होम / HPBOSE: प्रश्नपत्र के पैटर्न में बदलाव! पूछे जाएंगे 32 अंकों के आसान और 20 के कठिन प्रश्न

HPBOSE: प्रश्नपत्र के पैटर्न में बदलाव! पूछे जाएंगे 32 अंकों के आसान और 20 के कठिन प्रश्न

Poonam Rajput • LAST UPDATED : September 24, 2024, 11:57 am IST

HPBOSE

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), HPBOSE:  हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड मार्च 2025 में होने वाली बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं में विद्यार्थियों से 32 आसान और 20 कठिन प्रश्न पूछेगा। इसके अलावा सामान्य स्तर के 28 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस दौरान प्रश्नपत्र में 40 फीसदी सवाल आसान, 35 फीसदी सामान्य और 25 फीसदी कठिन होंगे। शिक्षा बोर्ड ने मार्च में नए पैटर्न पर प्रकाशित होने वाले प्रश्नपत्रों के लिए मॉडल पेपर तैयार कर लिए हैं, जिन्हें बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

प्रश्नपत्र के पैटर्न में बदलाव करने का बोर्ड का मुख्य उद्देश्य शिक्षा बोर्ड से परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करना है। एमसीक्यू प्रश्नों को हल करने के लिए ओएमआर शीट भी दी जाएगी। यह बदलाव तीसरी, पांचवीं, आठवीं, नौवीं, दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के प्रश्नपत्रों में देखने को मिलेगा। बोर्ड के नए पैटर्न के अनुसार स्कूल शिक्षा बोर्ड एक अंक के 16 प्रश्न पूछेगा। इनमें से नौ प्रश्न सरल, चार सामान्य और तीन कठिन होंगे। इसके अलावा दो-दो अंक के नौ प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें से पांच सरल तथा दो-दो सामान्य व कठिन श्रेणी के होंगे।

प्रश्नपत्र के पैटर्न में बदलाव

वहीं, तीन-तीन अंक के छह प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें से तीन सरल, दो सामान्य व एक कठिन प्रश्न होगा, जबकि चार-चार अंक के तीन प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें से एक आसान स्तर का तथा दो सामान्य स्तर के होंगे। इसके अलावा पांच-पांच अंक के दो प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनका स्तर कठिन श्रेणी का होगा। वहीं, छह अंक का केवल एक प्रश्न पूछा जाएगा, जो सामान्य श्रेणी से आएगा। शिक्षा बोर्ड परीक्षा के दौरान 18 सरल स्तर, 11 सामान्य स्तर तथा आठ कठिन स्तर के प्रश्न पूछेगा। परीक्षाओं के लिए कक्षा 10वीं व 12वीं के आधुनिक तकनीक के मॉडल प्रश्न पत्र, अंक वितरण व चरणबद्ध अंक योजना तैयार की गई है। प्रदेश के विद्यार्थियों व शिक्षकों की सुविधा के लिए ये मॉडल प्रश्न पत्र व अंक वितरण कक्षावार व विषयवार बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं।

‘सेक्सी कपड़े क्यों पहनती हो?’, आधी रात को शराब-सिगरेट ढूंढने गर्ल्स हॉस्टल पहुंचे VC, मुंह से निकल गई गलत बात

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई 2024 सत्र के लिए सभी पाठ्यक्रमों, सेमेस्टरों और सर्टिफिकेट कार्यक्रमों के लिए नए प्रवेश और पुनः पंजीकरण की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक बढ़ा दी है। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक छात्र आवेदन की इस बढ़ी हुई अंतिम तिथि तक प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन प्रवेश के लिए इग्नू के सीधे लिंक ignou.samarth.ac.in और इग्नू की वेबसाइट ignou.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

UP News: पशुओं के लिए चारा लेने गई थी बुजुर्ग, आई ऐसी बाढ़ की मच गया कोहराम

प्रवेश से संबंधित अधिक जानकारी

प्रवेश से संबंधित अधिक जानकारी के लिए छात्र इग्नू के क्षेत्रीय अध्ययन केंद्र शिमला के दूरभाष नंबर 0177-262412 पर संपर्क कर सकते हैं। यूजी डिग्री कोर्स बीए, बीएससी, बीकॉम और 2021-22 बैच के प्रथम वर्ष की परीक्षा पास करने के लिए दी जाने वाली परीक्षा के अलावा विश्वविद्यालय ने गोल्डन चांस के लिए 29 सितंबर तक ऑनलाइन फॉर्म भरने का मौका दिया है। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. श्याम लाल कौशल ने बताया कि परीक्षा अक्तूबर में होगी। इसके लिए विश्वविद्यालय की nexams.hpushimla.in के माध्यम से परीक्षा फार्म भर सकते हैं।निर्धारित पांच वर्षीय अवधि में यूजी डिग्री पूरी करने के लिए दिए गए इस अवसर में बीए, बीएससी, बीकॉम और शास्त्री डिग्री के 2021-22 बैच के वे विद्यार्थी पात्र होंगे, जिनकी प्रथम वर्ष में कंपार्टमेंट है।

DU Election 2024: टिकट की उम्मीद टूटी, मंत्री को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, डीयू कैंपस में मचा बवाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT