होम / Post Delivery Changes in Body: जानें डिलीवरी के पश्चात महिलाओं की बॉडी में होने वाले बदलाव

Post Delivery Changes in Body: जानें डिलीवरी के पश्चात महिलाओं की बॉडी में होने वाले बदलाव

India News Editor • LAST UPDATED : October 10, 2021, 12:25 pm IST

Post Delivery Changes in Body: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। इसके साथ ही महिलाओं के शरीर में कई ऐसे बदलाव भी आते हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। प्रेगनेंसी के दौरान ही नहीं बल्कि बच्चे के जन्म के बाद भी महिलाओं के शरीर में कई बदलाव आते हैं। महिलाओं के शरीर में न केवल हार्मोनल बल्कि फिजिकल बदलाव भी आते हैं।

जानें बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं में आने वाले बदलाव के बारे में। प्रेग्नेंसी हर महिला के लिए स्पेशल समय होता है। अपने प्रेग्नेंट होने के बारे में पता चलते ही महिलाएं यह समझ जाती हैं कि उनकी लाइफ पूरी तरह बदलने वाली है। वो अपने बच्चे से जुड़ी चीजें प्लान करने लगते हैं, अपनी जिंदगी को अपने होने वाले बच्चे को मुताबिक ढालने लगते हैं।

महिलाओं के शरीर में डिलीवरी के आते हैं ये 5 परिवर्तन (Post Delivery Changes in Body)

क्या आपको पता है डिलीवरी के पश्चात महिलाओं की बॉडी में कई प्रकार के हार्मोनल परिवर्तन होते हैं। साथ ही महिलाओं की बॉडी में कुछ ऐसे परिवर्तन भी होते हैं जो शायद आप नहीं जानते। गर्भावस्था के समय ही नहीं बल्कि बच्चे को जन्म देने के बाद भी महिलाओं की बॉडी में कई प्रकार के परिवर्तन आते हैं। महिलाओं की बॉडी में न केवल हार्मोनल बल्कि शारीरिक परिवर्तन भी होते हैं।

गर्भावस्था हर महिला के लिए स्पेशल टाइम होता है। अपनी प्रेगनेंसी के बारे में पता चलते ही महिला को समझ में आ जाता है कि उसकी जिंदगी हर प्रकार से बदलने वाली है। वह बच्चे से संबंधित वस्तुओं के बारे में सोचने लगती है। गर्भवती अपनी जिंदगी को होने वाले बच्चे के अनुसार ढालने लगती है।

सेक्स की इच्छा में परिवर्तन (Post Delivery Changes in Body)

अधिकतर महिलाओं में डिलीवरी के पश्चात सेक्स की कामना में कमी आ जाती है। एक अध्ययन के अनुसार बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं में फिर से सेक्स की इच्छा पैदा होने में तकरीबन एक वर्ष का समय लग सकता है। दरअसल गर्भावस्था के समय महिलाओं में एस्ट्रोजन लेवल बढ़ता है और डिलीवरी के बाद यह तेजी से घट जाता है, जिस कारण महिलाओं में सेक्स करने की इच्छा में कमी हो जाती है। यह नॉर्मल होने में थोड़ा समय लगता है।

Also Read: Healthy Liver Diet बीमारियों से बचाएंगे ये 5 फूड, लिवर रहेगा एकदम चुस्त दुरुस्त

साइज में बदलाव (Post Delivery Changes in Body)

गर्भावस्था के समय महिलाओं की बॉडी में कई प्रकार के परिवर्तन होते हैं जिस कारण उन्हें कई परेशानियां भी होती सकती हैं। गर्भावस्था के समय कई महिलाओं के पैरों में सूजन हो जाती है, लेकिन डिलीवरी के पश्चात उनके पैरों के आकार में प्रेग्नेंट परिवर्तन आ सकता है।

एक अध्ययन के अनुसार प्राय: ज्यादा वजन वाली महिलाओं का गर्भावस्था के दौरान तकरीबन 20 से 25 किलों तक वजन बढ़ जाता है, जिसका सारा भार पैरों पर ही पड़ता है जिसके चलते पैर का साइज बढ़ सकता है।

ब्रेस्ट साइज में परिवर्तन (Post Delivery Changes in Body)

जैसा की शायद आप जानते होंगे की बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग के चलते महिलाओं का ब्रेस्ट साइज बढ़ जाता है। लेकिन बच्चे को ब्रेस्टफीड करवाना बंद करने के बाद ब्रेस्ट का साइज पहले से कम हो जाता है।

पहले जैसी बैली (Post Delivery Changes in Body)

बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं का पेट फिर से अंदर चला जाता है, लेकिन उतनी जल्दी नहीं जितना जल्दी वो सोचती हैं। बच्चे के जन्म के बाद ज्यादातर महिलाएं यही सोचती हैं कि तुरंत उनका पेट पहले जैसा हो जाएगा, लेकिन बता दें कि ऐसा नहीं होता। बेली के फिर से पहले जैसा होने में 6 से 8 हफ्ते का समय लगता है।

बाल झड़ने की समस्या (Post Delivery Changes in Body)

गर्भावस्था के समय ज्यादातर महिलाओं के बाल तंदरूस्त और चमकदार हो जाते हैं लेकिन डिलीवरी के बाद वो फिर से पहले जैसे होने लगते हैं। इतना ही नहीं कई बार महिलाओं के बाल आम दिनों की तुलना में ज्यादा भी झड़ते हैं। प्रेग्नेंसी में बढ़े हुए एस्ट्रोजन लेवल के चलते बाल नहीं झड़ते लेकिन डिलीवरी के बाद इसमें कमी होने से बाल गिरने लगते हैं। 6-12 तक यह नॉर्मल होने लगते हैं।

Also Read : Health Tips आंख से दिल की बीमारी का पता लगाना हुआ आसान, रेटिना की स्कैनिंग बताएगी स्ट्रोक का जोखिम

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mahadev Betting App Case: महादेव सट्टेबाजी ऐप केस में अभिनेता साहिल खान को जेल, अदालत ने खारिज की बेल याचिका- indianews 
Noida: नोएडा सेक्टर 65 में शॉर्ट सर्किट होने से बिल्डिंग में लगी भीषण आग, मची अफरातफरी-Indianews
गुजरात में एटीएस और एनसीबी का बड़ा एक्शन, 230 करोड़ के ड्रग्स के साथ इतने लोगों को किया गिरफ्तार-Indianews
T20 World Cup: भारतीय टीम से कटा इस बड़े खिलाड़ी का पत्ता, यहां देखें संभावित सूची-Indianews
Vande Bharat Train: वंदे मेट्रो का ट्रायल रन जुलाई में, जानें कौन सा शहर सबसे पहले करेगा मेजबानी- indianews
Lok Sabha Election: पीएम मोदी का आज कर्नाटक दौरा, बैक-टू-बैक रैलियों को करेंगे संबोधित-Indianews
Palestine Protest In US: यहूदी अरबपति जॉर्ज सोरोस का फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन से कनेक्शन, रिपोर्ट में दावा 
ADVERTISEMENT