होम / Side Effects: देर रात तक जागने से होती हैं ये बीमारियां

Side Effects: देर रात तक जागने से होती हैं ये बीमारियां

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : September 16, 2022, 11:11 am IST

(इंडिया न्यूज, Staying up late can cause these diseases): आज के समय में लोगों का दिनचर्या बहुत बिगड़ गया है जिसके वजह से लोगों का टाइम टेबल भी बिगड़ गया है। इसी कारण से लोग देर रात तक जागते हैं। वहीं आजकल लोग मोबाइल चलाने, चैटिंग करने, फिल्में देखने की वजह से अकसर देर रात तक जागते रहते हैं।

जिस तरह से हमारे शरीर को पानी, हवा और खाना जरूरी है वैसे ही हमारे शरीर के लिए अच्छी नींद की बेहद जरूरी है। शरीर को अगर सही मात्रा में नींद न मिले तो कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याएं हो सकती है। पर्याप्त नींद न लेने की वजह से आपको अन्य लोगों की तुलना में बिमारियों का खतरा ज्यादा रहता है।

एक रिसर्च के मुताबिक रात को देर से सोने वालों को, जल्दी सोने वालों की तुलना में मानसिक बिमारियों को खतरा अधिक रहता है। अगर आप भी देर रात तक मोबाइल में मूवी देखते है, लैपटॉप चलाते है या अन्य किसी कारण से देर रात तक जागते है तो सावधान हो जाइए। ये आदत आपको बदलने की जरुरत है।

आइए जानते है रात को देर से सोने से होने वाली बिमारियों के बारे में।

हार्ट प्रॉब्लम का खतरा 

रात को देर से सोने के कारण हार्ट प्रॉब्लम का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। रात को देर से सोने के कारण ब्लड प्रेशर हाई होता है, जिससे स्ट्रोक और हार्ट प्रॉब्लम का खतरा बढ़ जाता है।

इम्युनिटी होती है कमजोर

कम नींद लेने की समस्या हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर बनाने का काम करती है। कोरोना के बाद लोग अपनी इम्युनिटी को लेकर खासा ध्यान रखते है। लेकिन ऐसे कई व्यक्ति हैं जो पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते है तो उनके अंदर इन्फेक्शन का खतरा अधिक बढ़त जाता है।

डायबिटीज का कारण

भारत में डायबिटीज के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। डायबिटीज का एक मुख्य कारण पर्याप्त नींद न लेना है। दरअसल, रात को 7 से 8 घंटों की नींद लेने से ब्लड शुगर के नियंत्रण में सुधार करने में मदद मिल सकती है। जिससे डायबिटीज होने का खतरा कम होता है।

कैंसर का खतरा
इन दिनों देश में कैंसर के मरीजों में लगातार इजाफा हो रहा है। कैंसर का एक मुख्य कारण पर्याप्त नींद न लेना है। एक रिसर्च के मुताबिक रात को देर तक जागने वाले लोग अकसर जंक फूड्स, चाय और सिगरेट आम लोगों के मुकाबले में ज्यादा लेते हैं, जिसके कारण कैंसर का खतरा कई गुणा तक बढ़ जाता है।

अगर आप किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं या आपको रात को सोने में किसी तरह की समस्या होती है तो डॉक्टर से संपर्क करें। ध्यान रखें कि नींद न आने की समस्या का कनेक्शन सीधे आपके दिल, दिमाग और शरीर से है.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT