होम / What are the Benefits of Eating Peanuts मूंगफली खाने के फायदे क्या है

What are the Benefits of Eating Peanuts मूंगफली खाने के फायदे क्या है

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 24, 2021, 10:52 am IST

What are the Benefits of Eating Peanuts : मूंगफली को गरीबों का मेवा कहते हैं। ये बादाम के बराबर हीं पौष्टिक होती है, जबकि कीमत के मामले में काफी सस्ती होती है। यही वजह है कि मूंगफली को गरीबों का बादाम और देसी काजू भी कहा जाता है। आज हम आपको मूंगफली के कुछ ऐसे चमत्कारिक फायदों के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप भी इसे रोजाना डाइट में शामिल करेंगे। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि भीगी मूंगफली का सेवन शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाता है। मूंगफली में ऐसे गुण होते हैं, जो आसानी से मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं, जिससे आपको एनर्जी मिलने के साथ पेट कम करने में मदद मिलती है।

READ ALSO : How to Reduce Negative Thoughts and Overthinking नेगेटिव थॉट्स व ओवरथिंकिंग को कम कैसे करे

पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाएं What are the Benefits of Eating Peanuts

जिस तरह बादाम और अंडे का सेवन शरीर को ताकत देता है, उसी प्रकार मूंगफली खाने से आपके शरीर को ताकत मिलती है। इसके अलावा ये पाचन क्रिया को भी बेहतर रखने में मददगार है। सर्दियों में इसका सेवन करना आपके लिए अच्छा रहेगा।

हड्डियां मजबूत होती है What are the Benefits of Eating Peanuts

मूंगफली का प्रतिदिन सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं। इसमें कैल्शियम और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है। ऐसे में इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं।

बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकती हैं What are the Benefits of Eating Peanuts

मूंगफली बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में भी कारगर है। इसमें मौजूद एंटी-आॅक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे बारीक रेखाएं और झुर्रियों को बनने से रोकते हैं। मूंगफली का सेवन करने वाले लोगों की उम्र वास्तविक उम्र से कम दिखाई देती है।

सूजन को कम करें What are the Benefits of Eating Peanuts

मूंगफली फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो आपके पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है और साथ ही आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रहने में मदद करता है।

दिल की बीमारी से दूर रखें What are the Benefits of Eating Peanuts

यदि आपके परिवार में कोई दिल का रोगी है तो उनके लिए मूंगफली का सेवन बहुत फायदेमंद रहेगा। मूंगफली खाने वाले व्यक्ति को दिल से जुड़े रोग होने का खतरा बहुत कम होता है। साथ ही मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होती।

डायबिटीज में लाभकारी What are the Benefits of Eating Peanuts

एक रिसर्च से पता चला है कि मूंगफली खाने से महिलाओं में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। मूंगफली एक कम ग्लाइसेमिक फूड है, इसे खाने से आपका ब्लड शुगर नहीं बढ़ता।

कैंसर के जोखिम को कम करें What are the Benefits of Eating Peanuts

मूंगफली या पीनट बटर खाने से गैस्ट्रिक नॉन कार्डिया एडेनोकार्सिनोमा नामक एक निश्चित प्रकार के पेट के कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद What are the Benefits of Eating Peanuts

ओमेगा 6 से भरपूर मूंगफली आपकी त्वचा को भी कोमल और नम बनाए रखता है। कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर भी करते हैं। आप भी मूंगफली पीसकर इस पेस्ट तैयार कर सर्दियों में अपनी रुखी त्वचा से निजात पा सकती हैं।

दिल के लिए लाभदायक What are the Benefits of Eating Peanuts

मूंगफली दिल की सेहत के लिए उतनी ही अच्छी है जितनी कि अन्य ड्राई फ्रूट्स। मूंगफली कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके दिल के रोगों को रोकने में मदद करती है।

गर्भवती के लिए फायदेमंद What are the Benefits of Eating Peanuts

गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत फायदेमंद होता है. इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होता है. साथ ही गर्भवती महिला को भी इससे ताकत मिलती है।

कब्ज को दूर करें What are the Benefits of Eating Peanuts

यदि आपको कब्ज की समस्या रहती है तो हर रोज एक हफ्ते तक 100 ग्राम मूंगफली खाइए। ऐसा करने से मूंगफली में तत्व आपकी पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं में राहत देंगे। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

मृत्यु दर को कम करें What are the Benefits of Eating Peanuts

एक रिसर्च में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से किसी भी प्रकार के मेवे (मूंगफली सहित) खाते हैं, उनमें किसी भी कारण से अकाल मृत्यु की संभावना उन लोगों की तुलना में कम होती है, जो शायद ही कभी नट्स खाते हैं। मूंगफली वास्तव में मृत्यु दर को कम करती है।

मूंगफली का सेवन इस तरह करें What are the Benefits of Eating Peanuts

आप रात को सोते समय करीब 6 से 8 घंटों तक मूंगफली को पानी में भिगोकर रखें, इससे उसमें मौजूद पित्त निकल जाता है और तासीर भी सामान्य हो जाती है। फिर सुबह आप उसे नाश्ते से पहले या उसके साथ खा सकते हैं। आपको याद रखना है कि रात को मूंगफली खाने से बचें, क्योंकि मूंगफली को पचने में अधिक वक्त लगता है।

What are the Benefits of Eating Peanuts

READ ALSO : How to Remove Earrings Back Hook ईयररिंग्स का बैक हुक कैसे निकालें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT