली डायटरी फाइबर से भरपूर होती है। जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाकर पेट संबंधी बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं। सलाद में मूली का सेवन अधिक मात्रा में करें। रोजाना पर्याप्त मात्रा में मूली खाने से आपको कब्ज की समस्या नहीं होगी।

EAD ALSO : Tips to make food tasty : खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए अपनाएं किचन टिप्स

3. इम्यूनिटी बनाए रखने में  (Mooli Ke Fayde )

मूली में कई तरह के एंटीआक्सीडेंट और एंथोसायनिन गुण पाए जाते हैं जो व्यक्ति की इम्यूनिटी को अच्छा बनाए रखने में मदद करते हैं। यह आपके दिल के लिए भी काफी अच्छी है। मूली आपके पूरे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा दे सकती है। मूली में विटामिन A, C, E, B6, पोटैशियम समेत कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं।

Mooli Ke Fayde

4. ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में (Benefits Of Radish)

ब्लड प्रेशर- शरीर में सोडियम और पोटैशियम के संतुलन को ठीक बनाए रखने में मूली काफी मददगार होती है। इसके एंटी-हाइपरटेंसिव गुण के कारण सभी को सर्दियों में पर्याप्त मूली खानी चाहिए। ध्यान रखें कि शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।

EAD ALSO : Loss Weight In Winter : ठंड के मौसम में चर्बी कम करने के लिए तमाम तरीके

5. त्वचा के लिए (Radish Khane Ke Fayde)

मूली में मौजूद फॉस्फोरस और जिंक तत्व सर्दियों में ड्राई स्किन को नरिश करके चहरे पर रूखापन, मुंहासों और चकत्ते को दूर करती है। मूली में पानी की मात्रा अधिक होती है। जो शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करती है। रोजाना मूली खाने से आप पाएंगे सर्दियों में दमकती हुई त्वचा।

Mooli Ke 5 Fayde

EAD ALSO : Dry Cleaning Tips : घर पर बजट में अच्छा ड्राई क्लीन कैसे करे

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT