होम / Thak Jaane Par Kya Khaen थकान है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

Thak Jaane Par Kya Khaen थकान है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

India News Editor • LAST UPDATED : October 27, 2021, 11:56 am IST

इंडिया न्यूज, अंबाला:

Thak Jaane Par Kya Khaen : यदि पूरा दिन आपका शरीर थका-थका रहता है तो अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल कर लें। इससे आपको राहत महसूस होगी। शरीर को स्वस्थ और ऊजार्वान बनाए रखने के लिए कुछ खास पोषक तत्वों की जरूरत होती है। आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो शरीर में एनर्जी बढ़ाते हैं।

आजकल की भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में हम अक्सर थकान और एनर्जी की कमी महसूस करते हैं। दिनभर काम करने के बाद थकान महसूस होना नॉर्मल है लेकिन अगर आप हर वक़्त थका हुआ महसूस करते हैं तो आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए।

शरीर को स्वस्थ और ऊजार्वान बनाए रखने के लिए कुछ खास पोषक तत्वों की जरूरत होती है। आज हम आपको ऐसी 10 चीजों के बारे में बताएँगे जो शरीर में एनर्जी बढ़ाते हैं। अगर आप भी थका-थका महसूस करते हैं तो इन चीजों के सेवन से आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी और आप फ्रेश और एक्टिव महसूस करेंगे-

दूध और दही का महत्व (Thak Jaane Par Kya Khaen)

दूध में कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है और साथ ही शरीर को इंस्टेंट एनर्जी भी देता है। दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स यानी अच्छे बैक्टीरिया और काबोर्हायड्रेट शरीर की थकान को दूर करने में मदद करते हैं।

शकरकंद भी करें शामिल (Thak Jaane Par Kya Khaen)

अगर आप थका-थका महसूस करते हैं तो आपको शकरकंद का सेवन जरूर करना चाहिए। यह आयरन का अच्छा सोर्स है, जो शरीर में ब्लड सेल्स के निर्माण के लिए जरूरी होता है। शकरकंद में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की इम्युनिटी और एनर्जी बढ़ाने में काफी मदद करते हैं।

सौंफ भी महत्वपूर्ण (Thak Jaane Par Kya Khaen)

सौंफ में सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में थकान महसूस कराने वाले हार्मोन्स को खत्म कर देते हैं। आप चाहें तो सौंफ को चबाकर खा सकते हैं या सौंफ से बनी चाय पी लें, दिनभर की थकान मिनटों में छूमंतर हो जाएगी।

केला बढ़एगा ताकत (Thak Jaane Par Kya Khaen)

आपने अक्सर यह देखा होगा कि जो लोग जिम जाते हैं या योगा करते हैं, वे एक्सरसाइज करने से पहले या बाद में केला खाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि केला खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। इसमें पोटैशियम होता है जो शरीर में मौजूद शुगर को एनर्जी में बदल देता है और थकान मिटाता है।

खट्टे फल भी अहम (Thak Jaane Par Kya Khaen)

खट्टे फल जैसे संतरा, अनानास, अंगूर आदि में विटामिन बी और फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो थकान मिटाकर, शरीर में एनर्जी बढ़ाते हैं।

पालक से बढ़ेगा आयरन (Thak Jaane Par Kya Khaen)

पालक में मैग्नीशियम, आयरन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। मैग्नीशियम बॉडी को एनर्जेटिक बनाता है और पोटैशियम से डाइजेशन सही रहता है। अगर आपको थकान महसूस होती है तो अपने खाने में पालक जरूर शामिल करें

Thak Jaane Par Kya Khaen

अंडा
अंडे में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है। दिन में एक अंडा खाने से शरीर को 30 प्रतिशत प्रोटीन मिलता है। एक्सरसाइज के बाद एक अंडा खाइए, इससे थकान दूर होने के साथ ही मसल्स भी रिलैक्स होंगी।

अखरोट
शरीर में एनर्जी बढ़ाने और थकान दूर करने के लिए अखरोट बहुत फायदेमंद है। इसमें ओमेगा3 फैटी एसिड होता है जो सुस्ती मिटाकर शरीर को एनर्जेटिक रखता है।

ओट्स
ओट्स में फाइबर और एंटीआक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में एनर्जी बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर आप दिनभर एनर्जेटिक रहना चाहते हैं तो अपने नाश्ते में ओट्स शामिल करें।

मशरूम
मशरूम आयरन, प्रोटीन, विटामिन ई और सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है। ये ना केवल शरीर में एनर्जी बढ़ता है, बल्कि एनीमिया, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों में भी बेहद फायदेमंद है।

(Thak Jaane Par Kya Khaen)

Read Also :Symptoms Of Brain Weakness इन चीजों के सेवन से कमजोरी होती है सोचने की शक्ति

Connect With Us : : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US India Relations: ‘आपके बच्चे हैं हमारे बच्चे’, अमेरिकी राजदूत ने दिया भारतीय माता-पिता को आश्वासन – India News
KKR vs PBKS: कोलकाता नाइट राइडर्स ने पंजाब किंग्स को दिया 262 रन का टारगेट-Indianews
Board Exam 2025: साल में दो बार होगा बोर्ड एक्जाम! शिक्षा मंत्रालय ने की घोषणा
तारक मेहता का उल्टा चश्मा फेम एक्टर Gurucharan Singh 4 दिनों से हैं लापता, पिता ने कराई शिकायत दर्ज -Indianews
T20 World Cup 2024: ना कोहली ना हार्दिक! देखें टी20 विश्व कप 2024 के लिए संजय मांजरेकर की टीम-Indianews
पाकिस्तानी लड़की में अब धड़केगा भारतीय दिल, गरीबी में भी डॉक्टरों ने ऐसे किया सफल ट्रांसप्लांट
US University: फिलिस्तीन समर्थक अमेरिकी विश्वविद्यालय में कर रहें विरोध प्रदर्शन, पुलिस ने लिया एक्शन-Indianews
ADVERTISEMENT