होम / Research Study: रोजाना 9000 कदम चलने से हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है कम

Research Study: रोजाना 9000 कदम चलने से हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है कम

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : January 6, 2023, 9:20 pm IST

कहते है, स्वस्थ्य शरीर में ही स्वस्थ्य मन का विकास होता है। और शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए ना सिर्फ अच्छा और पौष्टिक खाना जरुरी है बल्कि साथ ही साथ शरीर को चुस्त और दुरुस्त रखने के लिए व्यायाम और एक्सर्साइज भी करना जरुरी है। पुराने समय में लोग एक्सर्साइज के नाम पर टहलने जाते थे और 4 से 6 किलोमीटर पैदल चलते थे। फिर पूरा दिन एक्टीव रहते थे।

आजकल ज्यादा तर युवा जीम में पसीना बहाते है और उसी को एक्सरसाइज मानते है। अभी हाल फिलहल देश में हार्ट अटैक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ गया है। समान्यतः पहले सिर्फ उम्रदराज लोगों को ही हार्ट अटैक आते थे लेकिन अब युवा लोगों को भी हार्ट अटैक होने की संभावना बढ़ गयी है। लेकिन फिक्र करने की जरुरत नहीं है, क्योंकि एक रिसर्च स्टडी के मुताबिक रोजाना 9000 कदम चलने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो सकता है।

अध्ययन के प्रमुख लेखक डॉ. अमांडा पालुच ने कहा कि शोध के अनुसार, एक दिन में 6,000 से 9,000 कदम चलने वाले लोगों में दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा 40 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक कम हो गया। डॉ. आशीष कहते हैं कि रोजाना 7,000 से 10,000 कदम चलना दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है और ऐसा करना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है। पहले एक हफ्ते तक रोजाना 500 कदम चलने की कोशिश करें। फिर हर हफ्ते 500 कदम बढ़ाएं और ऐसा करते हुए लक्ष्य तक पहुंचें।

वहीं, पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के प्रोफेसर डॉ के श्रीनाथ रेड्डी का मानना ​​है कि यह अध्ययन इस बात की पुष्टि करता है कि हृदय और रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए अधिक पैदल चलना फायदेमंद होता है। बुजुर्गों के दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में यह काफी मददगार साबित हो सकता है। एक दिन में 6,000 से अधिक कदम चलने से मांसपेशियों में इंसुलिन प्रतिरोध कम हो सकता है, और हृदय और रक्त वाहिकाओं को भी लाभ होता है। यह रक्तचाप और शरीर के वजन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

एनिमल से ज्यादा खतरनाक किरदार में नजर आएंगे Bobby Deol, फिल्म के लिए हॉलीवुड से बुलाएं गए एक्सपर्ट्रस – Indianews
Jharkhand: ईडी ने कांग्रेस नेता के सचिव संजीव लाल को किया गिरफ्तार, रांची स्थित घर में मिला था पैसों का पहाड़-Indianews
Heat Wave: कई राज्यों में पारा 45 के पार, 8 राज्यों में लू की चेतावनी; जला देने वाली गर्मी में ऐसे रखें खुद को सुरक्षित- indianews
MS Dhoni: धोनी के पैर के इंजरी को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, डॉक्टर के मनाही के बावजूद नहीं रूक रहे माही-Indianews
Prajwal Revanna Case: आज जांच दल के सामने पेश नहीं होंगे प्रजव्ल रेवन्ना? बीजेपी ने दिया ये तर्क-Indianews
जानिए क्या कहते हैं मूलांक 7 वालों के सितारे, कैसा रहेगा यह साल
पृथ्वी शॉ की गर्लफ्रेंड निधि तपाड़िया के साथ Shah Rukh के खास पल, देखें फैंस का रिएक्शन -Indianews
ADVERTISEMENT