होम / Ways To Be Happy : तनाव से परेशान है तो अपनाएं ये तरीके

Ways To Be Happy : तनाव से परेशान है तो अपनाएं ये तरीके

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 15, 2022, 11:17 am IST

Ways To Be Happy

Ways To Be Happy : मूड खराब होना आम बात है। उसमें भी इस कोरोना काल में हर किसी का मूड अक्सर खराब रहता ही है। लोग अपना मूड सही करने के लिए कई तरह के फंडे आजमाते हैं लेकिन कोई काम नहीं आता। सभी लोग खुश रहने की कोशिश करते हैं। और खुशनुमा लोग सबकी पसंद भी होते है। लेकिन जिंदगी के उतार-चढ़ाव और चुनौतियां इंसान को खुश रहने नहीं देती हैं। हर कोई किसी न किसी कारण से या वजह से तनाव से परेशान है। ऐसी मुश्किलों में भी खुश रहने में कुछ खास चीजें बड़ी मददगार साबित हो सकती हैं। बस आपको इन्हें अपनी Diet में शामिल करना होगा।

READ ALSO : Nail Rubbing Benefits : खाली समय में नाखूनों को आपस में रगड़ने से होंगे फायदे

ओमेगा फूड्स का सेवन (how to ways to be happy)

Happy Mood

ओमेगा-6 और ओमेगा-9 ऐसे फैटी एसिड हैं जो आपके दिमाग और मूड को खुश रखते हैं।इसके साथ ही ये बालों और स्किन को भी अच्छा करते हैं। और शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। इनकी कमी होने पर हड्डियों से जुड़ी परेशानी, नींद में कमी, डिप्रेशन, तनाव, आलस और थकान का कारण बनती है। ओमेगा-6 और ओमेगा-9 में तिल, अखरोट, मूंगफली, सूरजमुखी, आॅलिव आॅयल भरपूर मात्रा में होता है। इसके साथ ही काजू-बादाम के शौकीनों को भी इन दोनों चीजों से पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-9 मिल जाता है।

मछली का सेवन (how to be happy)

Happy Mood

मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए मांसाहारियों को मछली से सबसे ज्यादा ओमेगा-6 और ओमेगा-3 मिलता है। इसमें मैग्नीशियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। मछली कैंसर होने से रोकने, ह्रदय स्‍वास्‍थ्‍य, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य, हड्डी, त्‍वचा और आंखों का स्वास्थ्य आदि जैसी कई बीमारियों से लड़ने के लिए भी कारगर है। ये मांसपेशियों के दर्द को भी ठीक करता है।

Ways To Be Happy

READ ALSO : How To Get Rid Of Dandruff Problem : सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की समस्या से कैसे निजात पाएं

READ ALSO : 6 Benefits Of Money Plant : जाने घर पर मनी प्लांट लगाने से जुड़ी कुछ बातें

READ ALSO : 8 Benefits Of Marigold Flower : पूजा में ही नहीं स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है गेंदे के फूल

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT