होम / Spring Healthy Food : वसंत ऋतु में इन पदार्थों का सेवन आपको रखता है हेल्दी

Spring Healthy Food : वसंत ऋतु में इन पदार्थों का सेवन आपको रखता है हेल्दी

India News Editor • LAST UPDATED : February 26, 2022, 2:03 pm IST

 

इंडिया न्यूज

Spring Healthy Food: अगर आपको वसंत ऋतु में भी हेल्दी रहना है, तो आपको इन चीजों को रसोई में खाना बनाने के लिए खरीदना चाहिए। जिनमें सब्जी, दाल, दूध या नॉन वेज आदि चीजें शामिल हैं। जिस तरह हर मौसम में सेहत का ध्यान रखने के लिए खाने वाले पदार्थों की शॉपिंग करते हैं ठीक वैसे ही वसंत ऋतु में भी सेहत का वैसे ही ख्याल रखना जरूरी है।

खाने में छिपा सेहत का राज(Spring Healthy Food)

स्प्रिंग सीजन में भी सेहत का ध्यान रखना जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप नहीं जानते कि खाने में कौन से खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए, तो आप इस लेख को जरूर पढेंÞ। आयुर्वेद कुछ बेहतरीन खाद्य पदार्थों को भोजन में शामिल करने की सलाह देता है, जो आपकी सेहत को बेहतर बनाने में सहायक हैं।

कौन-सी सब्जियॉं खाएं

वैसे तो वसंत ऋतु में खाने के लिए बहुत सी ऐसी सब्जियॉँ है, जिन्हें आप भोजन में शामिल कर सकते हैं। लेकिन, जब भी सब्जी खरीदें तो मौसमी सब्जियों को ही खरीदना चाहिए। सेहतबंद रहने के लिए आपको स्प्रिंग सीजन में पत्ता गोभी, गाजर, पालक, ग्रीन बीन्स, चुकंदर, मशरूम, मटर, काले, स्प्रिंग अनियन, स्प्रिंग लहसुन, गोभी, अंकुर अनाज, मूली, अंकुरित अल्फाल्फा, जीकामा आदि कर्इं मौसमी सब्जियों को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए।(Spring Healthy Food)

कौन-से फल खाने चाहिए

वैसे तो हजारों फल है जिन्हें आप आहार में खा सकते हैं लेकिन, अगर आप आयुर्वेद का ध्यान रखते हुए फल खरीदना चाहते हैं, तो आप इन फलों की शॉपिंग कर सकते हैं। पपीता, सेब, लाइम, अंगूर, अनार, मौसंबी, बेर, नारियल और अनानास जैसे फलों को आहार में शामिल कर सकते हैं। दूसरे आप रास्पबेरी फल और ब्लूबेरी फल आदि को भी आहार में शामिल कर सकते हैं। ये सभी फल वसंत ऋतु में आपकी सेहत को बेहतर रखने में काफी मदद कर सकते हैं।

चाय पत्ती का इस्तेमाल

अगर आप सेहतमंद चाय पीने का शौक रखते हैं, तो आपको चाय पत्ती खरीदने वक्त क्वालिटी का भी ध्यान रखें। आयुर्वेदिक तरीके से आप स्प्रिंग सीजन में खुद को बेहतर सेहतमंद रख सकते हैं।(Spring Healthy Food) आप कुछ हर्बल टी अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। हर्बल टी में इलायची युक्त चाय पत्ती, दालचीनी युक्त चाय पत्ती, अदरक युक्त चाय पत्ती, गुड़हल या जवाकुसुम युक्त चाय पत्ती, आॅरेंज पील युक्त चाय पत्ती आदि को आप शामिल कर सकते हैं।

Spring Healthy Food
Spring Healthy Food

शहद का इस्तेमाल(Spring Healthy Food)

आयुर्वेदिक इतिहास में शहद एक बेहद ही महत्वपूर्ण आहार है।

Spring Healthy Food
Spring Healthy Food

शहद एक एक ऐसी चीज है, जिसके सेवन से कईं बीमारियों को आसानी से दूर किया जा सकता है। एक तरह से आयुर्वेद में शहद को औषधीय गुणों का भंडार माना जाता है। सर्दी-जुकाम और पेट से सम्बंधित कई बीमारियों से निजात पाने के लिए आप शहद का उपयोग जरूर करें।

अनाज में क्या ले सकते हैं

अनाज में आप चावल, गेहूं, जौ, ज्वार, मसूर दाल, तुअर दाल, राजमा को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। बीजों में आप कद्दू का बीज , सनफ्लावर सीड्स, चिरौंजी का बीज, चिया सीड्स और अलसी के बीज को भी शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप दूध, घी, बकरी का दूध, सोया मिल्क आदि चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। नॉन वेज में आप अंडा, चिकन और मछली को सेवन कर सकते हैं।

Also Read: Russia Ukraine War Continues For Third Day: जानें, रूस-यूक्रेन युद्ध का भारत पर किन क्षेत्रों पर पड़ेगा असर?

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT