होम / Tips To Prevent Dust Allergy During Diwali Cleaning दिवाली सफाई के दौरान डस्ट एलर्जी के बचाव के उपाय

Tips To Prevent Dust Allergy During Diwali Cleaning दिवाली सफाई के दौरान डस्ट एलर्जी के बचाव के उपाय

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 1, 2021, 2:07 pm IST

Tips To Prevent Dust Allergy During Diwali Cleaning : दिवाली का त्योहार अब दूर नहीं है। ऐसे में हम सब जानते हैं कि घरों में साफ-सफाई का कितना बड़ा महत्व होता है। स्वच्छता केवल किसी मान्यता के लिए ही नहीं, बल्कि आपके स्वस्थ रहने के लिए भी जरूरी है। सफाई अगर आपके स्वास्थ्य पर संकट ले आती है, तो आपको इसके कारणों को जानने की जरूरत है। हो सकता है कि आप डस्ट एलर्जी की शिकार हों। तो जानिए क्या है डस्ट एलर्जी के बचाव के उपाय

सेब का सिरका (Tips To Prevent Dust Allergy During Diwali Cleaning)

सेब का सिरका यानी एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग धूल से होने वाले एलर्जी के लिए किया जा सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित वैज्ञानिक शोध में दिया है कि सेब के सिरके में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है। साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो एलर्जी से होने वाली सूजन की समस्या को कम कर सकते हैं। ये गुण मोल्ड और माइट्स की वजह से होने वाली एलर्जी से कुछ राहत दिलाने के साथ ही स्किन को संक्रमण से भी बचा सकते हैं।

एसेंशियल आयल (Tips To Prevent Dust Allergy During Diwali Cleaning)

धूल से एलर्जी के लिए घरेलू उपचार के लिए यूकलिप्टस या लैवेंडर आॅयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दोनों ही तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन कम करने और एनाल्जेसिक गुण एलर्जी की वजह से होने वाले दर्द को ठीक करने में मदद कर सकता है। लैवेंडर आॅयल का इस्तेमाल एलर्जी की वजह से होने वाले श्वसन संबंधी परेशानी व विकार जैसे अस्थमा के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।

शहद (Tips To Prevent Dust Allergy During Diwali Cleaning)

धूल की वजह से होने वाली एलर्जी को ठीक करने में शहद लाभदायक माना जा सकता है। एनसीबीआई के एक अध्ययन के मुताबिक, शहद की अधिक मात्रा चार से आठ हफ्तों तक लेने से एलर्जी में राहत मिल सकती है। साथ ही शहद में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं। ये गुण सूजन की समस्या को कम कर सकते हैं, जो एलर्जी का एक लक्षण है।

हल्दी (Tips To Prevent Dust Allergy During Diwali Cleaning)

डस्ट एलर्जी से राहत दिलाने में भी हल्दी उपयोगी साबित हो सकती है। इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में एलर्जी को ठीक करने के लिए किया जाता रहा है। दरअसल, इसमें मौजूद केमिकल कंपाउंड करक्यूमिन एंटी एलर्जिक प्रभाव प्रदर्शित करता है। ये एलर्जी से बचाने और एलर्जी के असर को कम करने का काम करता है। साथ ही काली मिर्च में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो सूजन की समस्या को कम कर सकता है। इससे एलर्जी के कारण होने वाले सूजन भी कम हो सकती है।

एलोवेरा (Tips To Prevent Dust Allergy During Diwali Cleaning)

धूल से एलर्जी के लिए घरेलू उपचार में एलोवेरा को भी शामिल किया जा सकता है। एक वैज्ञानिक रिसर्च की मानें, तो एलोवेरा में एल्प्रोजन होता है, जो एंटी-एलर्जी का काम कर सकता है। एल्प्रोजन मस्ट सेल्स में कैल्शियम के प्रवाह को रोकता है। इससे एलर्जी के जोखिम से बचा जा सकता है।

पुदीना चाय (Tips To Prevent Dust Allergy During Diwali Cleaning)

पुदीने का उपयोग डस्ट एलर्जी के इलाज में प्रभावी माना जा सकता है। दरअसल, पुदीने में मौजूद मेन्थॉल में एंटीइंफ्लेमेटरी प्रभाव होता है, जो एंटीजन प्रेरित एलर्जी को दबा सकता है। इस आधार पर कह सकते हैं कि यह एलर्जी की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

ग्रीन टी (Tips To Prevent Dust Allergy During Diwali Cleaning)

ग्रीन टी धूल से एलर्जी होने के लक्षण को कम कर सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर पब्लिश एक वैज्ञानिक अध्ययन में दिया है कि ग्रीन टी में ओ-मिथाइलेटेड कैटेचिन होता है, जो पोलन (पराग) एलर्जी के लक्षण को कम कर सकता है। बस इसका सेवन पराग के संपर्क में आने से पहले करने की सलाह दी जाती है।

देसी घी (Tips To Prevent Dust Allergy During Diwali Cleaning)

डस्ट एलर्जी ट्रीटमेंट एट होम के लिए घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। एनसीबीआई की वेबसाइट पर पब्लिश रिसर्च में दिया है कि घी से एलर्जी का इलाज हो सकता है। साथ ही सूजन को रोकने में भी इससे मदद मिल सकती है। काली मिर्च पाउडर को घी के साथ सुबह-सुबह सेवन करके भी एलर्जी से राहत मिल सकती है। हम ऊपर बता ही चुके हैं कि काली मिर्च में एलर्जी से जुड़ी सूजन कम करने वाला प्रभाव होता है।

हर्बल टी (Tips To Prevent Dust Allergy During Diwali Cleaning)

तुलसी और अदरक जैसी जड़ी-बूटियों की चाय भी एलर्जी से राहत पाने के लिए पी सकती हैं। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन और दर्द को कम करते हैं। इसके अलावा, अदरक श्वसन प्रणाली में होने वाले ब्लॉकेज को भी रोक सकता है। अदरक के राइजोम यानी जड़ व तनों के घटकों को एलर्जी प्रतिक्रियाओं को रोकने में सक्षम माना जाता है। इसका उपयोग एलर्जी रोगों के लिए भी किया जा सकता है।

Tips To Prevent Dust Allergy During Diwali Cleaning

Read Also : How To Make Turmeric Laddus In Winter Season सर्दी के मौसम में कैसे बनाएं हल्दी के लड्डू

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

एक्स पत्नी मलाइका अरोड़ा के कमेंट पर Arbaaz Khan ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बात -Indianews
Delhi: यूपी से दिल्ली में ऐसे होती थी अवैध टैबलेट्स की सप्लाई, 5 आरोपी गिरफ्तार-Indianews
Fitness Tips For Pregnancy: प्रेगनेंसी की शुरुआत से ही दें फिटनेस पर ध्यान, आसानी से होगी डिलीवरी-Indianews
Lok Sabha Election: चुनाव आयोग की चेतावनी के बाद भी जेपी नड्डा ने कांग्रेस पर दोहराया ये का आरोप, जानें क्या कहा-Indianews
Salaar 2 में लीड रोल को लेकर अटकलें हुई तेज, प्रभास के साथ नजर नहीं आएंगी Kiara Advani! -Indianews
Madhya Pradesh: रीवा में 9 वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म फिर हत्या, जांच जारी-Indianews
शाहिद के साथ काम करने पर ये क्या बोल गई Mrunal Thakur, एक्ट्रेस ने शेयर किया जर्सी का एक्सपीरियंस -Indianews
ADVERTISEMENT