होम / Take care of Asthma in Winter सर्दियों में अस्थमा मरीज इन बातों का रखें ध्यान

Take care of Asthma in Winter सर्दियों में अस्थमा मरीज इन बातों का रखें ध्यान

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 1, 2021, 2:29 pm IST

इंडिया न्यूज।

Take care of Asthma in Winter : सर्दियां शुरू होते ही लोग सर्दी-जुकाम के शिकार हो जाते हैं तो वहीं कुछ लोगों का पुराना सा पुराना चोट का दर्द उठ जाता है। जबकि अस्थमा रोग को खत्म करना संभव नहीं है। हां रोग की तीव्रता कम की जा सकती है, अस्थमा या दमा 2 प्रकार के होते हैं। पहला- बाहरी अस्थमा और दूसरा- आंतरिक अस्थमा होता है। बाहरी अस्थमा होने का कारण बाहरी एलर्जी है, जैसे- पालतू जानवरों के बाल, धूल के कण और घर में जमी फफूंद आदि।

Take care of Asthma in Winter

READ ALSO : How to make Immunity Booster with Ajwain अजवाइन से कैसे बनाए इम्युनिटी बूस्टर

वहीं, आंतरिक अस्थमा होने का कारण हमारे द्वारा ली गई घातक केमिकल तत्वों वाली सांस होती है। जैसे- स्मोकिंग का धुआं, प्रदूषण की हवा और किसी चीज के जलने का धुआं। सर्दियों में अस्थमा रोगियों के लिए अटैक का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। उन्हें सांस लेने में दिक्कत और खासी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

Take care of Asthma in Winter

सर्दियों में बदलते मौसम और सूखी हवा के कारण अस्थमा की समस्या बढ़ जाती है। इस दौरान शुष्क और ठंडी हवा के कारण मांसपेशियों में भी ऐंठन पैदा होने लगती है। आज हम आपको अस्थमा (दमा) सर्दियों में बढ़ने वाली समस्या को कम करने के उपायों के बारे में बताएंगे।

READ ALSO : Carrot Juice How to keep Body Healthy शरीर को कैसे हेल्दी रखें गाजर के जूस

Take care of Asthma in Winter

* भले ही आग के पास बैठकर सर्दियों में गर्माहट मिलती हो लेकिन अस्थमा रोगियों के लिए ये घातक साबित हो सकती है। अस्थमा रोगियों के लिए जलता तंबाकू और लकड़ी एक जैसा ही होता है। आग से आने वाले धुएं से फेफड़ों में परेशानी हो सकती है। यह अस्थमा मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है।

* सर्दियों में बहुत कम तापमान और खूब ठंडी हवा चलना आम बात है। ऐसे में अस्थमा रोगियों के लिए घर में रहना सही है। अगर आप अस्थमा मरीज है और एक्सरसाइज या योग करने के लिए जिम या पार्क में जाते हैं तो बता दें कि ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए सर्दियों में घर में ही एक्सरसाइज करें।

READ ALSO : How to Boost Immunity Apple Cider Vinegar and Ginger इम्युनिटी बूस्ट कैसे करें सेब साइडर सिरका और अदरक

* हाथों को बार-बार साबुन और पानी से जरूर धोएं। इस तरह से कीटाणुओं के फैलने की संभावना को कम किया जा सकता है। आप चाहें तो हैंड सेनिटाइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने घर के बच्चों और अन्य सदस्यों को भी हाथ धोने के लिए कहें, इससे घर में फैलने से बचाव हो सकेगा।

Take care of Asthma in Winter

*आप अस्थमा रोगी हैं तो अपने मुंह पर मास्क या कपड़ा लगाएं। मुंह को बंद रखना फेफड़ों के लिए अच्छा रहता है। हमारी नाक में इतनी क्षमता होती है कि वो सांस लेने वाली हवा को फेफड़ों में गर्माहट दे सकती है।

READ ALSO : How to Strengthen Immunity Power वेरियंट के खतरे से पहले मजबूत करें इम्यूनिटी, खाने में शामिल ये करें चीजें

घरेलू उपचार Take care of Asthma in Winter

* हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें, आपके लिए पालक और गाजर का रस फायदेमंद रहेगा। अदरक, लहसुन, काली मिर्च और हल्दी को अपने आहार में जरूर शामिल करें, यह सर्दियों में अस्थमा से लड़ने में मदद करते हैं। आपको पुराने चावल, कुल्थी की दाल, गेहूं, जौ, मूंग और पटोल का सेवन करना चाहिए। गुनगुने पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें, ये सर्दियों में आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। अस्थमा रोगियों को शहद का सेवन करना चाहिए।

Take care of Asthma in Winter

READ ALSO : How to Boost Immunity with Giloy गिलोय से कैसे होगी इम्युनिटी बूस्ट

READ ALSO : How to make Immunity Booster with Kitchen Spices किचन में मौजूद मसालों से कैसे बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर

Connect With Us : Twitter Facebook  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवाओं में बदलाव, जानें आज का AQI लेवल- indianews
Weather Update: पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में भीषण गर्मी, कई राज्यों में बारिश के आसार – indianews   
हीरामंडी में अपने रोल पर Richa Chadha ने तोड़ी चुप्पी, इस वजह से निभाया था लज्जो का किरदार -Indianews
Petrol Diesel Price: कम हुए पेट्रोल और डीजल के दाम! चेक करें अपने शहर में कच्चे तेल की कीमत-Indianews
T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप में टीम सेलेक्शन पर उठ रहे सवालों पर रोहित शर्मा ने तोड़ी चुप्पी, कहा- वेस्ट इंडीज में करेंगे खुलासा-Indianews
राजनीति में उतरेंगी Sonakshi Sinha? एक्ट्रेस ने राजनीतिज्ञ बनने पर कही ये बात -Indianews
Congress: खत्म होगा रायबरेली और अमेठी का सस्पेंस, कांग्रेस ने तेज की डी-डे की तैयारी- indianews
ADVERTISEMENT