होम / Newborn Baby Massage : जाने नवजात शिशु की मालिश के फायदे

Newborn Baby Massage : जाने नवजात शिशु की मालिश के फायदे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 15, 2022, 12:49 pm IST

Newborn Baby Massage

Newborn Baby Massage :छोटे बच्चों की मालिश करना जरुरी और अच्छा होता है। मालिश करने से बच्चों की मांसपेशिया स्ट्रांग होती है। और बच्चों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। बदलता मौसम बड़ो और बच्चों दोनों के लिए नुकसानदायक होती है। बड़े तो फिर भी आपने ध्यान रख लेते है लेकिन बच्चों को अपनी केयर की समझ नहीं होता है।

छोटे बच्चों की केयर करना तो काफी अहम् होती है क्योकि छोटे बच्चों की स्किन और सेहत दोनों नाजुक होती है। ऐसे में आप छोटे बच्चों की मालिश करके बच्चों की केयर कर सकते है। आप बच्चों को नहलाने से पहले हलके गर्म तेल से मालिश कर सकते है। मालिश से बीमार पड़ने की संभावना कम हो जाती है। मालिश करते हुए इस बात का ध्यान रखे की मालिश सही तरीके से की जाएं…..

1. इंफेक्शन को दूर करने के लिए (Baby Massage In Winter In Hindi)

नारियल तेल में मौजूद एंटीइंफेक्टिव गुण इंफेक्शन को कम करने में मददगार हो सकता है। नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी होती हैं जो कई तरह के इंफेक्शन्स से बचाती हैं। त्वचा इस तेल को आसानी से सोख भी लेती है।

2. बच्चे की त्वचा को हाइड्रेट करता है (Baby Massage Tips)

Tips Of Baby Massage
बच्चों की त्वचा को हमेशा हाइड्रेट रखने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। शिशुओं की नाजुक त्वचा जल्द ड्राई हो जाती है। इसलिए नारियल तेल का उपयोग त्वचा के रूखेपन को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है।

3. खुजली की समस्या (Health Muscels Of Cocunut Oil)

कई बार बच्चे के मुंह पर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं। इनमें कई बार दर्द और खुजली भी होने लगती है। ये दाने वक्त के साथ इंफेक्शन का रूप ले सकते हैं और पूरे शरीर में फैल सकते हैं। ऐसे में नारियल तेल की मालिश से इसे सही किया जा सकता है।

Tips Of Baby Massage

4. ब्लड सकुर्लेशन (Tips Of Baby Massage In HIndi)

नारियल के तेल का इस्तेमाल ब्लड सकुर्लेशन बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। नारियल के तेल में आयरन मौजूद होता है इसलिए इसकी मालिश से शरीर में ब्लड सकुर्लेशन बढ़ता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-सी, ई और के भी होता है जो बच्चे की सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद रहता है।

5. डायपर से रैशेज की समस्या (Health Tips Of Newborn Baby)

Newborn Baby Massage
Newborn Baby Massage

डायपर के इस्तेमाल से अक्सर बच्चों की स्किन पर रैशेज हो जाते हैं। इससे बचने के लिए स्किन पर नारियल का तेल लगाने के अलावा डायपर पर भी हल्का सा तेल लगा दें। इससे स्किन ड्राई नहीं होगी और हेल्दी रहेगी।

6. नारियल तेल की मालिश ( Health Tips Of Newborn Baby In Hindi)

सर्दियों में बच्चे को धूप में लिटाकर नारियल के तेल से मालिश करनी चाहिए। बच्चों की त्वचा अधिक कोमल होती है। इसलिए नारियल तेल को बेस्ट माना जाता है। नारियल तेल बेबी की त्वचा पर सनस्क्रीन का काम करता है।

Newborn Baby Massage

READ ALSO : How To Get Rid Of Dandruff Problem : सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की समस्या से कैसे निजात पाएं

READ ALSO : 6 Benefits Of Money Plant : जाने घर पर मनी प्लांट लगाने से जुड़ी कुछ बातें

READ ALSO : Ways To Be Happy : तनाव से परेशान है तो अपनाएं ये तरीके

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT